स्किन पर घाव हो जाए, तो कई बार उसे सूखने में समय लग सकता है. घाव जब ताजा होता है, तो उसमें दर्द भी होता है. ऐसे में घाव को सुखाने के लिए दवा या मरहम का इस्तेमाल किया जा सकता है. मार्केट में घाव को सुखाने के लिए कई तरह की दवाएं व क्रीम मौजूद हैं, जैसे - प्रेडनिसोलोन, वार्फरिन, डिक्लोक्सेसिलिन, एमोक्सिसिलिन इत्यादि.

आज इस लेख में आप घाव सुखाने की दवा, टेबलेट व क्रीम के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - घाव ठीक करने के घरेलू उपाय)

  1. घाव सुखाने की मेडिसिन
  2. घाव सुखाने के लिए क्रीम
  3. सारांश
घाव सुखाने की दवा व क्रीम के डॉक्टर

घाव सुखाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाएं मौजूद हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है -

प्रेडनिसोलोन - Prednisolone

एनसीबीआई की साइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, घाव को जल्दी भरने में प्रेडनिसोलोन काफी लाभकारी दवा है. इस दवा के इस्तेमाल से घाव में होने वाली सूजन, लालिमा कम होती है. इससे घाव अच्छी तरह से सूख सकता है.

(और पढ़ें - घाव के निशान का उपचार)

Skin Infection Tablet
₹499  ₹799  37% छूट
खरीदें

वार्फरिन - Warfarin

घाव को जल्द से जल्द भरने के लिए वार्फरिन का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह दवा सर्जरी के बाद खून का थक्का जमने के खतरे को कम करने के लिए दी जाती है. ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं और हीमोफीलिया से ग्रसित लोगों को इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे में बेहतर यही होगा कि डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का सेवन किया जाए.

एस्पिरिन - Aspirin

एस्पिरिन का इस्तेमाल अक्सर दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, घाव को जल्द से जल्द सुखाने या फिर भरने के लिए भी इस दवा को लेने की सलाह दी जा सकती है. एनसीबीआई की ओर से प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इस दवा के सेवन से घाव में होने वाली सूजन कम होती है. साथ ही यह घाव को सुखाने में प्रभावी ढंग से काम कर सकता है.

(और पढ़ें - घाव की ड्रेसिंग करने का तरीका)

सफुरोक्सिम - Cefuroxime Tablet

घाव को सुखाने के लिए सफुरोक्सिम का सेवन किया जा सकता है. इसमें बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से हुए घाव को जल्द से जल्द ठीक करने का गुण होता है. सफुरोक्सिम एंटीबायोटिक टेबलेट है. यह बैक्टीरिया के विकास को रोकती है, जिससे घाव जल्द से जल्द ठीक हो सकते हैं.

डिक्लोक्सेसिलिन 500 एमजी टेबलेट - Dicloxacillin 500 mg Tablet

घाव को सुखाने के लिए डिक्लॉसालिलीन 500 एमजी टेबलेट का सेवन किया जा सकता है. यह घाव को सुखाने और इंफेक्शन को दूर करने में प्रभावी है. इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें.

(और पढ़ें - चोट के निशान हटाने के तरीके)

एमोक्सिसिलिन क्लैवुलनेट टेबलेट - Amoxicillin Clavulanate Tablet

घाव को सुखाने के लिए डॉक्टर एमोक्सीसिलिन क्लैवुलनेट टेबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं. इस टेबलेट की सही डोज के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. बिना डॉक्टरी सलाह के इन दवाओं का सेवन न करें.

घाव को सुखाने के लिए क्लिंडामाइसिन जैसी क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं, इस तरह की कुछ खास क्रीम के बारे में -

क्लिंडामाइसिन क्रीम - Clindamycin Cream

यह एक एंटीबायोटिक क्रीम है. इस क्रीम के इस्तेमाल से घाव पर होने वाली खुजली, सूजन व इरिटेशन जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. घाव को सुखाने के लिए डॉक्टर क्लिंडामाइसिन क्रीम को इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं.

(और पढ़ें - चोट लगने पर घरेलू उपाय)

नियोस्पोरिन क्रीम - Neosporin Cream

घाव को सुखाने के लिए नियोस्पोरिन प्रभावी क्रीम साबित हो सकती है. घाव को धोने के बाद इस क्रीम को लगाने से घाव जल्द से जल्द ठीक हो सकते हैं. साथ ही यह घाव में होने वाली परेशानी से भी राहत दिला सकती है.

पॉलीस्पोरिन क्रीम - Polysporin Cream

खरोंच, चोट या फिर घाव को जल्द से जल्द सुखाने के लिए डॉक्टर मरहम के दौरान यह क्रीम लगाने की सलाह देते हैं. इस क्रीम से घाव जल्दी भर सकता है. साथ ही घाव में होने वाली अन्य समस्याएं जैसे- खुजली, जलन व दर्द इत्यादि को भी प्रभावी ढंग से ठीक किया जा सकता है.

(और पढ़ें - मवाद का उपचार)

बीटाडीन - Betadine

घाव या फिर चोट को प्रभावी ढंग से सुखाने के लिए कई लोग बीटाडीन का इस्तेमाल करते हैं. यह एक एंटीसेप्टिक और कीटाणुनाशक एजेंट के रूप में काम करता है. बीटाडीन का यह गुण घाव पर संक्रमण को पनपने नहीं देता है, जिससे घाव को जल्द से जल्द सुखाने में मदद मिलती है.

अक्सर, सर्जरी या फिर डांके लगने पर डॉक्टर बीटाडीन का इस्तेमाल करते हैं. अगर किसी को ड्रग एलर्जी है, तो उसे डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

घाव को सुखाने के लिए सफुरोक्सिम व वार्फरिन जैसी दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है. डॉक्टर घाव को जल्द से जल्द भरने और ठीक करने के लिए पॉलीस्पोरीन, नियोस्पोरीन जैसी क्रीम भी लगाने की सलाह देते हैं. इन क्रीम, दवाओं व टेबलेट की मदद से घाव जल्द से जल्द सूख सकता है. साथ ही घाव में होने वाली परेशानी भी ठीक हो सकती है. ध्यान रखें कि किसी भी दवा, टेबलेट या फिर क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - चोट के निशान हटाने की होम्योपैथिक दवा)

Dr. Arun Mathur

Dr. Arun Mathur

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Siddhartha Vatsa

Dr. Siddhartha Vatsa

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Harshvardhan Deshpande

Dr. Harshvardhan Deshpande

सामान्य चिकित्सा
13 वर्षों का अनुभव

Dr. Supriya Shirish

Dr. Supriya Shirish

सामान्य चिकित्सा
20 वर्षों का अनुभव

सम्बंधित लेख

ऐप पर पढ़ें