सर्जरी की जानकारी के लिए फॉर्म भरें।
हम 48 घंटों के भीतर आपसे संपर्क करेंगे।

मां बनना हर महिला की जिंदगी का सबसे सुखदायक पल होता है. कुछ मामलों में डिलीवरी सिजेरियन के जरिए होती है. सी-सेक्शन से शिशु को जन्म देने के बाद महिलाओं को कई तरह की जटिलताओं का सामना करना पड़ता है. खासकर यौन संबंध बनाने के दौरान. क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी के दौरान पेट पर चीरे लगाए जाते हैं, अगर यौन क्रिया की जाती है तो चीरे के आसपास दर्द या जलन महसूस हो सकती है. ऐसे में अधिकतर महिलाओं के मन में सवाल रहता है कि सी-सेक्शन के बाद सेक्स करना चाहिए या नहीं? अगर हां, तो सी-सेक्शन के कितने दिन बाद सेक्स किया जा सकता है?

आज इस लेख में हम इसी मुद्दे के बारे में बता रहे हैं -

(और पढ़ें - सिजेरियन डिलीवरी के बाद मासिक धर्म)

  1. सी-सेक्शन के बाद कब संबंध बनाना चाहिए?
  2. सी-सेक्शन के बाद सेक्स के लिए टिप्स
  3. सारांश
सी-सेक्शन के बाद सेक्स के डॉक्टर

सिजेरियन डिलीवरी के बाद सेक्स करने से पहले निम्न बातों पर गौर करना जरूरी है -

  • सी-सेक्शन के बाद प्रत्येक महिला की रिकवरी अलग-अलग तरीके से होती है. कुछ महिलाएं जल्दी ठीक हो जाती हैं, तो किसी को समय लग सकता है. अगर सी-सेक्शन के बाद रक्तस्राव होता है, तो इस स्थिति में गर्भाशय ग्रीवा को पूरी तरह से बंद होने में लगभग 6 सप्ताह लग सकते हैं. ऐसे में माना जाता है कि सी-सेक्शन के बाद महिला को कम से कम 6 सप्ताह तक यौन क्रियाओं से दूर रहना चाहिए
  • बेशक, सी-सेक्शन में शिशु का जन्म योनि से नहीं होता, फिर भी योनि से रक्तस्त्राव हो सकता है. सिजेरियन डिलीवरी में रक्तस्त्राव नॉर्मल डिलीवरी से कम हो सकता है, क्योंकि सर्जरी के दौरान कुछ खून पहले ही साफ हो जाता है. महिलाओं को डिलीवरी के 6 सप्ताह तक योनि से रक्तस्राव हो सकता है. इससे गर्भाशय को वापस सामान्य होने में मदद मिलती है.
  • सिजेरियन डिलीवरी के बाद यौन संबंध बनाने के लिए गर्भाशय ग्रीवा का बंद होना जरूरी होता है. सर्जरी से होने वाली डिलीवरी के बाद कुछ हफ्तों तक सेक्स करने से बचना चाहिए. साथ ही टैम्पोन जैसी कोई भी चीज योनि में डालने से बचना चाहिए. 
  • सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद चीरे की जगह के आसपास के क्षेत्र में दर्द हो सकता है. इसलिए, 6 सप्ताह के बाद भी ऐसे पोजीशन में यौन संबंध बनाना चाहिए, जिससे पेट पर कोई दबाव न पड़े. यौन संबंध बनाने के दौरान सहज महसूस होना जरूरी है, क्योंकि यह शारीरिक के साथ ही मानसिक संतुष्टि के लिए भी जरूरी होता है.
  • अध्ययनों से पता चला है कि डिलीवरी नॉर्मल हो या सी-सेक्शन दोनों में महिलाओं को पहले 3 महीने में यौन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. कुछ महिलाओं को सिजेरियन डिलीवरी के बाद यौन रोग परेशान कर सकता है. इसलिए, अगर यौन संबंध दर्दनाक लगे, तो थोड़े दिन इंतजार करना बेहतर होता है.

(और पढ़ें - डिलीवरी के बाद सेक्स कब करें)

सी-सेक्शन के 6 सप्ताह बाद महिला यौन संबंध बनाने के लिए तैयार हो सकती है. लेकिन कई बार यौन क्रिया के समय दर्द, जलन महसूस हो सकता है, इस स्थिति में समस्या बढ़ सकती है. इसलिए महिला को सी-सेक्शन के बाद यौन संबंध बनाने के दौरान कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए, जिसके बारे में नीचे बताया गया है -

बर्थ कंट्रोल पिल्स

सिजेरियन डिलीवरी के बाद यौन क्रिया करने से महिला दोबारा गर्भवती हो सकती है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर बर्थ कंट्रोल पिल्स लेना जरूरी है या फिर यौन संबंध बनाने के दौरान प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना जरूरी है. सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद कंसीव करने से महिला की समस्याएं बढ़ सकती हैं.

(और पढ़ें - डिलीवरी के बाद सूजन का इलाज)

सेक्स पोजीशन का रखें ख्याल

सी-सेक्शन के बाद यौन क्रिया के दौरान सही सेक्स पोजीशन चुनना जरूरी होता है, क्योंकि सर्जरी के बाद चीरा कोमल होता है. ऐसे में यौन क्रिया करते समय चीरे या पेट पर अधिक दबाव नहीं पड़ना चाहिए.

(और पढ़ें - सी-सेक्शन के बाद सेफ सेक्स पोजीशन)

वजाइनल लुब्रिकेशन का उपयोग

सिजेरियन डिलीवरी के बाद यौन संबंध बनाने के दौरान दर्द महसूस हो सकता है. ऐसे में वजाइनल लुब्रिकेशन का प्रयोग किया जा सकता है. अधिकतर महिलाओं को लुब्रिकेशन के साथ समस्याएं हो सकती हैं, खासकर जो महिलाएं स्तनपान करवा रही हैं. लुब्रिकेशन यौन क्रिया को सुखद व आरामदायक बनाता है. डॉक्टर की सलाह पर लुब्रिकेशन का उपयोग किया जा सकता है.

(और पढ़ें - सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए)

पार्टनर के साथ प्यार बढ़ाएं

जब शिशु जन्म लेता है, तो ऐसे में पार्टनर्स के बीच भी प्यार बढ़ता है. अगर महिला ने सिजेरियन से शिशु को जन्म दिया है और यौन संबंध नहीं बना पा रही है, तो ऐसे में ओरल सेक्स किया जा सकता है. इससे भी महिला और पार्टनर को सुखद महसूस हो सकता है.

(और पढ़ें - डिलीवरी के बाद कब्ज का इलाज)

ब्रेस्ट से दूध निकलना

अगर स्तनपान करा रही हैं, तो फोरप्ले और सेक्स के दौरान स्तनों से दूध लीक हो सकता है. यह सामान्य है, इससे दूध का उत्पादन कम नहीं होता है और न ही खराब होता है. जो महिलाएं ब्रा और ब्रेस्ट पैड पहनती हैं, उनमें ब्रेस्ट मिल्क अधिक निकल सकता है. ऐसे में आपको थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है.

(और पढ़ें - सिजेरियन के बाद पेट कम करने के उपाय)

अगर सिजेरियन डिलीवरी के बाद दर्द, डिस्चार्ज या ब्लीडिंग ज्यादा हो, तो इस स्थिति में यौन संबंध बनाने से बचें. इसके साथ ही प्रसव के बाद सेक्स करने में असहज महसूस हो, तो भी थोड़ा इंतजार करना चाहिए यानी जब महिला सहज महसूस करेगी, तब यौन संबंध बनाया जा सकता है. सी-सेक्शन से डिलीवरी हुई है, तो 6 सप्ताह के बाद यौन संबंध बनाना बेहतर होता है. डॉक्टर भी प्रसव के शुरुआती दिनों में यौन संबंध न बनाने की सलाह दे देते हैं.

(और पढ़ें - डिलीवरी के बाद रक्तस्राव)

Dr. Shiv Prakash Singh

Dr. Shiv Prakash Singh

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Gaurav Kulkarni

Dr. Gaurav Kulkarni

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Pradeep T.Goud

Dr. Pradeep T.Goud

सेक्सोलोजी
32 वर्षों का अनुभव

Dr. Dipesh Choubisa

Dr. Dipesh Choubisa

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ