माता-पिता बनना हर शादी-शुदा जोड़े का सपना होता है. रिसर्च के अनुसार 15-20 प्रतिशत कपल गर्भधारण करना चाहते हैं, लेकिन वे किसी-न-किसी कारणवश गर्भधारण नहीं कर पा रहे हैं. गर्भधारण न कर पाने के पीछे महिलाओं के साथ ही पुरुष फर्टिलिटी भी जिम्मेदार हो सकती है. आजकल की खराब जीवनशैली और खानपान के कारण महिलाओं के साथ ही पुरुषों की फर्टिलिटी पर भी असर पड़ रहा है. इसके अलावा, एक अध्ययन में यह भी साबित हुआ है कि गोद या जांघों पर लैपटॉप रखकर काम करने से पुरुष प्रजनन क्षमता काफी हद तक प्रभावित हो सकती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि जांघों पर लैपटॉप रखने से पुरुषों के स्पर्म काउंट में कमी आ सकती है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि लैपटॉप से पुरुष प्रजनन क्षमता पर किस प्रकार असर पड़ता है -

(और पढ़ें - पुरुषों में बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय)

  1. लैपटॉप से कैसे प्रभावित होती है पुरुष प्रजनन क्षमता?
  2. लैपटॉप से प्रजनन क्षमता को कैसे सेफ रखें?
  3. सारांश
क्या लैपटॉप से पुरुष बांझपन संभव है? के डॉक्टर

जो पुरुष लैपटॉप को अपनी जांघों पर रखकर इस्तेमाल करते हैं, उनकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि लैपटॉप से निकलने वाली गर्मी और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (ईएमएफ) पुरुष प्रजनन अंगों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं. अध्ययन यह भी बताते हैं कि लैपटॉप को जांघों पर रखकर काम करने से स्पर्म काउंट कम हो सकते हैं. इसके अलावा, लैपटॉप शुक्राणुओं की गुणवत्ता और गतिशीलता पर भी असर डाल सकता है. आइए, इनके बारे में विस्तार से जानते हैं -

लैपटॉप की हीट

लैपटॉप चलाने के दौरान हीट पैदा होती है. इससे शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकता है. लैपटॉप से निकलने वाली हीट पुरुष प्रजनन क्षमता को तब प्रभावित कर सकती है, जब इसे गोद पर रखकर इस्तेमाल किया जाता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि गोद में लैपटॉप रखकर इस्तेमाल करने से अंडकोष का तापमान करीब 5 डिग्री फारेनहाइट बढ़ सकता है. यह स्थिति पुरुष बांझपन का कारण बन सकती है.

एक रिसर्च में यह भी साबित हुआ है कि जब एक दिन में अंडकोष का तापमान औसतन 1 से 2 डिग्री फारेनहाइट बढ़ता है, तो इससे शुक्राणुओं की संख्या में लगभग 40 फीसदी तक गिरावट आ सकती है. दरअसल, अंडकोष में शुक्राणुओं का निर्माण होता है. जब अंडकोष अधिक गर्म हो जाता है, तो अधिक शुक्राणु पैदा नहीं हो पाते हैं. साथ ही अंडकोष का तापमान बढ़ने पर शुक्राणु की गुणवत्ता भी कम हो जाती है, जिससे पुरुष गर्भधारण करने में सक्षम नहीं होता है.

(और पढ़ें - पुरुष किस उम्र तक संतान उत्पन्न कर सकते हैं)

वाई-फाई

लैपटॉप को इंटरनेट से जोड़ने के लिए अकसर वाई-फाई का इस्तेमाल किया जाता है. वाई-पाई भी शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. वाई-फाई के कारण सीमेन में मौजूद स्पर्म के डीएनए क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. साथ ही गुणवत्ता भी कम होती है.

(और पढ़ें - पुरुष बांझपन का आयुर्वेदिक इलाज)

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड शुक्राणुओं की कम संख्या और खराब गुणवत्ता का कारण बन सकता है. यह शुक्राणु की गतिशीलता में भी बदलाव कर सकता है. 

(और पढ़ें - प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार)

बांझपन जैसी समस्याओं के लिए पुरुष Myupchar Ayurveda Prajnas का सेवन कर सकते हैं, जिसे 100% आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनाया गया है -

पुरुषों को अपनी प्रजनन क्षमता बेहतर व सुरक्षित बनाए रखने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है -

  • लैपटॉप को अपनी जांघों या गोद में रखकर कभी भी इस्तेमाल न करें.
  • अपने दोनों पैरों को मोड़कर उन पर लैपटॉप न रखें.
  • आप कभी-कभी लैपटॉप को गोद में रख सकते हैं, लेकिन पूरे दिन इससे बचें. 
  • आप लैपटॉप को टेबल, डेस्क आदि पर रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - बांझपन से छुटकारा पाने के लिए योग)

शोध से पता चलता है कि लैपटॉप के इस्तेमाल और पुरुष बांझपन के बीच एक गहरा संबंध होता है. जब कोई पुरुष अपनी गोद या जांघों पर लैपटॉप को रखकर इस्तेमाल करता है, तो इसका असर पुरुष प्रजनन क्षमता पर पड़ सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि लैपटॉप से निकलने वाली गर्मी अंडकोष के तापमान को बढ़ा सकती है और शुक्राणुओं की गुणवत्ता-काउंट को कम कर सकती है. अगर आप भी अभी तक लैपटॉप को गोद में रखकर इस्तेमाल करते आ रहे हैं, तो अपनी इस आदत को जरूरत बदलें. कभी भी गोद या जांघों पर लैपटॉप को रखकर इस्तेमाल न करें. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अपनी जीवनशैली और डाइट का भी खास ख्याल रखें.

(और पढ़ें - मर्दाना कमजोरी के लिए जिनसेंग के फायदे)

Dr. Shiv Prakash Singh

Dr. Shiv Prakash Singh

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Gaurav Kulkarni

Dr. Gaurav Kulkarni

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Pradeep T.Goud

Dr. Pradeep T.Goud

सेक्सोलोजी
32 वर्षों का अनुभव

Dr. Dipesh Choubisa

Dr. Dipesh Choubisa

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ