शीघ्रपतन यानि प्रीमैच्योर इजैकुलेशन (premature ejaculation) पुरुषों में होने वाली एक यौन समस्या है. ये आपके यौन स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. यूं तो इस यौन रोग के उपचार के लिए कई दवाएं और औषधियां मौजूद हैं लेकिन शीघ्रपतन की समस्या को योग के माध्यम से काफी हद तक ठीक किया जा सकता है. नियमित रूप से व्यायाम करने से संभोग के दौरान आप लंबे समय तक इरेक्ट रह सकते हैं.

आज इस लेख में हम जानेंगे शीघ्रपतन यौन रोग क्या  है और शीघ्रपतन के लिए कौन से योगासन लाभदायक हैं -

कामेच्छा को बढ़ाने और शीघ्रपतन को दूर करने के लिए आज ही ऑर्डर करें टेस्टो बूस्टर कैप्सूल, जो ऑनलाइन बेस्ट प्राइज में मिल रही है.

  1. क्या है शीघ्रपतन - What is premature ejaculation in Hindi
  2. योग के अनुसार शीघ्रपतन में मन की भूमिका - Role of your mind in PE according to yoga in Hindi
  3. शीघ्रपतन के लिए योगासन - Yogasana for premature ejaculation in Hindi
  4. शीघ्रपतन में ये टेक्नीक भी हैं कारगर - Self-help techniques for PE in Hindi
  5. सारांश
शीघ्र स्खलन के लिए योग के डॉक्टर

शीघ्रपतन यानि समय से पूर्व स्खलन होना. इस रोग में पुरुष संभोग के 1 मिनट के भीतर या इससे भी जल्द डिस्चार्ज हो जाते हैं. हालांकि ऐसा कुछ सुनिश्चित नहीं है कि संभोग के दौरान स्खलन कितनी देर में होना चाहिए. लेकिन जल्दी डिस्चार्ज होने के कारण इरेक्शन भी खत्म हो जाता है, जिसकी वजह से आप या आपका पार्टनर सेक्स को पूरी तरह से एन्जॉय नहीं कर पाते. इस समस्या के कारण पुरुष निराशा, उदासी और शर्म तक महसूस करने लगते हैं और अपना आत्मविश्वास खो सकते हैं.

यह एक सामान्य यौन समस्या है. 3 में से 1 पुरुष कभी ना कभी इस समस्या का अनुभव करते हैं या यूं कहें कि 30 से 40 फीसदी तक पुरुषों के जीवन में ऐसा कभी ना कभी होता है. हालांकि ये समस्या कभी-कभार होती है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. लेकिन ये समस्या अगर बार-बार होती है तो आपको अपने लाइफस्टाइल में योग को जोड़ने की जरूरत है. 

(और पढ़ें - शीघ्रपतन रोकने के उपाय)

Delay Spray For Men
₹349  ₹499  30% छूट
खरीदें

योग में माना जाता है कि इंसान वीर्य के स्खलन को मन से नियंत्रित कर सकता है. साथ ही योगभ्यास करने वाले लोग शरीर के कार्यों और दिमाग को समय और प्रयास के साथ सजग होकर नियंत्रित कर सकते हैं. इतना ही नहीं, निरंतर योगाभ्यास से प्रजनन अंगों के कार्यों को भी प्रभावित और नियंत्रित किया जा सकता है.

क्या आप जानना चाहते हैं कि शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज कैसे किया जाता है, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

कई शोध ये साबित कर चुके हैं कि योग एक से अधिक तरीकों से यौन जीवन को बेहतर बनाता है. योग ना सिर्फ समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि शीघ्रपतन जैसी समस्याओं को भी ठीक कर सकता है. शीघ्रपतन के लिए कुछ योगासन बहुत लाभदायक हैं, जैसे -

हठ योग

'हठ योग' वीर्य के संरक्षण और स्खलन को नियंत्रित करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है. हठ योग प्रदीपिका के मुताबिक, यदि योगाभ्यास करने वाला वीर्य को नियंत्रित करता है तो संभोग के दौरान भी वीर्य को डिस्चार्ज होने से रोक सकता है. हठ योग में वीर्य के प्रवाह को विभिन्न मुद्राओं जैसे, विपरीत करणी मुद्रा, खेचरी मुद्रा, वज्रोली मुद्रा इत्यादि के निरंतर अभ्यास से रोका जा सकता है.

पुरुषों की परफॉर्मेंस बढ़ाने वाला कैप्सूल खरीदने के लिए आपको बस ब्लू लिंक जाना है.

कीगल एक्सरसाइज

शीघ्रपतन के लिए कीगल एक्सरसाइज करने के बहुत लाभ हैं. पुरुषों में कीगल एक्सरसाइज पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करती है, कीगल एक्सरसाइज से लिंग के आसपास पाए जाने वाले पेल्विक फ्लोर मसल्स एरिया में मौजूद इस्किओकार्नोसस (ischiocavernosus) और बुलबोकेर्नोसस (bulbocavernosus) मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है जो उत्तेजित होने पर सक्रिय हो जाती हैं. इससे यौन क्रिया सकारात्मक रूप से प्रभावित होती है. कीगल एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है, कुछ ऐसे -

  • पहले सुनिश्चित करें की ब्लैडर खाली हो, इसके बाद बैठें या लेट जाएं. 
  • अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस लें. टाइट करके इसे होल्ड किए रखें  और 3 से 5 सेकंड गिनें और फिर मांसपेशियों को आराम दें और 3 से 5 सेकंड गिनें.
  • जब आप ये व्यायाम कर रहे हों तो गहरी सांस लें और अपने शरीर को आराम दें. 
  • कीगल एक्सरसाइज करते समय सुनिश्चित करें कि आप अपने पेट, थाईज़, हिप्स या छाती की मांसपेशियों को ना कसे.

खरीदें आयुर्वेदिक ऑयल, जो बढ़ाए सेक्स टाइम.

सर्वांगासन

यह अंडकोष (testicles) के साथ-साथ एड्रेनल ग्लैंड्स (adrenal glands) को मजबूत करने में मदद करता है, जो बदले में शुक्राणुओं की शक्ति को बढ़ाता है. इस आसन को करना बहुत आसान है. जैसे – 

  • कमर के बल लेट जाएं और सांस भरते हुए अपने दोनों पैरों को बिना घुटनों को मोड़े ऊपर उठाएं. 
  • अब अपनी दोनों हथेलियों पर दबाव डालते हुए अपने शरीर को जितना हो सके ऊपर उठाएं. इसे सीधा रखने की कोशिश करें.
  • कुछ सेकंड के लिए ऐसे ही रहें और फिर अपने घुटनों को मोड़कर और फिर धीरे-धीरे पहले वाली स्थिति में आ जाएं.

(और पढ़ें - अंडकोष में सूजन का कारण)

उत्तानपादासन

इस आसन के अभ्यास से पुरुष वीर्य के स्खलन को नियंत्रित कर सकते हैं, जो शीघ्रपतन को ठीक करने में मदद कर सकता है. इस आसन को ऐसे करें - 

  • जमीन पर लेट जाएं. धीरे से सांस लेते हुए सिर को जमीन से ऊपर उठाते हुए अपने पैरों को एक साथ 30 डिग्री की स्थिति में उठाएं.
  • कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे से अपने पैरों को वापस फर्श पर ले आएं. इस दौरान हाथ जमीन पर टिके रहेंगे.
  • इसके बाद फिर से सांस लें और अपने पैरों को 60 डिग्री की स्थिति में उठाएं. कुछ सेकंड के बाद अपने पैरों को वापस फर्श पर ले आएं.
  • अगर आपको लगता है कि अपने दोनों पैरों को एक साथ उठाना मुश्किल है, तो एक बार में एक पैर ऊपर उठाने की कोशिश करें.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम बढ़ाने के उपाय)

अन्य योगासन

कुछ अन्य योगाभ्यास करके भी शीघ्रपतन की समस्या को दूर कर सकते हैं - 

  • सूर्यनमस्कार - सूर्य नमस्कार आगे और पीछे झुकते हुए 12 पोज़ के साथ एक डायनामिक क्रम है, जो पैल्विक मांसपेशियों को सिकोड़ता और फैलाता है.  
  • गरूड़ासन - ये पेल्विक एरिया को मजबूत करता है और रिप्रोडक्टिव ऑर्गंस को टोन करता है.
  • बद्ध कोणासन और त्रि‍कोणासन - ये दोनों आसन पेल्विक एरिया में सर्कुलेशन को सुधारने का काम करते हैं. 
  • योगमुद्रा - पेरिनियल (perineal) और पेल्विक मसल्स को टोन करता है और उनके लचीलेपन में सुधार करता है. 
  • पश्चिमोत्तासन - यह आसन आपके स्खलन के समय को नियंत्रित करने में मदद करता है.
  • भुजंगासन - यदि आप पीठ दर्द और शीघ्रपतन से परेशान हैं, तो भुजंगासन से ना केवल आप बिस्तर पर लंबे समय तक टिक सकते हैं बल्कि शीघ्रपतन की हर समस्या को प्रभावी रूप से कम कर सकते हैं. 
  • धनुरासन - यह न केवल शीघ्रपतन को मात देता है, बल्कि यह जननांगों में रक्त प्रवाहित करता है.
  • ब्रह्मचर्यासन - इस असान से आप शीघ्रपतन की हर समस्या को प्रभावी रूप से कम कर सकते हैं.

इसके अलावा आप अर्धमतसेन्द्रामसन, उष्ट्रासन,  शशांकासन, सेतुबंधासन, उत्थानपादासन, कपोतासन के साथ ही मेडिटेशन भी कर सकते हैं.यदि आप प्रीमैच्योर इजैकुलेशन का इलाज तलाश रहे हैं तो सबसे पहले आपको पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज ही करनी चाहिए.

(और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं)

मेडिकल हेल्प  लेने से पहले कुछ तकनीक आपके काम आ सकती हैं, जैसे -

  • सेक्स से 1-2 घंटे पहले मास्टरबेशन करें. 
  • सेंसेशन कम करने के लिए मोटे कंडोम का इस्तेमाल करें. 
  • पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान टॉप पर रहें. जिससे स्खलन होने से पहले खुद को संभाल सकें. 
  • सेक्स के दौरान बीच में ब्रेक लें और अपना ध्या् भटकाएं. 
  • कपल थेरेपी भी आपके लिए कारगर हो सकती है.

(और पढ़ें - महिला कंडोम लगाने के फायदे)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

जिन पुरुषों के दिमाग में सेरोटोनिन (serotonin) केमिकल का लेवल कम होता है, उनका डिस्चार्ज जल्दी हो जाता है. लेकिन तनाव, डिप्रेशन, एंजाइटी, रिश्तों में समस्या, आत्मविश्वास की कमी, सेक्सुअल परफॉर्मेंस का डर और आत्मग्‍लनि जैसी चीजों के कारण भी पुरुष शीघ्रपतन का शिकार हो जाते हैं. लेकिन डॉक्टर के पास जाने से पहले आप नियमित योगाभ्यास करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं. यदि आपको कोई और गंभीर बीमारी हैं या आप लंबे समय के बाद योगाभ्यास कर रहे हैं तो किसी योग एक्सपर्ट की देखरेख और सलाह पर ही योगाभ्यास की शुरूआत करें.

(और पढ़ें - आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय तरीके)

Dr. Chetan Gupta

Dr. Chetan Gupta

सेक्सोलोजी

Dr. Ashok kesarwani

Dr. Ashok kesarwani

सेक्सोलोजी
12 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें