पीरियड्स से पहले और पीरियड्स के दौरान एक महिला का पूरा सिस्टम हिल जाता है. यह न सिर्फ शारीरिक बल्कि मूड में बदलाव का कारण भी बनता है.

अनियमित पीरियड्स का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

इसमें एक बदलाव गैस की समस्या भी है, जिससे कई महिलाएं गुजरती हैं. यह अमूमन पीरियड्स के पहले होता है, हालांकि पीरियड्स के दौरान और बाद में भी गैस होने के चांसेज रहते ही हैं. पीरियड्स गैस के लक्षणों में डकार आना, गैस निकलना और पेट में दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं. यह महिला के डायजेस्टिव ट्रैक्ट के धीमा होने के कारण होता है. पीरियड्स से पहले गैस के इलाज में एक्सरसाइज, सही डाइट का सेवन और ओवर द काउंटर दवाइयों का सेवन शामिल है. आइए, पीरियड्स से पहले गैस के लक्षण, कारण और इलाज के बारे में विस्तार से जानते हैं -

(और पढ़ें - मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव होना)

  1. पीरियड्स से पहले गैस के लक्षण
  2. पीरियड्स से पहले गैस के कारण
  3. पीरियड्स से पहले गैस का इलाज
  4. सारांश
पीरियड्स से पहले गैस के लक्षण, कारण व इलाज के डॉक्टर

गैस प्राकृतिक तरीके से इंटेस्टाइन में बनती है, लेकिन पीरियड्स के दौरान यह आम दिनों से ज्यादा बनती है. पीरियड्स गैस के मुख्य लक्षण निम्न हैं -

(और पढ़ें - मासिक धर्म में दर्द का इलाज)

Women health supplements
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

पीरियड्स से पहले गैस के कारण में महिला के डायजेस्टिव ट्रैक्ट का धीमा होना और हार्मोन में बदलाव शामिल है. आइए, पीरियड्स से पहले गैस के कारण के बारे में विस्तार से जानते हैं -

डायजेस्टिव ट्रैक्ट का धीमा होना

जब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस बन जाती है, तो यह पीरियड्स गैस का कारण बनती है. पीरियड्स से पहले एक महिला का डायजेस्टिव सिस्टम धीमा हो जाता है, खाया गया भोजन उतनी तेजी से ट्रैवल नहीं कर पाता है, जितना कि आम दिनों में करता है.

(और पढ़ें - अनियमित मासिक धर्म का आयुर्वेदिक इलाज)

ज्यादा खाना और पीना

कई बार पीरियड्स के दौरान मूड में आने बदलावों के मद्देनजर महिला की डाइट बढ़ जाती है. ऐसे में ज्यादा खाने और पीने के कारण यह संभव है कि महिला ज्यादा हवा भी निगल रही हो. डायजेस्टिव सिस्टम वाले गैस के साथ मिलकर यह हवा ज्यादा तकलीफ देने लगती है.

(और पढ़ें - पहली बार पीरियड्स आने की सही उम्र)

हार्मोन में बदलाव

पीरियड्स के पहले कई महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन कम या ज्यादा होने लगते हैं. इससे भी पेट फूलने लगता है और गैस बनने लगती है.

(और पढ़ें - मासिक धर्म का बंद होना)

पीरियड्स से पहले होने वाले गैस के इलाज में ओवर द काउंटर दवाइयां, एक्सरसाइज और सही डाइट के सेवन से मदद मिल सकती है. आइए, पीरियड्स से पहले होने वाले गैस के इलाज के बारे में विस्तार से जानते हैं -

नियमित एक्सरसाइज

नियमित तौर पर की गए एक्सरसाइज से काफी हद तक इस डिसकम्फर्ट से आराम मिल सकता है. शोध के अनुसार भी नियमित एक्सरसाइज से प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम के शारीरिक और मानसिक लक्षणों से राहत मिल सकती है.

(और पढ़ें - मासिक धर्म जल्दी रोकने के उपाय)

Pushyanug Churna
₹450  ₹499  9% छूट
खरीदें

सही डाइट का सेवन

हालांकि, पीरियड्स गैस का पूरा कारण डाइट नहीं होता है, लेकिन खाने और पीने की कुछ चीजें गैस का कारण बनती हैं. पीरियड्स आने से पहले और पीरियड्स के दौरान इन भोजन के सेवन से परहेज करके पीरियड्स से पहले होने वाले गैस से निजात पाने में मदद मिल सकती है. 

बीन्स, ब्रोकलीबंदगोभीफूलगोभीदालमशरूमप्याजमटर और साबुत अनाज के साथ बियर और कार्बोनेटेड ड्रिंक गैस का कारण बनते हैं. पीरियड्स से पहले और पीरियड्स के दौरान इन सबके सेवन से परहेज करने से मदद मिल सकती है. इसके अलावा, छोटे-छोटे पोर्शन में खाना और खूब सारा पानी पीने से भी गैस को दूर करने में सहायता मिल सकती है.

(और पढ़ें - पीरियड्स्स से पहले सफेद पानी आने के कारण)

ओवर द काउंटर दवाइयां

कई लोगों को ओवर द काउंटर दवाइयों से पीरियड्स गैस को दूर भगाने में मदद मिलती है. इसमें एक्टिवेटेड चारकोल युक्त दवाइयां, अल्फा गैलेक्टोसिडेस अल्फा (galactosidase), सीमेथिकॉन (simethicone), लैक्टेस (lactase) सप्लीमेंट के सेवन की सलाह दी जाती है. हालांकि, बिना डॉक्टर की सलाह के इन दवाइयों का सेवन न करना ही सही है.

(और पढ़ें - पीरियड्स खुलकर न आना)

पीरियड्स से पहले गैस का बनना प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम का एक आम लक्षण है. इस समय महिला को डकार भी खूब आ सकता है और साथ ही पेट में दर्द भी हो सकता है. पाचन तंत्र का धीमा होना और हार्मोन में बदलाव पीरियड्स से पहले गैस के कुछ कारणों में शामिल है. पीरियड्स से पहले गैस के इलाज के लिए ओवर द काउंटर दवाइयों के सेवन के साथ सही डाइट का सेवन और नियमित एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, यह सच है कि जो एक इलाज किसी एक को सूट करे, वह जरूरी नहीं है कि सबके लिए सही हो. इसलिए, बिना डॉक्टर की सलाह के पीरियड्स से पहले गैस का इलाज खुद नहीं करना चाहिए. 

(और पढ़ें - पीरियड्स्स में क्या खाएं)

Dr. Pratik Shikare

Dr. Pratik Shikare

प्रसूति एवं स्त्री रोग
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Payal Bajaj

Dr. Payal Bajaj

प्रसूति एवं स्त्री रोग
20 वर्षों का अनुभव

Dr Amita

Dr Amita

प्रसूति एवं स्त्री रोग
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Sheetal Chandorkar

Dr. Sheetal Chandorkar

प्रसूति एवं स्त्री रोग
6 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें