नोनी का रस, नोनी के फल से निकाला जाता है। नोनी एक सदाबहार पौधा है जो आम तौर पर भारत जैसे दक्षिण एशियाई देशों, कैरिबियाई, अफ्रीकी, दक्षिण अमेरिकी देशों आदि में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मोरिंडा साइट्रिफोलिया (Morinda Citrifolia) है।

हजारों सालों से नोनी का रस प्राकृतिक रूप से त्वचा को स्वस्थ रखने, शरीर को ऊर्जावान बनाने और सामान्य कमजोरी दूर करने के लिए मशहूर है। इसके अलावा इसका रस जख्म जल्दी भरने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

  1. नोनी के रस के फायदे - Noni Juice benefits in Hindi
  2. नोनी के रस के नुकसान - Noni Juice ke nuksan
नोनी जूस के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

नोनी के रस में विभिन्न किस्म के विटामिन, खनिज और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यदि विटामिन की बात करें तो नोनी के रस में विटामिन बी 1 (थायमिन), विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी 3 (नायसिन), विटामिन बी 5 (पेंटोथेनिक एसिड), विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड), फोलेट, विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल) और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, लौह और फॉस्फोरस जैसे खनिज भी पाए जाते हैं।

नोनी का रस कैंसर से बचाव, लिवर की सुरक्षा, हृदय को स्वस्थ रखने, मांसपेशियों की ऐंठन दूर करने, स्मृति लोप (मेमोरी लॉस), गठिया जैसे वात रोग और डायबिटीज आदि में लाभकारी है। नोनी के रस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गठिया और स्नायविक बीमारियों में लाभकारी होते हैं। तो आइये, जानें इसके लाभ के बारे में -   

नोनी का रस करे सूजन दूर - Noni Juice ke Fayde Sujan Dur Karne ke Liye

खमीरी (फर्मेन्टेड) नोनी के रस में  क्विनोन रिडक्टेज नामक एंजाइम होता है जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। एक जर्मनी में हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि कैसे नोनी जूस सूजन और गठिया का दर्द कम कर सकता है।

नोनी सूजन से जुड़ी बीमारियों का बढ़ना रोकता है। इसका रस गठिया जैसे वात-रोग में भी लाभकारी है।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

नोनी का रस बचाए कैंसर से - Noni Juice ke Gunn Bachayen Cancer se

कई अध्ययनों के मुताबिक नोनी (नोनी) के रस में कैंसर -रोधी गुण होते हैं और यहाँ तक कि इससे कीमोथेरेपी की स्थिति में भी आराम मिलता है।

धूम्रपान करने वालों में कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी नोनी के रस के सेवन की सलाह दी जाती है। रोजाना आधी प्याली तक इसके सेवन से धूम्रपान करने वालों में कैंसर का खतरा कम होता है। विभिन्न किस्म के अनुसन्धान के मुताबिक इससे स्तन कैंसर से बचाव में भी मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाएं)

नोनी का रस करे कमजोरी दूर - Noni Juice ka sewan kare kamjori dur

नोनी का रस पारंपरिक औषधि है और पूर्वी तथा मध्य प्रशांत के द्वीपीय इलाकों (पॉलीनेशिया) में परंपरागत तौर पर इसका उपयोग शरीर की कमजोरी दूर करने  और जीवन की गुणवत्ता तथा ऊर्जा का स्तर बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। विभिन्न चिकित्सकीय अध्ययनों के मुताबिक नोनी के रस में शारीरिक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते हैं जिससे शरीर की सहनशक्ति, लोच और काम करने की क्षमता बढ़ती है।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के लिए क्या खाएं)

नोनी का रस लिवर के लिए लाभकारी - Noni Juice ka upyog bachaye liver ki samasyaon se

लिवर की बीमारियों से बचाव में भी नोनी का रस सहायक है। अध्ययनों के मुताबिक इसका रस लिवर को  सुरक्षित रखने में मदद करता है और लिवर से जुड़ी बीमारियों से बचाव भी करता है।

(और पढ़ें - लिवर को साफ रखने के लिए आहार)

नोनी का रस गठिया में लाभकारी - Noni Juice hai gathiya me upyogi

शीघ्र आराम पहुंचाने वाले गुणों के कारण नोनी का रस आर्थराइटिस जैसी बीमारियों में आराम पहुंचता है। इसमें दर्द और संवेदनशीलता कम करने के भी गुण होते हैं। इसके सेवन से गठिया में आराम मिल सकता है।

(और पढ़ें - गठिया के घरेलू उपाय)

याददाश्त बढ़ाए नोनी का रस - Yaddyasht ko badhayen noni juice se

नोनी का रस स्मृति क्षीणता (मेमोरी इम्पेयरमेंट) से बचाव में भी लाभकारी हो सकता है। कमजोर याददाश्त पर किए गए अध्ययनों के अनुसार इसके सेवन से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - याददाश्त कैसे बढ़ाएं)

नोनी का रस डायबिटीज के लिए - Noni Juice for diabetes in hindi

नोनी के रस का सेवन डायबिटीज में लाभकारी हो सकता है। एक अनुसंधान के मुताबिक यह टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम करने में भी प्रभावी है। वैज्ञानिक साक्ष्यों के अनुसार इसके सेवन से ग्लाइकोसाइलेटेड हीमोग्लोबिन, सीरम ट्राइग्लिसराइड्स और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज का उपयोग बढ़ाने का काम करता है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

नोनी का रस त्वचा के लिए लाभकारी - Noni Juice ke labh skin ke liye

नोनी का रस प्राकृतिक रूप से आपका सौन्दर्य बढ़ाने और त्वचा की देखभाल में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को कम करने वाले गुण त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इसमें आवश्यक फैटी एसिड भी होते हैं जो शरीर में वसा और तेल के मूलभूत अंग के तौर पर काम करते हैं। नोनी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया-रोधी और सूजन कम करने वाले गुण मुँहासे, त्वचा की जलन, एलर्जी, जैसे त्वचा विकार दूर करने में मदद करते हैं।

नोनी का रस चेहरे की त्वचा की सूजन दूर करने में भी मदद कर सकता है। सूजन प्रभावित क्षेत्र पर इस रस को लगाएं और 15 मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें। इसके अलावा यह सलवटों और झुर्रियों से बचाव में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - मुँहासे से कैसे छुटकारा पाएं)

नोनी का रस करे प्रतिरक्षा तंत्र मज़बूत - Noni Juice peene ke fayde kare immunity ko majboot

अध्ययनों में पाया गया है कि नोनी का रस प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने वाले तत्व आईएफएन-गामा साइटोकिन्स को भी ज्यादा बनाने में मदद करता है। नोनी में जल्दी घाव भरने के भी गुण होते हैं।

नोनी का न केवल रस बल्कि इसके पत्ते भी लाभकारी हैं। नोनी के पत्तों की चाय पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। पत्तों को दर्द वाले स्थान पर लपेटने से गठिया का दर्द कम हो सकता है।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ायें)

नोनी के रस में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए इसका सेवन उच्च रक्तचाप से जुड़ी दवाओं के साथ नहीं करना चाहिए। जो किडनी की समस्या पीड़ित हैं उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़ें - bp kam karne ka upay)

कई वैज्ञानिक अध्ययनों में नोनी के रस को सुरक्षित बताया गया है लेकिन गर्भावस्था या स्तनपान जैसी संवेदनशील स्थिति में इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

(और पढ़ें - bp me kya khana chahiye)

Dr. Dhanamjaya D

Dr. Dhanamjaya D

पोषणविद्‍
16 वर्षों का अनुभव

Dt. Surbhi Upadhyay

Dt. Surbhi Upadhyay

पोषणविद्‍
3 वर्षों का अनुभव

Dt. Manjari Purwar

Dt. Manjari Purwar

पोषणविद्‍
11 वर्षों का अनुभव

Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें नोनी फल है

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ