हम सब एलोवेरा के फ़ायदों को हमेशा से जानते हैं । एलोवेरा अक्सर उष्णकटिबंधीय जलवायु में पाया जाता है। इसके जेल को निकाल कर उसका उपयोग अक्सर सौंदर्य प्रसाधनों और दवाइयों में किया जाता है। लोग अपने बेहतर स्वास्थ के लिए सुबह सुबह एलोवेरा जुस पीना भी पसंद करते हैं।  

और पढ़ें - (एलोवेरा जूस के फायदे)

 
  1. एसिड रिफ्लक्स क्यों होता है?
  2. एसिड रिफ्लक्स के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें
  3. एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों के इलाज के लिए एलोवेरा का उपयोग
  4. एलोवेरा जूस को पीने के अन्य फायदे
  5. एलोवेरा जूस लेते समय इन बातों का ध्यान रखें
  6. अन्य प्राकृतिक उपचार
  7. सारांश

एसिड रिफ्लक्स, में  पेट में बनने वाला अम्ल लगातार आपके भोजन में मिलता रहता है । यह आम तौर पर इसलिए होता है क्योंकि भोजन पेट तक पहुंचने के बाद आपके पाचन अंगों के अंत में एक वाल्व ठीक से बंद नहीं होता है।

एसिड रिफ्लक्स आम है, और समय-समय पर हर किसी को होता है, लेकिन अगर आपको कई हफ्तों की अवधि में सप्ताह में दो बार से अधिक लक्षण दिखाई दे रहे हैं, और आप पाते हैं कि आप एंटासिड या दवाएँ ले रहे हैं जिनके लक्षण वापस आ रहे हैं, तो यह हो सकता है भविष्य में अधिक गंभीर समस्याओं से बचने और उपचार शुरू करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लेने का समय आ गया है। कुछ लोगों को लगातार सीने में जलन का अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य को सीने में तकलीफ, जागते समय आवाज बैठ सकती है, या निगलने में दर्द हो सकता है।

कुछ लोगों का मानना है कि एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों के लिए एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद होता है।  और सिर्फ इसके लिए ही नहीं अन्य कई तरह की समस्याओं के लिए एलोवेरा के ढेर सारे फायदे हैं जैसे - 

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये जूस विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड से भरपूर होता है। एलोवेरा जूस पाचन को बढ़ावा दे सकता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण इसका उपयोग अक्सर सनबर्न या अन्य छोटी-मोटी परेशानियों के इलाज के लिए किया जाता है। 

और पढ़ें - (एसिड रिफ्लक्स)

 
Aloe Vera Juice
₹269  ₹299  10% छूट
खरीदें

किसी भी प्रकार के प्राकृतिक पूरक लेने से पहले, हमेशा उत्पाद लेबल जरूर पढ़ लें।  उपयोग करने वाले व्यक्ति के आधार पर खुराक अलग-अलग हो सकती है और सुनिश्चित करें कि आप जो भी एलोवेरा जूस ले रहें हैं वह लेटेक्स मुक्त हो क्योंकि एलो लेटेक्स और एलोइन के कुछ जोखिम हो सकते हैं।

 

पाचन में मदद करने के लिए भोजन से पहले एलोवेरा जूस को लेना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है । सीने में जलन या अपच शुरू होने पर भी इन्हें लिया जा सकता है।

लक्षणों को कम करने में मदद के लिए एलोवेरा जेल, जूस या पाउडर को पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें। एलोवेरा का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन जब इसे अन्य सामग्रियों का उपयोग करके एक ताज़ा पेय के रूप में बनाया जाता है, तो इसे सफलतापूर्वक पिया जा सकता है ।  

और पढ़ें - (गर्ड (जीईआरडी))

 
Digestive Tablets
₹314  ₹349  9% छूट
खरीदें
  •  कोलेस्ट्रॉल को कम करे 

  • रक्त शर्करा के स्तर को कम करें

  • बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने में लाभकारी 

2015 के अध्ययन में पाया गया कि जूस ने एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों के साथ-साथ कुछ दवाओं को भी बिना किसी दुष्प्रभाव के प्रभावी ढंग से कम कर दिया। कुछ मामलों में एलोवेरा जूस ,अन्य दवाओं से अधिक प्रभावी था। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि एलोवेरा एसिड उत्पादन को कम करके और सूजन को रोकने का काम करता है। 

हालांकि एलोवेरा से कुछ दुष्प्रभाव भी देखे जा सकते हैं जो हर किसी के लिए अलग अलग हो सकते हैं जैसे - 

 

अधिकांश लोग बिना किसी दुष्प्रभाव के रंगरहित और शुद्ध एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इस से परेशानी हो सकती है क्योंकि जूस में एंथ्राक्विनोन होता है, जो एक शक्तिशाली रेचक है।अध्ययनों से पता चलता है कि एन्थ्राक्विनोन आंतों में जलन पैदा कर सकता है लेकिन ये बहुत कम और न के बराबर लोगों के साथ ही होता है।  मधुमेह वाले लोगों को अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए। जूस मधुमेह की दवा के प्रभाव को बढ़ा सकता है। इससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। ऐसे मैं एसिड को कम करने के लिए अन्य उपचार भी लिए जा सकते हैं जैसे - 

 

  • ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवा 

  • एंटासिड, जैसे टम्स

  • H2 रिसेप्टर ब्लॉकर्स, जैसे फैमोटिडाइन (पेप्सीड)

  • प्रोटॉन पंप अवरोधक, जैसे ओमेप्राज़ोल (प्रिलोसेक)

  • कुछ गंभीर मामलों में, एसिड रिफ्लक्स का इलाज सर्जरी से किया जा सकता है।

हालांकि एसिड रिफ्लक्स के उपचार के लिए एलोवेरा जूस बहुत अच्छा उपाय है लेकिन इस का उपयोग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें ।  

और पढ़ें - (क्या एंग्जायटी से एसिड रिफ्लक्स होता है)

 
  • केवल रंगरहित और शुद्ध एलोवेरा जूस लें 

  • शुरुआत कम खुराक से करें 

  • गर्भवती हैं तो न लें 

एसिड रिफ्लक्स के लिए कई अन्य उपचार विकल्प उपलब्ध हैं।

अच्छे गट हेल्थ के लिए आज़माएँ - Sprowt Probiotics Supplement 2.75 Billion Supports Immune, Gut & General Health For Men & Women

 

Probiotics Capsules
₹599  ₹770  22% छूट
खरीदें

कुछ लोगों का मानना है कि प्राकृतिक उपचार एसिड रिफ्लक्स के लिए सहायक होते हैं। इसमे शामिल है:

और पढ़ें - (पेट के रोग के लक्षण, कारण, इलाज)

जीवनशैली में बदलाव: जीवनशैली में कुछ बदलाव एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं जैसे - 

  • मसालेदार या वसायुक्त भोजन न करें
  • छोटे-छोटे मील लें ,एक साथ भोजन न करें 

  • अपना वजन नियंत्रित रखें 

  • भोजन के तुरंत बाद न लेटें 

कैफीन, शराब, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, अम्लीय खाद्य पदार्थ, जैसे खट्टे फल और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करने या उनसे परहेज करने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने और अच्छा जलयोजन बनाए रखने से पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है।

हर्बल उपचार: कुछ जड़ी-बूटियाँ और वनस्पति एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों से राहत दिला सकती हैं। उदाहरण के लिए, अदरक, कैमोमाइल, स्लिपरी एल्म और लिकोरिस रूट पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं। हालाँकि, लोगों को हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।  , 

प्रोबायोटिक्स: प्रोबायोटिक्स स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। वे पूरक के रूप में या दही या अन्य चीजों में मिला कर लिए जा सकते हैं ।  दही में भी अच्छी मात्रा में प्रो बायोटिक होते हैं ।  

दवाएं : कई लोगों को अपने एसिड रिफ्लक्स के इलाज के लिए दवाओं की आवश्यकता होती है। 

और पढ़ें - पेट में सूजन (गेस्ट्राइटिस))

 

एसिड रिफ्लक्स के लिए एलोवेरा जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन किसी भी नई चीज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें ।  

 
ऐप पर पढ़ें