आयुर्वेद में सफेद मूसली को अहम माना गया है. यह एक शक्तिवर्धक जड़ी-बूटी है. सफेद मूसली का उपयोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है. सफेद मूसली गठिया, डायबिटीज और यूटीआई जैसी बीमारियों को दूर करने में उपयोगी होती है. आयुर्वेद में खासकर सेक्स पावर बढ़ाने के लिए सफेद मूसली का इस्तेमाल किया जाता है. यह यौन शक्ति को बढ़ाती है और पुरुष यौन स्वास्थ्य में सुधार करती है. इसलिए, सफेद मूसली को पुरुषों के लिए फायदेमंद माना गया है.

स्तंभन दोष का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आज इस लेख में आप पुरुषों के लिए सफेद मूसली के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - पुरुष कितनी उम्र तक सेक्स कर सकता है)

  1. पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है सफेद मूसली
  2. सारांश
पुरुष यौन समस्याओं के लिए सफेद मूसली के फायदे के डॉक्टर

सफेद मूसली औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन से पुरुषों को अनगिनत लाभ मिल सकते हैं. कुछ रिसर्च में पता चला है कि सफेद मूसली टेस्टोस्टेरोन (पुरुष सेक्स हार्मोन) को बढ़ाकर यौन समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकती है. यह जड़ी-बूटी यौन गतिविधि को बढ़ा सकती है. इसलिए, यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पुरुष नियमित रूप से सफेद मूसली का सेवन कर सकते हैं. पुरुषों के लिए सफेद मूसली के फायदे इस प्रकार हैं -

इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करे

जिन पुरुषों को इरेक्शन बनाने में मुश्किल होती है, उनके लिए सफेद मूसली लाभकारी साबित हो सकती है. सफेद मूसली लेने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन (स्तंभन दोष) का इलाज किया जा सकता है. इरेक्टाइल डिसफंक्शन को आसान भाषा में ईडी भी कहा जाता है.

आपको बता दें कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन में पुरुष लिंग जल्दी उत्तेजित नहीं हो पाता है, इससे संभोग करने में दिक्कत आती है. ऐसे में सफेद मूसली का सेवन किया जा सकता है. सफेद मूसली पेनिस में रक्त प्रवाह को बढ़ाती है. इससे पेनिस में लंबे समय तक इरेक्शन बना रहता है.

(और पढ़ें - पुरुषों के यौन रोग के समाधान)

स्पर्म काउंट बढ़ाए

गर्भधारण के लिए पुरुषों में स्पर्म काउंट का महत्व होता है. जब स्पर्म काउंट कम होता है, तो ऐसे में गर्भधारण में मुश्किल आती है. अगर कोई पुरुष स्पर्म काउंट में कमी से परेशान है, तो सफेद मूसली का सेवन किया जा सकता है. रिसर्च में पता चला है कि सफेद मूसली स्पर्म की संख्या में वृद्धि कर सकती है. साथ ही शुक्राणुओं की गुणवत्ता और गतिशीलता में भी सुधार कर सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स के बाद पुरुषों को नींद आने के कारण)

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ाए

अच्छे यौन स्वास्थ्य के लिए पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन (मेल सेक्स हार्मोन) का स्तर सही होना जरूरी होता है, क्योंकि कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर पुरुषों में यौन समस्याओं का कारण बन सकता है. अगर कोई पुरुष यौन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो टेस्टोस्टेरोन के स्तर की जांच करवाई जा सकती है.

अगर टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम आता है, तो ऐसे में सफेद मूसली लेना काफी फायदेमंद हो सकता है. रिसर्च में माना गया है कि सफेद मूसली पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ाने में मदद कर सकती है. इससे पुरुष यौन स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती हैं महिलाएं)

कामेच्छा बढ़ाए

तनावथकान और कमजोरी की वजह से अधिकतर पुरुषों की सेक्स में रुचि कम हो जाती है. वहीं, टेस्टोस्टेरोन का कम स्तर भी कामेच्छा में कमी का कारण बन सकता है. ऐसे में नियमित रूप से सफेद मूसली का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. सफेद मूसली को कामेच्छा यानी यौन रुचि बढ़ाने वाली जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है.

आयुर्वेद में यौन रुचि और कामेच्छा को बढ़ाने के लिए सफेद मूसली का सेवन करने की सलाह दी जाती है. सफेद मूसली तनाव और थकान को कम कर सकती है. साथ ही पुरुषों को ताकत प्रदान करती है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाती है. इससे यौन शक्ति और कामोत्तेजना बढ़ती है. यौन रुचि बढ़ाने के लिए आप रोज रात को सेक्स करने से पहले सफेद मूसली ले सकते हैं.

(और पढ़ें - स्पर्म काउंट बेहतर बनाए अश्वगंधा)

आयुर्वेद में सफेद मूसली का उपयोग कई बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है. खासतौर से इसे पुरुष और महिला यौन समस्याओं को ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. पुरुष अपनी यौन समस्याओं का इलाज करने के लिए सफेद मूसली को पाउडर, कैप्सूल या दवा के रूप में ले सकते हैं, लेकिन इसकी डोज को डॉक्टर की सलाह पर ही तय करें. वहीं, अगर आप लंबे समय से यौन समस्याओं से परेशान हैं, तो डॉक्टर की देखरेख में इसका पूरा इलाज करवाना बेहतर होता है.

(और पढ़ें - पुरुषों को उत्तेजित करने वाले अंग)

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

आयुर्वेद
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें