पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में अदरक का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है. विभिन्न बीमारियों में इसके प्रभाव को देखते हुए ही, हाल के वर्षों में इस पर कई रिसर्च भी हुए हैं. इन रिसर्च के जरिए साबित किया गया है कि अदरक का इस्तेमाल करने से यौन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है. साथ ही सेक्स ड्राइव को भी बढ़ाया जा सकता है.

आज इस लेख में हम वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर जानने का प्रयास करेंगे कि अदरक के जरिए कैसे सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है -

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के लिए डाइट)

  1. सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में अदरक कैसे फायदेमंद है?
  2. सारांश
क्या अदरक से सेक्स ड्राइव बढ़ती है? के डॉक्टर

अदरक का इस्तेमाल करने से न सिर्फ टेस्टोस्टेरोन लेवल में सुधार किया जा सकता है, बल्कि स्पर्म काउंट को भी बेहतर किया जा सकता है. आइए, इन फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

बेहतर टेस्टोस्टेरोन लेवल

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो कामेच्छा सहित पुरुष यौन क्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वैज्ञानिक रिसर्च में दावा किया गया है कि अदरक पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है.

फाइटोथेरेपी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 3 महीने तक अदरक के सप्लीमेंट लेने से प्रजनन संबंधी समस्याओं वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर काफी बढ़ गया. ड्रग एंड केमिकल टॉक्सिकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अदरक के अर्क से चूहों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है.

(और पढ़ें - कामेच्छा की कमी का इलाज)

बेहतर वीर्य गुणवत्ता

पुरुष प्रजनन क्षमता में वीर्य की गुणवत्ता एक और महत्वपूर्ण कारक है. कई मेडिकल रिसर्च में कहा गया है कि अदरक शुक्राणुओं की संख्या व गतिशीलता को बढ़ाकर वीर्य की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रिप्रोडक्टिव बायोमेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 3 महीने तक अदरक की खुराक लेने से बांझपन से ग्रस्त पुरुषों में शुक्राणु की गतिशीलता में काफी सुधार हुआ. जर्नल ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट्स में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अदरक के अर्क से चूहों में शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में सुधार हुआ.

(और पढ़ें - सेक्स ड्राइव कम होने की ये भी हैं वजहें)

बढ़ाता है रक्त प्रवाह

यौन क्रिया के लिए पुरुष के पेनिस में रक्त का प्रवाह बेहतर होना जरूरी है. एक मेडिकल अध्ययन ने सुझाव दिया है कि अदरक नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है, साथ ही रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद कर सकता है. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक के अर्क से ह्यूमन एंडोथेलियल सेल्स में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर में वृद्धि होती है. ये वो सेल्स हैं, जो रक्त वाहिकाओं के अंदर मौजूद होते हैं. जर्नल फूड एंड केमिकल टॉक्सिकोलॉजी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में दावा गया है कि अदरक के अर्क से चूहों में रक्त प्रवाह में सुधार होता देखा गया है.

(और पढ़ें - इन फूड्स से कम हो सकती है आपकी सेक्स ड्राइव)

कम ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस तब होता है, जब रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज (आरओएस) के उत्पादन और उन्हें बेअसर करने की शरीर की क्षमता के बीच असंतुलन होता है. इससे सेल्स को नुकसान होता है और सूजन हो सकती है, जिससे यौन क्रिया पर नकारात्मक असर पड़ता है. शोध ने सुझाव दिया है कि अदरक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है.

बीएमसी कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि 2 महीने तक अदरक को सप्लीमेंट के रूप में लेने से बांझपन से ग्रस्त पुरुषों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस काफी कम हो गया. जर्नल एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अदरक के अर्क ने चूहों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम किया.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम कम होने का इलाज)

कुल मिलाकर, शोध से पता चलता है कि अदरक टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाकर, वीर्य की गुणवत्ता में सुधार, रक्त प्रवाह में वृद्धि और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है. फिलहाल, इन निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए अदरक पर और शोध किए जाने की जरूरत है.

(और पढ़ें - सेक्स पावर के लिए होम्योपैथिक दवा)

Dr. Chetan Gupta

Dr. Chetan Gupta

सेक्सोलोजी

Dr. Ashok kesarwani

Dr. Ashok kesarwani

सेक्सोलोजी
12 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ