महिलाओं को हर माह पीरियड्स के दौर से गुजरना पड़ता है. महिलाओं की प्रजनन क्षमता के लिए इसे जरूरी माना जाता है. फिर भी कई लोग पीरियड्स को गंदा मानते हैं और कई तरह की हीन भावनाओं से देखते हैं. इसके अलावा, हमारे आसपास पीरियड्स से जुड़े कई तरह के मिथक हैं. कुछ लोगों का मानना है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहाना नहीं चाहिए. इसे ब्लड फ्लो पर असर पड़ता है. वहीं, कुछ लोगों का यह भी मानना है कि पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहाने से हैवी ब्लड फ्लो होता है. क्या इस बात में जरा सी भी सच्चाई है? क्या सच में पीरियड्स के दौरान नहाना नहीं चाहिए?

आज हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे कि पीरियड्स में नहाना चाहिए या नहीं -

(और पढ़ें - पीरियड में सेक्स करने से क्या होता है)

  1. क्या महिला पीरियड में नहा सकती है?
  2. पीरियड्स में नहाने के फायदे
  3. सारांश
क्या पीरियड में नहाना चाहिए? के डॉक्टर

जी हां, महिलाएं पीरियड्स के दौरान नहा सकती हैं. इससे पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो में किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. यह मात्र एक मिथक है कि पीरियड्स में नहाने से ब्लड फ्लो रुक जाता है.

वहीं, गर्म पानी में नहाने से ब्लड फ्लो हैवी हो जाता है, इस बात में भी किसी तरह की सच्चाई नहीं है. अभी तक इस तरह का कोई ऐसा रिसर्च सामने नहीं आया है, जिसमें इस बात को प्रमाणित किया गया हो कि गर्म पानी में नहाने से ब्लड फ्लो हैवी होता है. इनके अलावा भी पीरियड्स से जुड़े कुछ अन्य मिथक हैं, जैसे -

  • नहाने या शॉवर लेने से पीरियड्स और प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.
  • पीरियड्स के दौरान बालों को नहीं धोना चाहिए. ऐसा करने से बाल उलझ सकते हैं. साथ ही टूटने की परेशानी हो सकती है.
  • पीरियड्स के पहले दिन बालों को धोना चाहिए, इत्यादि. 

ये सभी बातें सिर्फ एक मिथ हैं. इन बातों में किसी भी तरह की सच्चाई नहीं है और न ही रिसर्च में इन बातों को प्रमाणित किया गया है. 

(और पढ़ें - मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव होना)

पीरियड्स के दौरान नहाने से नुकसान की जगह फायदा हो सकता है. कुछ खास फायदों के बारे में नीचे बताया गया है -

  • पीरियड्स के दौरान नहाने से महिला का शरीर स्वच्छ रहता है. इससे स्किन पर रैशेज और संक्रमण फैलने की आशंका को कम किया जा सकता है. पीरियड्स के दौरान कई तरह के संक्रमण, जैसे - बैक्टीरियल वेजिनोसिस व मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) जैसी परेशानी होने की आशंका अधिक होती है. इन समस्याओं से बचाव के लिए पीरियड्स के दौरान नहाना फायदेमंद होता है.
  • पीरियड्स के दौरान गर्म पानी में नहाने से पीरियड्स के दौरान होने वाली मांसपेशियों में दर्द व ऐंठन इत्यादि को दूर किया जा सकता है. गर्म पानी के साथ नहाने से पीठ में दर्द और सिरदर्द की परेशानी को भी कम कर सकते हैं.
  • गर्म पानी से नहाने से पीरियड्स के दौरान होने वाली कब्ज और यूरिनल समस्याओं से भी बचाव कर सकते हैं. यह मल त्याग को आसान करता है. बस इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि पानी तेज गर्म नहीं, बल्कि हल्का गुनगुना होना चाहिए. तेज गर्म पानी फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

(और पढ़ें - पीरियड्स में काला खून क्यों आता है)

पीरियड्स के दौरान नहाने से स्वास्थ्य पर किसी भी तरह का विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है. पीरियड्स में नहाने से संक्रमण की परेशानी दूर हो सकती है. बस इस बात का ध्यान रखें कि पीरियड्स में किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर या एक्सपर्ट से परामर्श जरूर लें, ताकि शरीर में होने वाली समस्याओं का समय पर इलाज किया जा सके.

(और पढ़ें - पीरियड में चक्कर आने के उपाय)

Dr. Swati Rai

Dr. Swati Rai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Bhagyalaxmi

Dr. Bhagyalaxmi

प्रसूति एवं स्त्री रोग
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hrishikesh D Pai

Dr. Hrishikesh D Pai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
39 वर्षों का अनुभव

Dr. Archana Sinha

Dr. Archana Sinha

प्रसूति एवं स्त्री रोग
15 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ