बिना वजाइनल सेक्स के गर्भवती होने की संभावना भले ही कम हो, लेकिन ऐसा हो सकता है. दरअसल, प्रेगनेंट होने के लिए बस यही जरूरी है कि स्पर्म महिला के वजाइना में पहुंचे और इसके लिए वजाइनल सेक्स की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसा सेक्स के दौरान फोरप्ले के दौरान भी हो सकता है. साथ ही आईवीएफ और आईयूआई एक अन्य विकल्प है. इसके अलावा भी कई तरीके हैं, जो महिला को बिना वजाइनल सेक्स के गर्भवती कर सकते हैं, लेकिन वो किसी भी तरह से सुरक्षित नहीं हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि बिना वजाइनल सेक्स के गर्भावस्था किस प्रकार संभव है -

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट होने का उपाय)

  1. महिला प्रेग्नेंट कैसे होती है?
  2. बिना वजाइनल सेक्स के गर्भावस्था कैसे संभव है?
  3. सारांश
क्या बिना वजाइनल सेक्स के गर्भावस्था संभव है? के डॉक्टर

कोई भी महिला तभी प्रेग्नेंट होती है, जब पुरुष का स्पर्म महिला के एग को फर्टिलाइज करता है. वजाइनल सेक्स के दौरान पेनिस जब वजाइन में प्रवेश करता है, तो वहां सीमेन के इजैकुलेट होने से महिला के गर्भवती होने के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं. सीमेन में ही लाखों की संख्या में स्पर्म होते हैं. महिला के पीरियड के शुरू होने से 12 से 16 दिन पहले ओवरीज 1 या उससे ज्यादा अंडे रिलीज करती है. जब स्पर्म वजाइना के जरिए शरीर में प्रवेश करता है, तो यह फैलोपियन ट्यूब में पहुंचता है, जहां एग फर्टिलाइज होता है.

(और पढ़ें - गर्भवती होने के घरेलू उपाय)

अगर कोई महिला प्रजनन क्षमता में कमी जैसी समस्या से परेशान हो, तो वो Myupchar Ayurveda Prajnas का सेवन कर सकती है. इसे 100% प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया है -

बिना वजाइनल सेक्स के गर्भावस्था संभव है. आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं कि ऐसा किस प्रकार होता है -

स्पर्म का वजाइना से संपर्क

यदि पुरुष के पेनिस से निकला स्पर्म किसी भी तरीके से वजाइन के संपर्क में आता है, तो महिला के प्रेग्नेंट होने की संभावना रहती है. यह उस स्थिति में हो सकता है, जब पार्टनर महिला के वजाइना के बहुत करीब इजैकुलेट करे या पार्टनर का इरेक्ट पेनिस महिला के वजाइना के कॉन्टैक्ट में आ जाए. ऐसा आमतौर पर फोरप्ले के दौरान होता है, जब पुरुष पार्टनर अचानक से इजैकुलेट हो जाता है. हालांकि, इस तरह से गर्भावस्था के चांसेज बहुत कम रहते हैं, क्योंकि स्पर्म बहुत कम समय के लिए शरीर से बाहर जिंदा रहता है.

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट होने के लिए कब सेक्स करें)

आईवीएफ या आईयूआई

आर्टिफिशियल रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी के जरिए भी महिला बिना वजाइनल सेक्स के गर्भवती हो सकती है. इसमें आईवीएफ या आईयूआई जैसी प्रक्रिया की मदद ली जा सकती है. इसके लिए वजाइनल सेक्स की जरूरत बिल्कुल नहीं पड़ती है. यह प्रक्रिया उनके लिए सही है, जिन्हें डोनर स्पर्म या एग की जरूरत पड़ती है. यह उन महिलाओं के लिए मां बनने का मौका है, जो इंटरकोर्स के जरिए गर्भवती नहीं हो पाती हैं.

(और पढ़ें - 40 की उम्र में गर्भधारण कैसे करें)

बिना वजाइनल सेक्स के गर्भावस्था संभव तो है, लेकिन इसके चांसेज बहुत कम रहते हैं. इसके लिए स्पर्म का महिला के वजाइनल एरिया के समीप आना जरूरी है. इसके अलावा, आईवीएफ या आईयूआई की मदद से बिना वजाइनल सेक्स के प्रेग्नेंट हुआ जा सकता है. यदि कोई महिला प्रेग्नेंट होना चाहती है, तो बेहतर होगा कि पहले गायनोकोलॉजिस्ट की राय ली जाए और उनकी सलाह के अनुसार कदम आगे बढ़ाए जाएं. 

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी के लिए एग का साइज कितना होना चाहिए)

सेक्स से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए आज ही लें Myupchar Ayurveda Urjas Oil & Capsules -

Dr. Swati Rai

Dr. Swati Rai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Bhagyalaxmi

Dr. Bhagyalaxmi

प्रसूति एवं स्त्री रोग
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hrishikesh D Pai

Dr. Hrishikesh D Pai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
39 वर्षों का अनुभव

Dr. Archana Sinha

Dr. Archana Sinha

प्रसूति एवं स्त्री रोग
15 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें