गर्भवती होना हर महिला का सपना होता है. कुछ महिलाएं आसानी से गर्भधारण कर लेती हैं, लेकिन कुछ महिलाएं तमाम कोशिशों के बावजूद गर्भवती नहीं हो पाती हैं. ऐसे में महिलाओं को इनफर्टिलिटी का सामना करना पड़ता है. महिलाओं के गर्भधारण न करने के पीछे खराब जीवनशैली, फैलोपियन ट्यूब का बंद होना व अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

आज इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और उन कारणों के बारे में जानेंगे, जिनके चलते महिला गर्भवती नहीं हो पाती है -

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में होने वाली समस्याएं व समाधान)

  1. किन कारणों से महिला गर्भवती नहीं होती?
  2. सारांश
किन कारणों से महिला गर्भवती नहीं होती है? के डॉक्टर

अगर किसी महिला की आयु 35 वर्ष से कम है और वो बीत 1 वर्ष से गर्भवती होने का प्रयास कर रही हैं, तो उसे बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ऐसे में महिला के गर्भवती न होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आइए, इन कारणों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

ओवुलेशन न कर पाना

गर्भधारण करने के लिए स्वस्थ अंडे और शुक्राणु की जरूरत होती है. अगर कोई महिला ओवुलेट नहीं कर पा रही है, तो वो गर्भवती नहीं हो पाएगी. यह महिला बांझपन का एक सामान्य कारण है. ओवुलेशन न होने के पीछे पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, अधिक वजन, थायराइड डिसफंक्शन और अधिक व्यायाम मुख्य कारण हो सकते हैं. इस स्थिति में अनियमित पीरियड की समस्या हो सकती है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए)

खराब जीवनशैली

जो महिलाएं खराब जीवनशैली अपनाती हैं, उन्हें गर्भधारण करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. धूम्रपान व शराब पीने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है. इसके अलावा तनावअनिद्रा, अधिक वजन या कम वजन होने पर भी गर्भ नहीं ठहरता है.

(और पढ़ें - गर्भावस्था में नाभि में दर्द क्यों होता है)

मेल इंफर्टिलिटी

गर्भधारण करने के लिए पुरुषों का स्वस्थ होना भी जरूरी होता है. पुरुष बांझपन की वजह से भी महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती हैं. 20 से 30 प्रतिशत ऐसे पुरुष हैं, जिन्हें प्रजनन संबंधी समस्या होती हैं. पुरुषों को यह समस्या शुक्राणु की कमी या उसकी खराब गुणवत्ता की वहज से हो सकती है.

(और पढ़ें - गर्भावस्था के दौरान राउंड लिगामेंट दर्द)

स्वास्थ्य समस्याएं

कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी महिला के गर्भवती होने के रास्ते में बाधा बन सकती हैं. थायराइड असंतुलन, डायबिटीज व ऑटोइम्यून बीमारियां गर्भ न ठहरने के मुख्य कारण हो सकती हैं. इस स्थिति में इलाज की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा, कुछ दवाइयां भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं. एंटीडिप्रेसेंट दवा लेने से गर्भवती होना मुश्किल हो सकता है. इसलिए, कोई भी दवा डॉक्टर की सलाह पर ही लें.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए)

अधिक उम्र

अधिक उम्र में भी गर्भ आसानी से नहीं ठहरता है. 35 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को गर्भधारण करने में अधिक समय लग सकता है. दरअसल, बढ़ती उम्र में अंडे की गुणवत्ता प्रभावित होने लगती है. इससे कंसीव करने में दिक्कत आती है. वहीं, 40 की उम्र के बाद पुरुषों को इनफर्टिलिटी का सामना करना पड़ सकता है.

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पैरों की सूजन)

बंद फैलोपियन ट्यूब

जब फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होती है, तो महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं. फैलोपियन ट्यूब अंडाशय और गर्भाशय के बीच का मार्ग है. दरअसल, जब अंडाशय से एक अंडा निकलता है, तो फैलोपियन ट्यूब उसे अंदर की ओर खींचती है. वहीं, शुक्राणु भी गर्भाशय ग्रीवा से फैलोपियन ट्यूब में जाता है. यहीं शुक्राणु और अंडा आपस में मिलते हैं, लेकिन जब फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होता है, तो गर्भ नहीं ठहरता है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में साबूदाना खाने के फायदे)

एंडोमेट्रियोसिस

एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित महिलाओं को भी गर्भधारण करने में कठिनाई हो सकती है. इस दौरान महिलाओं को अनियमित और दर्दनाक पीरियड्स हो सकते हैं. वहीं, पेल्विक एरिया में भी दर्द महसूस हो सकता है. लगभग 10 से 15 फीसदी महिलाओं में एंडोमेट्रियोसिस होता है, ऐसे में समय पर इलाज बहुत जरूरी है, तभी गर्भ ठहर सकता है.

(और पढ़ें - क्या हल्दी से प्रेगनेंसी रोकी जा सकती है?)

हर महिला मां बनना चाहती हैं, लेकिन कुछ महिलाओं में गर्भ नहीं ठहर पाता है. ऐसे में 6 से 12 महीने तक कंसीव करने का प्रयास किया जा सकता है. अगर तमाम कोशिशों के बाद भी गर्भधारण नहीं हो पा रहा है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें. गर्भधारण न कर पाने के कारणों को जानने के बाद ही इसका इलाज किया जा सकता है. 10 से 20 फीसदी जोड़ों को गर्भधारण न कर पाने की सही वजह तक पता ही नहीं चल पाती है. इसलिए, समय रहते चेकअप करवाना जरूरी है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में गर्मियों में क्या खाना चाहिए)

Dr. Swati Rai

Dr. Swati Rai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Bhagyalaxmi

Dr. Bhagyalaxmi

प्रसूति एवं स्त्री रोग
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hrishikesh D Pai

Dr. Hrishikesh D Pai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
39 वर्षों का अनुभव

Dr. Archana Sinha

Dr. Archana Sinha

प्रसूति एवं स्त्री रोग
15 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ