महिला के गर्भवती होने की सबसे ज्यादा संभावना ओवुलेशन से 5 दिन पहले से लेकर ओवुलेशन वाले दिन तक होती है. इसके अलावा, ऐसा भी माना जाता है कि कुछ ऐसी सेक्स पोजीशन हैं, जो प्रेगनेंसी की संभावना को और बढ़ा देती हैं. वहीं, वैज्ञानिक अध्ययन कहते हैं कि सेक्स पोजीशन जैसी भी हो, लेकिन स्पर्म का एग से मिलना जरूरी है. साथ ही महिला का ओवुलेशन सही समय पर होना जरूरी है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन क्या है -

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट होने के लिए कब सेक्स करें)

  1. प्रेग्नेंट होने के लिए कौन सी सेक्स पोजीशन बेस्ट है?
  2. प्रेगनेंसी के लिए सेक्स पोजीशन नहीं ऑर्गेज्म है जरूरी
  3. सारांश
प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन के डॉक्टर

ऑर्गेज्म के समय पुरुष के पेनिस से स्पर्म रिलीज होते हैं, जो महिला को प्रेग्नेंट करने के लिए पर्याप्त होते हैं. किसी भी खास सेक्स पोजीशन में प्रेगनेंसी के चांसेज नहीं बढ़ते हैं. हां, कुछ सेक्स पोजीशन अन्य से बेहतर जरूर होते हैं और इन पोजीशन में सेक्स करने से स्पर्म जल्दी और आसानी से एग तक पहुंच जाते हैं. इस लिहाज से डॉगी स्टाइल और मिशनरी पोजीशन को बढ़िया माना जाता है. आइए, प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन के बारे में विस्तार से जानते हैं -

मिशनरी पोजीशन

मिशनरी पोजीशन में महिला नीचे रहती है और पुरुष ऊपर. ऐसा माना जाता है कि इस पोजीशन में स्पर्म को एग तक पहुंचने में आसानी रहती है, लेकिन इसके बारे में अब तक किसी तरह का शोध नहीं हुआ है, जो इसे साबित कर सके. हां, इंट्रा यूटेराइन इनसेमिनेशन (intrauterine insemination) के समय स्पर्म को विशेष कैथेटर की मदद से महिला के यूट्रस में ट्रांसफर करते समय महिला को पीठ के बल लेटाया जाता है.

एक शोध के अनुसार, जो महिला स्पर्म ट्रांसफर के बाद पीठ के बल 15 मिनट तक लेटी रहती है, उस महिला के गर्भवती होने की संभावना 27 प्रतिशत रहती है. इसकी तुलना में स्पर्म ट्रांसफर के तुरंत बाद उठ जाने वाली महिलाओं में प्रेगनेंसी दर सिर्फ 18 प्रतिशत रहती है. इस आधार पर मिशनरी पोजीशन को कुछ हद तक बेहतर माना जा सकता है.

(और पढ़ें - पीरियड के कितने दिन बाद सेक्स करें)

डॉगी स्टाइल

इसमें सेक्स के समय पुरुष पार्टनर महिला पार्टनर पीछे रहता है. शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश कि मिशनरी या डॉगी स्टाइल में से कौन सी सेक्स पोजीशन प्रेग्नेंट होने के लिए ज्यादा बेहतर है. परिणाम के तौर पर पता चला कि मिशनरी पोजीशन की तुलना में डॉगी स्टाइल सेक्स पोजीशन में पेनिस सही जगह पर स्पर्म डिलीवर करने के लिए ज्यादा करीब रहता है. हालांकि, इस शोध में यह नहीं पता चल पाया कि इससे प्रेगनेंसी की सफलता का दर कितना बढ़ता है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी के लिए स्पर्म कितना होना चाहिए)

शोध के अनुसार, सेक्स पोजीशन नहीं, बल्कि इजेकुलेशन के ठीक पहले सेक्शुअल अराउजल का ज्यादा स्तर और लंबा फोरप्ले स्पर्म काउंट को बढ़ा सकता है. यह ऑर्गेज्म सिर्फ पुरुष का नहीं, बल्कि महिला का भी उतना ही जरूरी है. इजेकुलेशन के ठीक पहले, दौरान और कुछ देर बाद तक का ऑर्गेज्म प्रेगनेंसी को बूस्ट कर सकता है.

(और पढ़ें - पीरियड के कितने दिन के बाद प्रेगनेंसी हो सकती है)

महिला के गर्भवती होने की संभावना बढ़ सके इसके लिए जरूरी है कि महिला व पुरुष दोनों ही Myupchar Ayurveda Prajnas का सेवन करना शुरू कर दें. इसे खरीदने के लिए अभी नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें -

प्रेग्नेंट होने के लिए अक्सर बेस्ट सेक्स पोजीशन की बात की जाती है, जबकि इस बारे में पूरी तरह से शोध नहीं हुए हैं. हां, यह जरूर है कि अन्य सेक्स पोजीशन की तुलना में मिशनरी और डॉगी स्टाइल को बेहतर जरूर माना गया है. इन दोनों पोजीशन में स्पर्म का महिला के एग तक पहुंचना आसान हो जाता है. साथ ही इस बात को समझना भी जरूरी है कि प्रेगनेंसी के लिए सेक्स पोजीशन से भी ज्यादा जरूरी ऑर्गेज्म है.

(और पढ़ें - 40 की उम्र में गर्भधारण कैसे करें)

Dr. Shiv Prakash Singh

Dr. Shiv Prakash Singh

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Gaurav Kulkarni

Dr. Gaurav Kulkarni

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Pradeep T.Goud

Dr. Pradeep T.Goud

सेक्सोलोजी
32 वर्षों का अनुभव

Dr. Dipesh Choubisa

Dr. Dipesh Choubisa

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें