वजन घटाने के लिए अमूमन लोग प्रोटीन शेक की मदद लेते हैं. ऐसा माना जाता है कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है और भूख कम लगती है. ये दोनों चीजें वजन कम करने में मददगार हो सकती हैं, लेकिन इसके साथ सही डाइट का सेवन भी जरूरी है. प्रोटीन शेक में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो वजन को मैनेज करने में भी मदद कर सकता है. वहीं, वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन करने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं.

वजन कम करने का इलाज जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक सही है या नहीं -

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

  1. क्या प्रोटीन शेक से वजन घटता है?
  2. वजन कम करने के लिए प्रोटीन शेक कैसे लें?
  3. सारांश
क्या वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक सही है? के डॉक्टर

शोध के अनुसार, डाइट में प्रोटीन शेक लेने से बॉडी फैट कम होता है और पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिस कारण वजन कम होने में सहायता मिलती है. यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि प्रोटीन शेक जादू नहीं है, इसके साथ सही डाइट लेना भी जरूरी है. नीचे विस्तार से बताया गया है कि वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक सही है या नहीं -

भूख करता है कम

शोध के अनुसार, प्रोटीन भूख को दबाकर पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है. इसमें प्रोटीन शेक भी शामिल है. पेट के भरा होने से कैलोरी इंटेक भी कम हो जाता है.

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा आटा)

स्वस्थ मेटाबॉलिज्म व मांसपेशियों का निर्माण

प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और उनकी मरम्मत में भी सहायता करता है. वजन कम करने की कोशिश के दौरान जो मांसपेशियों की क्षति होती है, उसे बनाए रखने में भी यह मददगार है. अधिक प्रोटीन के सेवन से मेटाबॉलिज्म में भी सुधार आता है. प्रोटीन को पचने में अधिक एनर्जी की जरूरत पड़ती है, तो यह ज्यादा कैलोरी को बर्न भी करता है. खासकर तब जब वजन कम करने के लिए किसी खास डाइट का पालन किया जा रहा हो.

(और पढ़ें - महिलाओं के लिए वजन कम करने का डाइट चार्ट)

कम कैलोरी का सेवन

प्रोटीन पेट भरने वाला है. इसके सेवन से ओवरऑल कैलोरी इंटेक में कमी आती है. कैलोरी आधारित प्रोटीन शेक के सेवन से दिन भर कम कैलोरी का सेवन होता है, जो वजन कम करने में सहायता कर सकता है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन सही समय पर करना जरूरी है. इसके लिए डाइटीशियन सही तरह से मदद कर सकते हैं और बता सकते हैं कि रोजाना कितनी मात्रा में व कब-कब प्रोटीन शेक का सेवन करना चाहिए -

टाइम

शोध के अनुसार, सुबह के नाश्ते में प्रोटीन को डाइट में शामिल करने से प्रोटीन की मात्रा पूरी होने में मदद मिलती है. इसके साथ ही, पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है. हर मील के समय प्रोटीन के सेवन से रिजल्ट बढ़िया मिल सकता है. 

(और पढ़ें - वजन घटाने के दौरान न करें ये गलतियां)

प्रोटीन शेक की सामग्रियां

प्रोटीन शेक में ओट्सचिया सीड्सफ्लैक्स सीड्सबादाम दूधफलहरी पत्तेदार सब्जियांशकरकंद व ग्रीक योगर्ट को मिलाकर प्रोटीन शेक को ज्यादा हेल्दी बनाया जा सकता है.

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए एक्यूप्रेशर)

अन्य पोषक तत्व

सभी प्रकार के पोषक तत्व लेने के लिए प्रोटीन शेक के साथ अन्य चीजों को भी खाने की जरूरत होती है. वजन घटाने के लिए सिर्फ प्रोटीन शेक लेने से अन्य जरूरी पोषक तत्व, जैसे - फाइबर व विटामिन आदि नहीं मिल पाते हैं, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए बायोटिन के फायदे)

प्रोटीन शेक में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है, जो बाजार में पहले से तैयार भी मिलता है और प्रोटीन पाउडर के रूप में भी, जिसे लिक्विड के साथ मिलाकर घर में बनाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन सहायक हो सकता है. अतिरिक्त प्रोटीन के सेवन से व्यक्ति को कम भूख लगती है और उसका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जो अंततः वजन कम करने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए प्रोटीन शेक के साथ सही डाइट भी जरूरी है, ताकि सभी पोषक तत्व मिल सकें.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के कैप्सूल)

Dr. Syed Mohd Shadman

Dr. Syed Mohd Shadman

सामान्य चिकित्सा
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Arun Mathur

Dr. Arun Mathur

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Siddhartha Vatsa

Dr. Siddhartha Vatsa

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Harshvardhan Deshpande

Dr. Harshvardhan Deshpande

सामान्य चिकित्सा
13 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें