हमारे पूरे जीवन में बाल बढ़ते घटते रहते हैं , युवावस्था में बालों का विकास तेजी से होता है लेकिन वक्त के साथ ये प्रक्रिया धीमी होने लगती है और बालों के स्वास्थ को बेहतर बनाए रखना चुनौती बन जाती है जिस के लिए चयापचय में कमी, हार्मोन परिवर्तन और बालों के रोम में परिवर्तन शामिल हैं।  

फिर भी सच यही है कि बालों का विकास सबसे ज्यादा हमारे आहार पर निर्भर करता है ।  हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है और स्वस्थ शरीर में स्वस्थ बालों का विकास होना ज्यादा आसान है। हमारे आहार में जीतने अधिक पोषक तत्व होंगे उतना ही अच्छा हमारे बालों का विकास होगा।  

बहुत सारे पोषक तत्वों के साथ फोलिक एसिड का नियमित रूप से सेवन करने से समग्र स्वस्थ बालों को बढ़ावा मिल सकता है। आइए जानते हैं कि फॉलिक एसिड हमारे बालों के विकास में कैसे सहायक है ? 

और पढ़ें - (बालों के विकास के लिए सप्लीमेंट्स)

 
  1. फोलिक एसिड क्या है?
  2. क्या फोलिक एसिड से बाल बढ़ते हैं?
  3. फोलिक एसिड का सेवन कैसे करें?
  4. फोलिक एसिड के स्रोत
  5. बालों के लिए फोलिक एसिड के फायदे
  6. बालों को बढ़ाने के लिए फोलिक एसिड का सेवन
  7. सारांश

फोलिक एसिड स्वस्थ कोशिका वृद्धि के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। वे कोशिकाएं जो त्वचा के ऊतकों के साथ-साथ आपके बालों और नाखूनों में भी पाई जाती हैं।इसके अतिरिक्त, फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

फोलिक एसिड एक प्रकार का विटामिन है। जब यह पोषक तत्व खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है तो इसे फोलेट कहा जाता है और पूरकों में इस पोषक तत्व के निर्मित संस्करण को फोलिक एसिड कहा जाता है। 

2017 की शुरुआत में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार समय से पहले सफेद बालों के लिए फोलिक एसिड और विटामिन बी-7 और बी-12 को जिम्मेदार पाया गया।  

और पढ़ें - (बालों को लंबा और घना करने के टिप्स)

 
Iron Supplement Tablets
₹490  ₹770  36% छूट
खरीदें

फोलिक एसिड और बालों के झड़ने के बीच एक संबंध है , फॉलिक एसिड की कमी बालों की समस्याओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। फोलेट की कमी से होने वाला एनीमिया तब होता है जब रक्त में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है। यह कमी तब हो सकती है जब आप पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं, जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल और गढ़वाले अनाज, खमीर और मांस। बहुत अधिक शराब पीने और कुछ दवाओं के सेवन से भी फोलिक एसिड की कमी हो सकती है। जिससे कुछ मामलों में बाल पतले हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। फोलिक एसिड की कमी को रोकने और बालों के लिए फोलिक एसिड के लाभ प्राप्त करने के लिए, आप बालों के विकास में सहायता के लिए गोलियों का उपयोग कर सकते हैं।

और पढ़ें - (बालों के विकास के लिए विटामिन बी के फायदे)

 
Multivitamin Capsules
₹649  ₹995  34% छूट
खरीदें

वयस्क पुरुषों और महिलाओं के लिए फोलिक एसिड की दैनिक खुराक 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) है। यदि भोजन से पूर्ण रूप से पर्याप्त फोलेट नहीं मिलता है, तो पूरक लिए जा सकते हैं। अगर शरीर में बहुत कम फोलेट हो तो फोलेट की कमी से होने वाले एनीमिया की स्थिति बन सकती है जिसके निम्न लक्षण हैं, जैसे:

  • सिर दर्द
  • चिड़चिड़ापन

  • त्वचा का पीलापन 

  • बालों और नाखूनों के रंग में परिवर्तन

  • थकान

  • मुँह में दर्द

  • बालो का झड़ना

यदि आप में फोलेट की कमी नहीं है, तो आपको स्वस्थ बालों के लिए फोलिक एसिड अनुपूरक लेने की आवश्यकता नहीं है क्यूँकि कभी कभी बहुत अधिक मात्रा में फोलिक एसिड लेना असुरक्षित हो सकता है। 

कई बार बहुत अधिक मात्रा में फोलिक एसिड लेने से विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण नहीं दिखाई देते जिसके कारण तंत्रिका तंत्र की क्षति हो सकती है।

फोलिक एसिड को मल्टीविटामिन में मिला कर या अलग से सिर्फ इसी के अनुपूरक के रूप में बनाया जाता है । आप को फॉलिक एसिड की कितनी जरूरत हैं इस के लिए आप अपने डॉक्टर से बात करें। 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 400 एमसीजी फोलिक एसिड लेना चाहिए । कई बार हम देखते हैं कि गर्भवती महिलाओं के बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं , ऐसा संभवतः फोलिक एसिड के कारण होता है न कि गर्भावस्था के कारण।

और पढ़ें - (बालों के लिए विटामिन के फायदे)

 

वैसे तो फॉलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए अनुपूरक उपलब्ध हैं लेकिन सम्पूर्ण मात्रा में संतुलित भोजन लेकर भी इस की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

कुछ संपूर्ण खाद्य पदार्थ फोलेट के प्राकृतिक स्रोत हैं, जैसे:

  • फलियाँ
  • ब्रोकोली

  • खट्टे फल

  • हरे पत्ते वाली सब्जियां

  • मांस

  • चिकन 

  • गेहूं के बीज

  • संतरे का रस

अपने आहार में अधिक फोलिक एसिड प्राप्त करने के लिए फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों को भी ले सकते हैं जैसे - फोर्टिफाइड अनाज, सफेद चावल और ब्रेड 

और पढ़ें - (बालों के लिए विटामिन-बी12 के फायदे)

 

Biotin Tablets
₹699  ₹999  30% छूट
खरीदें

बालों का विकास: फोलिक एसिड कोशिका पुनर्जनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिस से बाल तेजी से बढ़ते हैं । यह बालों के रोमों को पोषण देता है, जिससे बाल स्वस्थ बनते हैं । 

बालों का झड़ना रोकता है: फोलिक एसिड बालों के रोमों को मजबूत करता है, बालों का गिरना कम करता है और आपके बालों को घना बनाए रखता है।

सफ़ेद बाल कम करे : फोलिक एसिड बालों के सफ़ेद होने की गति को भी धीमा कर सकता है। यह बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में सहायक है।   

बाल और नाखून का विकास: बालों के लिए इसके लाभों के अलावा, फोलिक एसिड स्वस्थ, मजबूत नाखूनों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

 

बालों की देखभाल की दिनचर्या में फोलिक एसिड को शामिल करना सरल है जैसे - 

फोलिक एसिड की गोलियां लें: फोलिक एसिड की गोलियां आसानी से उपलब्ध हैं और इन्हें अनुशंसित खुराक के अनुसार लिया जा सकता है। ये गोलियाँ बालों के लिए फोलिक एसिड के लाभ प्राप्त करने का एक त्वरित और आसान तरीका है।

अपने आहार में फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें: पत्तेदार हरी सब्जियां, खट्टे फल और फलियां जैसे खाद्य पदार्थों में फोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है। इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपके बालों को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे।

फोलिक एसिड युक्त शैम्पू,कंडीशनर का उपयोग करके : कुछ शैंपू, कंडीशनर और हेयर सीरम में फोलिक एसिड होता है। इनका उपयोग बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

कोई भी नया पूरक आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें ।  

और पढ़ें - (बालों को मजबूत करने के घरेलू उपाय)

 

फोलिक एसिड बालों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है क्योंकि यह केराटिन के उत्पादन में मदद करता है, एक प्रोटीन जो बालों की संरचना बनाता है। फोलिक एसिड की कमी से बाल पतले हो सकते हैं और बाल झड़ सकते हैं, जिससे यह बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण घटक बन जाता है। बालों की उचित देखभाल के साथ-साथ अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में फोलिक एसिड की खुराक को शामिल करने से बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद मिल सकती है। 

 
ऐप पर पढ़ें