सर्जरी की जानकारी के लिए फॉर्म भरें।
हम 48 घंटों के भीतर आपसे संपर्क करेंगे।

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी एक सर्जरी प्रोसीजर है, जिसकी मदद से मेक्केल डायवर्टिकुलम (Meckel’s diverticulum) को निकाला जाता है, इसे एमडी भी कहा जाता है। यह एक थैली जैसी संरचना होती है, जो असाधारण रूप से छोटी आंत में विकसित हो जाती है। यह आमतौर पर तभी विकसित हो जाती है, जब बच्चा गर्भ में विकसित हो रहा होता है। यह थैली आमतौर पर छोटी आंत के उस हिस्से में विकसित होती है, जो बड़ी आंत से जुड़ा होता है। मेक्केल डायवर्टिकुलम से आमतौर पर रक्तस्राव होना, मल में खून आना, कब्ज और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी की मदद से इन सभी लक्षणों से राहत मिलती है। यदि एमडी को एक बार निकाल दिया जाए, तो यह फिर से विकसित नहीं होता है। मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी करने के लिए दो सर्जरी प्रोसीजर उपलब्ध हैं, जिन्हें लेप्रोस्कोपिक और ओपन सर्जरी कहा जाता है। लेप्रोस्कोपिक में छोटे-छोटे कई कट जबकि ओपन सर्जरी में एक बड़ा चीरा लगाया जाता है। मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी के बाद आपको एक दिन से एक हफ्ते तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ सकता है, जो आपके स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है।

(और पढ़ें -  जठरांत्र में रक्तस्राव के कारण)

  1. मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी क्या है - What is Meckel's Diverticulectomy in Hindi
  2. मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी किसलिए की जाती है - Why is Meckel's Diverticulectomy done in Hindi
  3. मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी से पहले - Before Meckel's Diverticulectomy in Hindi
  4. मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी के दौरान - During Meckel's Diverticulectomy in Hindi
  5. मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी के बाद - After Meckel's Diverticulectomy in Hindi
  6. मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी की जटिलताएं - Complications of Meckel's Diverticulectomy in Hindi

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी किसे कहते हैं?

मेक्केल डायवर्टिकुलम एक जन्म दोष है, जिसमें गर्भ में विकसित हो रहे शिशु की छोटी आंत में एक थैली नुमा संरचना बन जाती है। मेक्केल डायवर्टिकुलम आमतौर पर उस हिस्से में होता है, जहां छोटी व बड़ी आंत आपस में मिलती हैं। इस थैली में छोटी आंत से ऊतक नहीं होते हैं, इसकी बजाय यह अग्न्याशय और पेट के ऊतकों से बना होता है। एमडी से ग्रस्त अधिकतर लोगों को किसी प्रकार के लक्षण महसूस नहीं होते हैं और इस कारण से स्थिति का पता नहीं लग पाता है। हालांकि, कुछ लोगों में यह थैली विशेष अम्लीय पदार्थ बनाती है, जो छोटी आंत की अंदरूनी परत को नुकसान पहुंचा देती है। धीरे-धीरे मेक्केल डायवर्टिकुलम से अल्सर बनने लग जाते हैं, जिनके कारण रक्तस्राव होता है। इसके अलावा एमडी से निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं -

  • पेरिटोनाइटिस -
    यह एक गंभीर संक्रमण है, जो पेट और छोटी आंत में द्रव का रिसाव होने के कारण होता है। (और पढ़ें - पेरिटोनाइटिस के लक्षण)
     
  • वोल्वुलस -
    इससे थैली मुड़कर कट जाती है और परिणामस्वरूप छोटी आंत में रक्त का बहाव रुक जाता है।
     
  • इंट्यूसेप्शन -
    अन्य स्थिति जिससे थैली अंदर की तरफ मुड़ जाती है।

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी का इस्तेमाल एमडी से होने वाले लक्षणों को रोकने के लिए किया जाता है। इसमें थैली और छोटी आंत के अल्सर वाले हिस्से को निकाल दिया जाता है। आवश्यकता पड़ने पर मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी की मदद से छोटी आंत को सीधा भी किया जाता है।

(और पढ़ें - पेट में संक्रमण के कारण)

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी क्यों की जाती है?

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी का इस्तेमाल एमडी के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। मरीज की उम्र व शारीरिक स्वास्थ्य के अनुसार इस रोग के लक्षण भी अलग-अलग हो सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं -

एमडी वयस्क लोगों में कम ही देखा जाता है, लेकिन अगर रक्तस्राव या अन्य समस्याएं हो रही हैं तो मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी की जा सकती है।

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी किसे नहीं करवानी चाहिए?

यदि आप ऑम्फैलोसील नामक रोग से ग्रस्त हैं, तो डॉक्टर मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी नहीं करते हैं। ऑम्फैलोसील पेट की परत में होने वाला एक जन्म दोष है।

यदि किसी अन्य जांच के दौरान मेक्केल डायवर्टिकुलम रोग की पहचान हुई है और इससे कोई लक्षण या समस्या नहीं हो रही है, तो मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यह ऑपरेशन करने का निर्णय निम्न कारकों पर भी निर्भर करता है -

  • लिंग
  • 50 साल या उस से कम उम्र होना
  • डायवर्टिकुलम की लंबाई 2 सेमी से कम होना
  • डायवर्टिकुलम के अंदरूनी हिस्से में कोई असामान्यता होना

(और पढ़ें - पेट की गैस दूर करने के उपाय)

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी से पहले क्या तैयारी की जाती है?

सर्जरी से कुछ दिन पहले मरीज को अस्पताल बुलाया जाता है, जिस दौरान उसका शारीरिक परीक्षण किया जाता है और कुछ विशेष टेस्ट किए जाते हैं जिनमें निम्न शामिल हैं -

इसके अलावा मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी से पहले कुछ अन्य तैयारियां भी की जा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं -

  • यदि आप गर्भवती हैं या गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं, तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं
  • आपके द्वारा वर्तमान व हाल ही में ली जाने वाली सभी दवाओं, हर्बल उत्पादों, विटामिन, मिनरल व अन्य सप्लीमेंट आदि के बारे में डॉक्टर को बता दें। डॉक्टर इनमें से कुछ दवाएं लेना बंद करवा सकते हैं, जिनमें मुख्य रूप से रक्त पतला करने वाली दवाएं शामिल हैं जैसे एस्पिरिन, आइबुप्रोफेन, क्लोपिडोग्रेल या विटामिन ई आदि।
  • यदि आप धूम्रपान या शराब का सेवन करते हैं, तो उन्हें छोड़ने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सिगरेट व शराब पीने से सर्जरी के बाद कई जटिलताएं होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • सर्जरी से पहले लेने के लिए कुछ दवाएं भी दी जा सकती हैं। ये आवश्यक दवाएं होती हैं, जिन्हें लेना जरूरी होता है।
  • यदि आपने कोई आभूषण या गैजेट पहना है या फिर मेकअप किया हुआ है, तो सर्जरी के लिए अस्पताल जाने से पहले ही उसे उतार दें।
  • सर्जरी के लिए आपको खाली पेट अस्पताल बुलाया जाता है, जिसके लिए आपको ऑपरेशन वाले दिन से पहली आधी रात के बाद कुछ भी न खाने-पीने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आपको सर्जरी से एक या दो दिन पहले बुखार या फ्लू के लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर को बता दें, ऐसे में ऑपरेशन को कुछ दिनों के लिए टाला जा सकता है।

(और पढ़ें - फ्लू के घरेलू उपाय)

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी कैसे की जाती है?

जब मरीज अस्पताल पहुंच जाता है, तो उसे एक विशेष ड्रेस पहनने को दी जाती है जिसे “हॉस्पिटल गाउन” कहा जाता है। आपकी बांह या हाथ की नस में सुई लगाकर इंट्रावेनस लाइन शुरू कर दी जाती है, जिसकी मदद से सर्जरी के दौरान आपको दवाएं व अन्य आवश्यक द्रव दिए जाते हैं। इसके बाद आपको जनरल एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लगाया जाता है, जिससे आप सर्जरी के दौरान गहरी नींद में सो जाते हैं और आपको कुछ महसूस नहीं होता है। सर्जरी से पहले ही आपको दर्द निवारक दवाएं भी दी जा सकती हैं। मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी को दोनों (ओपन व लेप्रोस्कोपिक) प्रक्रियाओं से किया जा सकता है।

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी को ओपन सर्जरी के रूप में कुछ इस प्रकार किया जाता है -

  • पेट में एक बड़ा चीरा लगाकर उसे खोल दिया जाता है और इसके बाद छोटी आंत में चीरा लगाया जाता है।
  • जब चीरे के माध्यम से एमडी तक पहुंचा जाता है और उसे छोटी आंत की परत से हटा दिया जाता है।
  • कुछ मामलों में एमडी के साथ-साथ छोटी आंत के प्रभावित हिस्से को भी निकाल दिया जाता है और फिर आंत के दोनों स्वस्थ हिस्सों को आपस में जोड़ दिया जाता है।

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी को लेप्रोस्कोपिक मेथड से कुछ इस प्रकार किया जाता है -

  • इसमें पेट में कई छोटे-छोटे चीरे (छिद्र) लगाए जाते हैं। आवश्यकता पड़ने पर साथ में एक बड़ा कट भी लगाना पड़ सकता है।
  • इन सभी छिद्रों के माध्यम से सर्जरी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण डाले जाते हैं। जिनमें कैमरा व लाइट आदि भी शामिल हैं।
  • आपके पेट में कार्बन डाइऑक्साइड गैस भी भरी जा सकती है, ताकि सर्जरी करने में आसानी रहे।
  • इस प्रक्रिया में भी आवश्यकता पड़ने पर एमडी के साथ-साथ आंत के कुछ हिस्से को भी निकाला जा सकता है।

इसके बाद घाव को बंद करके उसमें टांके लगा दिए जाते हैं। ये टांके आमतौर पर त्वचा में अपने आप अवशोषित हो जाते हैं। सर्जरी के बाद आपको रिकवरी रूम में शिफ्ट कर दिया जाता है और आपके शारीरिक संकेतों पर निरंतर नजर रखी जाती है। सर्जरी के बाद अस्पताल में निम्न प्रक्रियाएं की जाती है -

  • एक विशेष ट्यूब को आपकी नाक से होते हुए पेट में डाल दिया जाता है, जिससे पेट को खाली कर दिया जाता है ताकि आपको उल्टी व मतली जैसी समस्याएं न हों।
  • आपको थोड़ा बहुत चलने-फिरने की सलाह दी जाती है, जिससे रक्त के थक्के जमने का खतरा कम हो जाता है।
  • सर्जरी के बाद कम से कम एक दिन तक आपको इंट्रावेनस लाइन की मदद से दवाएं व आवश्यक द्रव दिए जाते हैं। 
  • शुरुआत में आपको तरल पदार्थ दिए जाते हैं और फिर बाद में धीरे-धीरे आपको ठोस पदार्थ दिए जाते हैं।
  • सर्जरी के बाद कुछ विशेष दवाएं दी जाती हैं, जिन्हें डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेते रहना चाहिए। इन दवाओं में आमतौर पर दर्द निवारक दवाएं, एंटीबायोटिक और उल्टी रोकने की दवाएं आदि शामिल हैं।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी के बाद क्या देखभाल की जाती है?

जब आपको अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है, तो आपको घर पर निम्न देखभाल करने की सलाह दी जाती है -

  • आपको कुछ दर्द निवारक दवाएं दी जाती हैं, जो सर्जरी के बाद होने वाले दर्द को कम करती है।
  • यदि आपको सर्जरी के बाद कब्ज की शिकायत हो गई है, तो आपको लेक्सेटिव दवाएं दी जाती हैं।
  • आपको सर्जरी वाले हिस्से को कुछ दिन तक साफ व सूखा रखने की सलाह दी जाती है। यदि डॉक्टर अनुमति दें, तो आप साबुन व पानी से साफ कर सकते हैं। हालांकि, डॉक्टर की सलाह के बिना कोई साबुन या अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें उनमें केमिकल हो सकते हैं।
  • डॉक्टर आपको नहाने की सलाह दे सकते हैं, जिसके बाद साफ कपड़े से घाव को सुखा लें। हालांकि, घाव को कपड़े से रगड़ना नहीं चाहिए और न ही पूल या बाथटब में नहाना चाहिए।
  • कोई भी अधिक मेहनत वाली शारीरिक गतिविधि न करें और न ही भारी वस्तु उठाएं।
  • हालांकि, अस्पताल से छुट्टी मिलते ही आप अपनी दिनचर्या के सामान्य कार्य कर सकते हैं। लेकिन ऑफिस या स्कूल शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

डॉक्टर को कब दिखाएं?

यदि मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी के बाद आपको निम्न में से कोई भी समस्या हो रही है, तो डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए -

  • तेज बुखार होना
  • सर्जरी वाले हिस्से में दर्द, सूजन व लालिमा होना
  • घाव से रक्तस्राव
  • घाव का रंग गहरा हो जाना या सूखापन दिखना
  • घाव से बदबूदार द्रव बहना

(और पढ़ें - सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी सर्जरी से क्या जोखिम हो सकते हैं?

मेक्केल डायवर्टीकुलेक्टॉमी से निम्न जोखिम व जटिलताएं हो सकती हैं -

(और पढ़ें - एलर्जी के घरेलू उपाय)

संदर्भ

  1. Hartney M, Zoumberos MS, Fabri PJ. The management of diverticulosis of the small bowel. In: Cameron JL, Cameron AM, eds. Current Surgical Therapy. 12th ed. Philadelphia, PA: Elsevier; 2017:128-130
  2. Harris JW, Evers BM. Small intestine. In: Townsend CM Jr, Beauchamp RD, Evers BM, Mattox KL, eds. Sabiston Textbook of Surgery. 20th ed. Philadelphia, PA: Elsevier; 2017:chap 49
  3. Great Ormond Street Hospital for Children [Internet]. NHS Foundation Trust. National Health Service. UK; [link[
  4. Children's Hospital of Philadelphia [Internet]. Pennsylvania. US; Meckel's Diverticulum
  5. Blouhos K, Blouhos KA, Tsalis K, Barettas K, Paraskeva A, Kariotis I, et al. Meckel's diverticulum in adults: surgical concerns. Front Surg. 2018 Sep 3;5:55. PMID: 30234126.
  6. American Academy of Family Physicians [Internet]. Kansas. US; Meckel’s Diverticulum
  7. Cleveland Clinic [Internet]. Ohio. US; Meckel's Diverticulum: Management and Treatment
  8. Stallion A, Shuck JM. Meckel's diverticulum. In: Holzheimer RG, Mannick JA, editors. Surgical Treatment: Evidence-Based and Problem-Oriented. Munich: Zuckschwerdt; 2001
  9. National Health Service [Internet]. UK; Having an operation (surgery)
  10. Smith SF, Duell DJ, Martin BC, Gonzalez L, Aebersold M. Wound care and dressings. In: Smith SF, Duell DJ, Martin BC, Gonzalez L, Aebersold M, eds. Clinical Nursing Skills: Basic to Advanced Skills. 9th ed. New York, NY: Pearson; 2016:chap 25
  11. Sharma RK, Jain VK. Emergency surgery for Meckel's diverticulum. World J Emerg Surg. 2008. Aug 13;3:27. PMID: 18700974.
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ