लिवर डीटॉक्स टेबलेट्स का उपयोग विभिन्न तरह की लिवर से संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने और लिवर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। लिवर डीटॉक्स टेबलेट्स लिवर के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करने के साथ ही शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद करती है। लिवर डीटॉक्स टेबलेट्स पाचन तंत्र को सुधार कर अवशोषण की प्रक्रिया को सहायक बना सकती हैं और पाचक अवयवों के संतुलन को बनाए रखती हैं।लिवर डीटॉक्स टेबलेट्स में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और शरीर के कोशिकाओं को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं लिवर को साफ रखने के लिए भारत में शीर्ष 10 टेबलेट्स के बारे में-

 
  1. Yakritas Tablets For Fatty Liver & Liver Detox - My Upchar Ayurveda
  2. Sprowt Milk Thistle Extract Liver Detox Supplement For Men And Women
  3. Divya Shree Liver Detox Capsule
  4. Pure Nutrition Detox Liver Milk Thistle Capsule
  5. Newtreesun Milk Thistle Liver Support & Detox Tablet
  6. Health Veda Organics Milk Thistle Veg Tablets
  7. Zenius Liver Detox Capsule
  8. Planet Ayurveda Liver Detox Formula Capsule
  9. Baidyanath Liverex Tablet
  10. Vogue Wellness Liver Detox Capsule
  11. सारांश

आयुर्वेद का मूल उद्देश्य बीमारी के मूल कारणों की पहचान कर उनका इलाज करना है, ताकि समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके।  लिवर रोग भी ऐसी ही समस्या है, जिसे ठीक करने में आयुर्वेद सबसे बेहतर विकल्प है। myUpchar के डॉक्टरों ने लिवर रोग पर कई वर्षों की रिसर्च के बाद 100% आयुर्वेदिक my Upchar Ayurveda Yakritas को बनाया है। myUpchar Ayurveda Yakritas को बनाने में पुनर्नवा, गुडूची व नीम जैसी 10 जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। इस दवा को लेने से अल्कोहलिक लिवर डिजीज, नॉन-अल्कोहलिक लिवर डिजीज और लिवर सिरोसिस जैसी लिवर से जुड़ी बीमारियां ठीक होती हैं।  इस में कुटकी, भृंगराज, कालेमघ, भूम्यामलकी, बृहती, पुनर्नवा, कासनी, शरपुंखा, नीम, गुडूची जैसी जड़ी बूटियाँ हैं। ये टेबलेट्स लिवर को डिटॉक्स करे,भूख बढ़ाए,डायजेशन को ठीक करे और लिवर की सेहत में सुधार लाए। 1 कैप्सूल सुबह नाश्ते के बाद और 1 कैप्सूल रात को खाना खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी या दूध के साथ लें।

लिवर से संबंधित सभी समस्याओं का एक समाधान - माई उपचार आयुर्वेद द्वारा निर्मित मिल्क थिसल कैप्सूल 

 

 

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Yakritas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को लिवर से जुड़ी समस्या (फैटी लिवर, पाचन तंत्र में कमजोरी) में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Liver Detox Tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

यह लिवर स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर की शक्ति को बढ़ाने के लिए एक सुविधाजनक और प्राकृतिक तरीका हैं। मिल्क थिसल में एक मुख्य घटक, मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं, जो लिवर कोशिकाओं की सुरक्षा करते हैं। यह मेटाबोलिज़म को बढ़ा कर वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।  यह लिवर को डिटॉक्स करके शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है । यह कॉलेस्ट्रोल के स्तर को ठीक रख कर हृदयरोग संबंधित समस्याओं का खतरा कम करते हैं। चोट लगने के बाद सूजन को कम करने में भी ये लाभकारी है । पाचन तंत्र को बेहतर बना कर ये कैप्सूल लिवर के कार्य में सुधार करते हैं और इसे संक्रमण से बचाते हैं। ये मिल्क थिसल कैप्सूल बेस्ट हैं और उपयोग करने में आसान होने के साथ ही पूरी तरह से आयुर्वेदिक तरीके से बनाए गए हैं जिनके कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। 

 
Milk Thistle Capsule
₹749  ₹899  16% छूट
खरीदें

Divya Shree Liver Detox Capsule बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः लिवर रोग, लिवर इन्फेक्शन के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। लिवर डिटॉक्स लीवर को पुनर्जीवित करने के लिए काम करता है ताकि यह अपनी पूरी क्षमता से काम कर सके। Divya Shree Liver Detox Capsule में 80% सिलीमारिन के साथ-साथ 16 अन्य लीवर क्लींजिंग तत्व हैं। जो स्वस्थ पित्त प्रवाह को बढ़ावा देता है, और शराब और अन्य यकृत विषाक्त पदार्थों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। लिवर डिटॉक्स कैप्सूल नए यकृत सेल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और इष्टतम स्वास्थ्य के लिए यकृत को शुद्ध करने के लिए तैयार किए गए हैं। यह कैप्सूल लिवर को शुद्ध और अनुकूलित करने में मदद करते हैं , डिटॉक्सिफिकेशन और लिवर को शुद्ध करने में मदद करते हैं और लिवर फंक्शन को ऑप्टिमाइज़ करने में भी मदद करते हैं।

 

प्योर न्यूट्रीशन मिल्क थिसल लिवर डिटॉक्स कैप्सूल आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो लिवर के स्वास्थ्य को अच्छा बनाने में मदद करता है। यह पाचन में सहायता के लिए लिवर से पित्त रस के प्रवाह को उत्तेजित करने में मदद करता है। इस में विटामिन सी जैसे आवश्यक पोषक तत्व हैं जो लिवर को हमेशा ठीक रखने के लिए लाभकारी हैं। ये विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर सूजन को कम करने में सहायक है। यह लीवर की सूजन और क्षति को रोकने में मदद करता है। इससे किडनी में पथरी का खतरा भी कम हो जाता है। डेंडिलियन अर्क लीवर पर तनाव को कम करने में मदद करता है। इस की 1 गोली दिन में दो बार भोजन से पहले या आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के निर्देशानुसार लें ।

 

न्यूट्रीसन मिल्क थीस्ल टैबलेट शाकाहारी टैबलेट्स हैं इस में मिल्क थिसल ,डेंडिलियन, हल्दी, और साइट्रस फ्लेवोनोइड शामिल हैं जिनमें  एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी दोनों गुण हैं ।  पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रभावी यह शक्तिशाली फॉर्मूलेशन न केवल विषहरण में मदद करता है बल्कि शरीर में यकृत और पित्ताशय की कार्यप्रणाली को फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है। इसमें अमीनो एसिड और विटामिन होते हैं जो शरीर को आसानी से डिटॉक्सीफाई करने में लीवर को तेजी से सहायता प्रदान करता है। मिल्क थिसल एक सुरक्षित, प्राकृतिक पूरक है जिसका कार्य लीवर और पित्ताशय के स्वास्थ्य को बढ़ाना और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करना है । यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है । न्यूट्रीसन के मिल्क थीस्ल टैबलेट डिटॉक्सीफाई करने और ठीक करने में मदद करती हैं। इसके सूजन-रोधी गुण न्यूरॉन्स की रक्षा करने में मदद करते हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं । 

 

हेल्थ वेद ऑर्गेनिक्स मिल्क थिसल टैबलेट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। हेल्थ वेद ऑर्गेनिक्स में मिल्क थिसल , यकृत से पित्त स्राव को बढ़ावा देकर वसा चयापचय में मदद करता है। यकृत कोशिका पुनर्जनन को बढ़ावा दे कर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है ।  यह टैबलेट पित्त परिसंचरण को बढ़ाता है और लिवर फ़ंक्शन को बढ़ाता है। हार्मोनल संतुलन भी बनाए रखता है। हेल्थ वेद ऑर्गेनिक्स मिल्क थिसल टैबलेट 

एक शक्तिशाली जड़ी-बूटी से बना हुआ अनुपूरक है जो यकृत के कार्यों को सामान्य बनाए रखने के लिए उपयोगी है । ये लिवर की कोशिकाओं को किसी भी ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है, और लीवर के क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करता है। यह विषहरण को बढ़ावा देता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है । यह स्वस्थ पाचन कार्यों को प्रोत्साहित करता है और यह लीवर को साफ और सुरक्षित रखता है। 

 

Zenius Liver Detox Capsule बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः पीलिया, हेपेटाइटिस, लीवर सिरोसिस के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। ज़ेनियस लिवर डिटॉक्स कैप्सूल समग्र लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है। सिलीमारिन (मिल्क थीस्ल एक्स्ट्रैक्ट) लिवर को गंभीर सिरोसिस, पीलिया, हेपेटाइटिस से बचाता है और बेहतर लिवर कार्यप्रणाली का समर्थन करता है। यह लीवर में मुक्त कणों से लड़ने में भी मदद करता है। डेंडिलियन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। इस में मल्टी-विटामिन भी शामिल हैं। इस में मुख्य सामग्री- चित्रक मूल विस्तार ,हल्दी , नीम गिरी ,काली मिर्च,सोंठ , कुटकी , फिटकरी आदि शामिल है। ये लिवर के कार्यों में सुधार करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। लीवर के इलाज के लिए फायदेमंद है और सिरदर्द, एसिडिटी, अपच, मतली और पेट में ऐंठन में उपयोगी है।  

 

Planet Ayurveda Liver Detox Formula Capsule बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः लिवर रोग के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। लिवर डिटॉक्स फॉर्मूला एक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन है जो लिवर में हार्मोन के उचित स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह लिवर को साफ और मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और बार-बार होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है। उचित पाचन में सहायता करता है और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने में मदद करता है।त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है और चेहरे पर चमक प्रदान करता है।  

 

Baidyanath Liverex बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः लिवर रोग के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। बैद्यनाथ  लिवरेक्स टैबलेट लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक समाधान है। यह बहुत ही फायदेमंद प्राकृतिक जड़ी-बूटियों जैसे भूममलकी, भृंगराज, कालमेघ, अमलतास, कासनी, मेथी, गिलोय, पुनर्नवा, पितपापरा, कुककी, मकोय, सरपुंखा, हरितकई, रेवंद चेनी और रोहितक के गुणों का एक आदर्श मिश्रण है। इन समय-परीक्षणित जड़ी-बूटियों का संयोजन, दवा लीवर को साफ करती है और इसे ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त आयरन प्रदान करती है। यह लीवर विकारों के इलाज, लीवर के ऊतकों की सुरक्षा और हेपेटाइटिस बी और ई संक्रमण को कम करने में बहुत सहायक है। इसके अलावा, यह भूख बढ़ाने में फायदेमंद है, जिससे शरीर मजबूत होता है।

क्या आप लिवर की समस्याओं से परेशान हैं , हमारे पास समाधान है - आजमाइए liver detox tablets by My Upchar Ayurveda 


 
Baidyanath Liverex Tablet
₹137  ₹145  5% छूट
खरीदें

Vogue Wellness Liver Detox Capsule बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः लिवर रोग, कमजोर पाचन शक्ति, बदहजमी, कमजोर इम्यूनिटी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। वोग वेलनेस पावरफुल लीवर सपोर्ट डिटॉक्स सिरप में हानिकारक विषाक्त पदार्थों को साफ करने और लीवर पर तनाव को कम करने में मदद करने के लिए शक्तिशाली हर्बल अर्क शामिल हैं। इस में लीवर को मजबूत करने और मरम्मत करने और स्वस्थ लीवर फंक्शन को बहाल करने में मदद करने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हर्ब शामिल हैं। ये पित्त स्राव को नियमित करने के साथ-साथ यकृत कोशिकाओं की मरम्मत का समर्थन करता है। यह यकृत कोशिका को पोषण देता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है। भूख में सुधार करता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कराता है।

फायदे हर व्यक्ति के लिए समान नहीं होते हैं, और किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अत्यंत आवश्यक है। विशेष रूप से यदि आप किसी लिवर संबंधित रोग या शिकायत से पीड़ित हैं तो डॉक्टर के परामर्श से ही कोई दवा शुरू करें ।

 
ऐप पर पढ़ें