जब वजन कम करने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग अपनी डाइट से कैलोरी को कम करने की बात करते हैं. हालांकि, वजन कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा कम करना जरूरी है, लेकिन इसके साथ-साथ प्रोटीन जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पर ध्यान देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन आवश्यक है, लेकिन यह वजन घटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रह सकता है और बार-बार खाने की इच्छा कम हो सकती है, जिससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है. नट्स व सीड्स, ग्रीक योगर्ट व अंडे आदि हाई प्रोटीन फूड्स की श्रेणी में ही आते हैं.

वजन कम करने का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए चेक करें यह लिंक.

आज इस लेख में आप वजन घटाने के लिए कुछ बेहतरीन उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

  1. वजन घटाने के लिए प्रोटीन फूड्स की लिस्ट
  2. सारांश
वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन फूड्स के डॉक्टर

अगर कोई वजन कम करने का प्रयास कर रहा है, तो उसे अपनी डाइट पर जरूर ध्यान देना चाहिए. डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से वजन घटाने का टारगेट आसानी से हासिल किया जा सकता है. यहां हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है -

वजन कम करने के लिए अंडा

अंडे को प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत माना गया है. साथ ही इसमें सभी जरूरी 9 अमीनो एसिड होते हैं. एक बड़े अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. मेडिकल रिसर्च से पता चला है कि नाश्ते में अंडे का सेवन पूरे दिन कैलोरी की मात्रा कम करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है. साथ ही अंडे को खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिस कारण ओवरइटिंग से बचा जा सकता है.

(और पढ़ें - वजन घटाने वाले बेहतरीन फल)

Weight Loss Juice
₹539  ₹599  10% छूट
खरीदें

वजन घटाने के लिए ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट एक हाई प्रोटीन फूड है और साथ ही इसमें फैट व कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होती है. 1 कप ग्रीक योगर्ट में करीब 23 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीक योगर्ट को मीठा मिलाए बिना खाएं.

(और पढ़ें - खाना कम खाने से वजन घटता है क्या)

वजन कम करने के लिए पनीर

लगभग सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है और पनीर भी इसी तरह का हाई प्रोटीन फूड है. इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. 1 कप पनीर में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है. यह कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है.

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए कौन सा आटा है सबसे अच्छा)

वजन घटाने के लिए सूखे मेवे व बीज

सूखे मेवे व बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं. उदाहरण के लिए, करीब 28 ग्राम बादाम में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो सूजन को कम करने व हृदय स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद कर सकता है. बस ध्यान रहे कि सूखे मेवे व बीजाें को रोस्ट करके व नमक लगाकर न खाएं.

(और पढ़ें - महिलाओं के लिए वजन कम करने का डाइट चार्ट)

वजन कम करने के लिए बीन्स व फलियां

बीन्स और फलियां प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. इनमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इन्हें खाने से लंबे समय तक पेट के भरे रहने का अहसास होता है. 1 कप पकी हुई दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन हो सकता है.

(और पढ़ें - वजन कम करने वाले हेल्दी स्नैक्स)

वजन घटाने के लिए प्रोटीन पाउडर

अधिकतर बॉडी बिल्डर व एथलीट प्रोटीन पाउडर का उपयोग करते हैं. इससे उनकी मांसपेशियों मजबूत होती हैं. यह पाउडर दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन से तैयार किया जाता है. इसे स्मूदी या ओटमील में मिलाकर लिया जा सकता है. वजन कम करने के लिए प्रोटीन पाउडर सबसे बेहतर विकल्प है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट)

वजन कम करने के लिए क्विनोआ

शाकाहारी लोगों के लिए क्विनोआ प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत साबित हो सकता है. क्विनोआ में प्रोटीन को पूर्ण बनाने के लिए सभी जरूरी 11 अमीनो एसिड होते हैं. यह वजन कम करने के लिए उन लोगों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है, जो शाकाहारी या वेगन होते हैं.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से क्रेविंग को कम करके और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर वजन घटाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप अपनी डाइट में अंडे, ग्रीक योगर्ट, पनीर व प्रोटीन पाउडर को शामिल कर सकते हैं. यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि प्रोटीन एक महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है और इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए. इसके साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट जैसे अन्य पोषक तत्वों को भी सुंतलित मात्रा में लेना जरूरी है.

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

Dr. Vinkaljit Kaur

Dr. Vinkaljit Kaur

आहार विशेषज्ञ
6 वर्षों का अनुभव

Dr.khushboo fatima

Dr.khushboo fatima

आहार विशेषज्ञ
11 वर्षों का अनुभव

Dt. Priti Kumari

Dt. Priti Kumari

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें