लोगों ने इसको हाल ही में खरीदा
  • दवा उपलब्ध नहीं है

Amlodipine 5 Mg Tablet की जानकारी

Amlodipine 5 Mg Tablet डॉक्टर के लिखे गए पर्चे पर मिलने वाली दवा है। यह दवाई टैबलेट में मिलती है। यह दवाई खासतौर से हाई बीपी के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस दवाई Amlodipine 5 Mg Tablet को अन्य दिक्कतों में भी काम लिया जा सकता है, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

मरीज की उम्र, लिंग व स्वास्थ्य संबंधी पिछली जानकारी के आधार पर ही Amlodipine 5 Mg Tablet की खुराक निर्धारित की जाती है। इसकी सही मात्रा इस पर भी निर्भर करती है, कि मरीज की मुख्य समस्या क्या है और उसे किस तरीके से दवा दी जा रही है। यह जानकारी विस्तार से खुराक वाले भाग में दी गई है।

कुछ मामलों में Amlodipine 5 Mg Tablet के कुछ अन्य साइड इफेक्ट भी देखे जा सकते हैं, जो नीचे दिए गए हैं। सामान्य तौर पर Amlodipine 5 Mg Tablet के साइड इफेक्ट लंबे समय तक बने नहीं रहते हैं और एक बार जब इलाज खत्म हो जाता है तो ये भी ठीक हो जाते हैं। अपने डॉक्टर से संपर्क करें अगर ये साइड इफेक्ट और ज्यादा बदतर हो जाते हैं या फिर लंबे समय तक रहते हैं।

गर्भवती महिलाओं पर Amlodipine 5 Mg Tablet का प्रभाव गंभीर होता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इस दवा का प्रभाव अज्ञात है। यहां पर ये जानना जरूरी है कि Amlodipine 5 Mg Tablet का किडनी, लिवर या हार्ट पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। इस तरह के दुष्प्रभाव अगर कोई हैं तो इससे जुड़ी जानकारी Amlodipine 5 Mg Tablet से जुड़ी चेतावनी सेक्शन में दी गई है।

अगर आपको पहले से ही कुछ समस्याएं हैं तो इस दवा का उपयोग न करें, इससे दुष्परिणाम हो सकते हैं। लो बीपी, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, लिवर रोग इन समस्याओं के कुछ उदाहरण हैं। ऐसी कुछ अन्य समस्याएं भी हैं, जीने बारे में नीचे बताया गया है। अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है, तो Amlodipine 5 Mg Tablet न लें।

Amlodipine 5 Mg Tablet के साथ कुछ अन्य दवाएं लेने से शरीर में गंभीर प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। नीचे ऐसी दवाओं की पूरी लिस्ट दी गई है।

ऊपर बताई गई सावधानियों के अलावा यह भी ध्यान में रखें कि वाहन चलाते वक्त Amlodipine 5 Mg Tablet लेना सुरक्षित है, साथ ही इसकी लत पड़ सकती है।

Amlodipine 5 Mg Tablet के लाभ - Amlodipine 5 Mg Tablet Benefits in Hindi

Amlodipine 5 Mg Tablet इन बिमारियों के इलाज में काम आती है -

अन्य लाभ

Amlodipine 5 Mg Tablet की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका - Amlodipine 5 Mg Tablet Dosage & How to Take in Hindi

यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Amlodipine 5 Mg Tablet की खुराक है। कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Amlodipine 5 Mg Tablet की खुराक अलग हो सकती है।

दवाई की खुराक बीमारी और उम्र के हिसाब से जानें

आयु वर्ग खुराक


Amlodipine 5 Mg Tablet के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स - Amlodipine 5 Mg Tablet Side Effects in Hindi

चिकित्सा साहित्य में Amlodipine 5 Mg Tablet के दुष्प्रभावों के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है। हालांकि, Amlodipine 5 Mg Tablet का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह-मशविरा जरूर करें।

Amlodipine 5 Mg Tablet से सम्बंधित चेतावनी - Amlodipine 5 Mg Tablet Related Warnings in Hindi

  • क्या Amlodipine 5 Mg Tablet का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?


    गर्भवती स्त्रियों पर Amlodipine 5 Mg Tablet के कई खतरनाक दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए इसको बिना किसी डॉक्टरी सलाह के न लें।

    गंभीर
  • क्या Amlodipine 5 Mg Tablet का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?


    कुछ समय से स्तनपान कराने वाली महिला को Amlodipine 5 Mg Tablet से किस तरह के प्रभाव होंगे इस विषय पर किसी भी विशेषज्ञ का कोई मत नहीं हैं। इसलिए डॉक्टर से परार्मश के बाद ही इसका सेवन करें।

    अज्ञात
  • Amlodipine 5 Mg Tablet का प्रभाव गुर्दे पर क्या होता है?


    Amlodipine 5 Mg Tablet से किडनी प्रभावित हो सकती है, आप भी दवा से साइड इफेक्ट महसूस करें तो दवा लेना तुरंत बंद कर दें। चिकित्सक सेे सलाह के बाद ही इसे दोबारा लें।

    मध्यम
  • Amlodipine 5 Mg Tablet का जिगर (लिवर) पर क्या असर होता है?


    Amlodipine 5 Mg Tablet का सेवन करने से आपके लीवर पर हानिकारक परिणाम दिख सकते हैं, ऐसा ही कोई आप भी महसूस करें तो दवा को लेने से बचें और अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

    मध्यम
  • क्या ह्रदय पर Amlodipine 5 Mg Tablet का प्रभाव पड़ता है?


    हृदय के लिए Amlodipine 5 Mg Tablet हानिकारक नहीं है।

    सुरक्षित


Amlodipine 5 Mg Tablet का निम्न दवाइयों के साथ नकारात्मक प्रभाव - Amlodipine 5 Mg Tablet Severe Interaction with Other Drugs in Hindi

Amlodipine 5 Mg Tablet को इन दवाइयों के साथ लेने से गंभीर दुष्प्रभाव या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं -

गंभीर

मध्यम



इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो Amlodipine 5 Mg Tablet न लें या सावधानी बरतें - Amlodipine 5 Mg Tablet Contraindications in Hindi

अगर आपको इनमें से कोई भी रोग है तो, Amlodipine 5 Mg Tablet को न लें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और बिगड़ सकती है। अगर आपके डॉक्टर उचित समझें तो आप इन रोग से ग्रसित होने के बावजूद Amlodipine 5 Mg Tablet ले सकते हैं -



Amlodipine 5 Mg Tablet का उपयोग कैसे करें?



Amlodipine 5 Mg Tablet से जुड़े सुझाव।



Amlodipine 5 Mg Tablet के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल लगभग 5 साल पहले

क्‍या Amlodipine 5 Mg Tablet के कारण याद्दाश्‍त कमजोर हो सकती है?

Dr. Gaurav MBBS , सामान्य चिकित्सा

Amlodipine 5 Mg Tablet का याद्दाश्‍त में कमी होने से कोई संबंध नहीं है। लेकिन अगर आपको इस बात को लेकर कोई संदेह है तो डॉक्‍टर की सहायता से याद्दाश्‍त में कमी होने के कारण का पता लगाने का प्रयास करें।

सवाल लगभग 5 साल पहले

क्‍या Amlodipine 5 Mg Tablet के कारण सूजन (एडिमा) हो सकती है?

Dr. MBBS , सामान्य चिकित्सा, अन्य, प्रसूति एवं स्त्री रोग

जी हां, Amlodipine 5 Mg Tablet के कारण एडिमा हो सकता है। ये Amlodipine 5 Mg Tablet के सबसे सामान्‍य हानिकारक प्रभावों में से एक है। इसमें पैरों के तलवे और एड़ी पर सूजन होती है। अगर इसकी वजह से आपको ज्‍यादा दिक्‍कत हो रही है तो डॉक्‍टर से बात करें और पूछें कि ये प्रभाव Amlodipine 5 Mg Tablet की वजह से है या नहीं। अगर  Amlodipine 5 Mg Tablet की वजह से एडिमा हो रहा है तो डॉक्‍टर से दवा के दूसरे विकल्‍प के बारे में पूछें। हालांकि, कम खुराक लेने पर एडिमा का खतरा घट जाता है जबकि ज्‍यादा खुराक लेने पर एडिमा का खतरा बढ़ जाता है।

सवाल 4 साल से अधिक पहले

क्‍या Amlodipine 5 Mg Tablet के साथ सिल्‍डेनाफिल (वायग्रा) ले सकते हैं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS , सामान्य चिकित्सा

जी हां, Amlodipine 5 Mg Tablet के साथ सिल्‍डेनाफिल (वायग्रा) ले सकते हैं। Amlodipine 5 Mg Tablet के साथ सिल्‍डेनाफिल लेने पर किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट अब तक सामने नहीं आया है। हालांकि, अगर आपको Amlodipine 5 Mg Tablet के साथ सिल्‍डेनाफिल लेने के बाद लो ब्‍लडप्रेशर महसूस हो रहा है तो डॉक्‍टर से बात करें और उनके निर्देशों का पालन करें।

सवाल 5 साल से अधिक पहले

क्या Amlodipine 5 Mg Tablet के कारण पेट खराब हो सकता है?

Dr. Amit Singh MBBS , सामान्य चिकित्सा

Amlodipine 5 Mg Tablet लेने पर पेट खराब हो सकता है। ये इस दवा का सामान्‍य हानिकारक प्रभाव है। अगर Amlodipine 5 Mg Tablet लेने के बाद आपका पेट बहुत ज्‍यादा खराब हो रहा है तो तुरंत डॉक्‍टर से बात करें।

सवाल लगभग 5 साल पहले

क्या डॉक्टर की सलाह के बिना Amlodipine 5 Mg Tablet ले सकते हैं?

ravi udawat MBBS , सामान्य चिकित्सा

Amlodipine 5 Mg Tablet एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है इसिलए डॉक्टर की सलाह के बिना Amlodipine 5 Mg Tablet ना लें। डॉक्टर की सलाह के बिना Amlodipine 5 Mg Tablet खाना हानिकारक साबित हो सकता है।



Amlodipine 5 Mg Tablet के सारे विकल्प देखें - Substitutes for Amlodipine 5 Mg Tablet in Hindi


इस जानकारी के लेखक है -

Vikas Chauhan

B.Pharma, फार्मेसी
5 वर्षों का अनुभव



Amlodipine 5 Mg Tablet के उलब्ध विकल्प ( से बनीं दवाएं)

Amlodac 5 Tablet
Amlodac 5 Tablet एक पत्ते में 30 टैबलेट ₹83 ₹873% छूट
Amtas 5 Tablet
Amtas 5 Tablet एक पत्ते में 30 टैबलेट ₹94 ₹972% छूट
Amtas 10 Tablet
Amtas 10 Tablet एक पत्ते में 15 टैबलेट ₹81 ₹854% छूट
Amtas 2.5 Tablet
Amtas 2.5 Tablet एक पत्ते में 30 टैबलेट ₹60 ₹611% छूट
Amlodac 2.5 Tablet
Amlodac 2.5 Tablet एक पत्ते में 30 टेबलेट ₹59 ₹613% छूट
Stamlo 10 Tablet
Stamlo 10 Tablet एक पत्ते में 30 टैबलेट ₹161 ₹1694% छूट