अक्सर कुछ लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद पेट में भारीपन महसूस होता है. इसके अलावा, पेट फूला हुआ लगना व अचानक पेट में दर्द भी हो सकता है. ऐसा पेट में गैस बनने के कारण होता है. खाना खाते ही गैस बनने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे - ज्यादा फाइबर या हाई फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना. ऐसे में कुछ छोटे-छोटे उपाय करने से इस परेशानी को कम किया जा सकता है. इसके लिए धीरे-धीरे भोजन करने व खाना खाने के बाद कुछ देर सैर करने से आराम मिल सकता है.

आज इस लेख में आप खाना खाने के बाद पेट में गैस बनने के कारण व इलाज के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - पेट की गैस को खत्म करने के उपाय)

  1. खाने के बाद गैस बनने के कारण
  2. खाने के बाद गैस बनने का इलाज
  3. सारांश
खाते ही गैस बनने के कारण व इलाज के डॉक्टर

खाना खाने के बाद पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो हर किसी के पेट में गैस बनने का कारण बन सकते हैं. इसमें ज्यादा फैट वाले भोजन का सेवन, ज्यादा फाइबर वाले भोजन का सेवन व कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन शामिल है. आइए, खाना खाने के बाद पेट में गैस बनने के कारणों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

कुछ खास खाद्य पदार्थ

सेब, बीन्स, ब्रोकलीफूलगोभीबंदगोभीडेयरी प्रोडक्ट्सलेट्यूस व प्याज जैसी चीजें खाने के बाद पेट में गैस बन सकती है.

(और पढ़ें - पेट में गैस बनने पर क्या करना चाहिए)

ज्यादा फाइबर

साबुत अनाज व बीन्स जैसे ज्यादा फाइबर वाले फूड को खाने से पेट में गैस बनने लगती है. दरअसल, इन सबमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो कुछ लोगों के पेट में गैस बना देती है.

(और पढ़ें - पेट में गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ)

ज्यादा फैट वाली चीजें

फैट शरीर में पचने में समय लेता है. ऐसे में यदि ज्यादा फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए, तो यह पेट में गैस बना सकता है. यही वजह है कि पिज्जा व बर्गर जैसी चीजों को खाने के बाद महसूस होता है कि पेट फट जाएगा.

(और पढ़ें - पेट में गैस की दवा)

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और सोडा पेट में गैस बना सकते हैं. इनके सेवन से पेट में कार्बन डाइऑक्साइड बनने लगती है, जिससे पेट में गैस बन जाती है. अगर इन्हें जल्दी-जल्दी पिया जाता है, तो पेट में तेजी से गैस बनती है.

(और पढ़ें - पेट में गैस बनने पर क्या खाना चाहिए)

ज्यादा नमक

ज्यादा नमक के सेवन से कई परेशानियां होती हैं, जिनमें से एक पेट में गैस बनना भी है. इसकी वजह से शरीर में वॉटर रिटेंशन होता है और पेट में गैस बनने लग जाती है.

(और पढ़ें - गैस का दर्द कैसे दूर करें)

अगर खाना खाने के बाद पेट में अजीब-सा महसूस होता है और गैस बनती है, तो इस स्थिति से बचने के लिए निम्न बातों को ध्यान में रखना जरूरी है -

धीरे-धीरे खाएं

कई लोग खाने को अच्छी तरह चबाकर नहीं खाते हैं. इस तरह से वो खाने के साथ हवा को भी निगली जाते हैं. इसके कारण पेट में गैस बन जाती है. बेहतर तो यह होगा कि धीरे-धीरे खाना खाए जाए.

(और पढ़ें - पेट में गैस का आयुर्वेदिक इलाज)

खाते समय न करें बात

खाते समय बात करने से हवा को निगल जाने का डर रहता है. इससे पेट में हवा जमा हो जाती है और यह गैस का कारण बनती है. इसलिए, खाते समय बिल्कुल भी बात नहीं करनी चाहिए.

(और पढ़ें - पेट की गैस के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट)

खाने के बाद सैर

एक्सरसाइज हमेशा ही हेल्थ के लिए बढ़िया होती है. पेट में बनने वाली गैस को दूर करने में भी एक्सरसाइज अहम भूमिका निभाती है. खाने के बाद कुछ देर सैर करने से पेट में गैस को बनने से रोका जा सकता है.

(और पढ़ें - गैस के लिए पतंजलि की दवाएं)

अदरक

पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अदरक एक कारगर उपाय है. इसमें कार्मिनेटिव प्रभाव पाया जाता है, जो पेट से गैस को कम करने में मददगार है. शोध भी बताते हैं कि अदरक पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में सहायक है.

(और पढ़ें - छाती में गैस दर्द का इलाज)

सादा पानी पीना

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने की बजाय सादा पानी पीना ठीक रहता है. यदि फ्लेवर वाला ड्रिंक पीना ही है, तो सादे पानी में नींबू डालकर पिया जा सकता है.

(और पढ़ें - पेट में गैस का होम्योपैथिक इलाज)

अधिक फाइबर से दूरी

फाइबर शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन इसे पचने में समय लगता है. इसलिए, अधिक फाइबर युक्त चीजें खाने से बचना चाहिए. इसकी मात्रा को डाइट में धीरे-धीरे ही बढ़ाना चाहिए. 

(और पढ़ें - आंतों में गैस का इलाज)

हाई फैट वाले भोजन

यह ध्यान रखना चाहिए कि किस तरह के फैट वाले फूड्स से पेट में गैस बन रही है. यदि सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले फूड से गैस बन रही है, तो उसे खाना छोड़ देना चाहिए. इसी तरह फ्राइड, प्रोसेस्ड और रिफाइन्ड फूड्स के सेवन से भी परहेज करना सही रहता है. 

(और पढ़ें - पेट की गैस के लिए योग)

खाना खाने के बाद पेट में गैस बनना एक आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है. ज्यादा फाइबर वाले भोजन का सेवन, ज्यादा फैट वाले फूड्स का सेवन व ज्यादा नमक का सेवन खाना खाने के बाद पेट में गैस बनने के कारण हैं. इसके इलाज के तौर पर अदरक का सेवन, हाई फैट वाले फूड से परहेज, खाते समय बात न करना व खाने के बाद सैर करना कारगर साबित हुए हैं. अगर ये सब करने पर भी गैस बनती है, तो बिना देरी किए डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

(और पढ़ें - पेट के गैस से राहत दिलाने वाले जूस)

Dr. Raghu D K

Dr. Raghu D K

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

Dr. Porselvi Rajin

Dr. Porselvi Rajin

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
16 वर्षों का अनुभव

Dr Devaraja R

Dr Devaraja R

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Vishal Garg

Dr. Vishal Garg

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ