शादी या पार्टी में जाने से ठीक पहले चेहरे पर मुंहासे निकल आना, किसी भी महिला के लिए बुरे सपने की तरह होता है. पिंपल्स न सिर्फ स्किन की खूबसूरती को बिगाड़ते हैं, बल्कि इससे मूड भी खराब हो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग घरेलू नुस्खों से लेकर मार्केट में मौजूद तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जहां तक क्रीम की बात है, तो इसे लेकर कई लोग असमंजस में रहते हैं कि कौन-सी क्रीम इस्तेमाल करना सही है. इसलिए, यहां हम कुछ ऐसी ही क्रीम के बारे में बता रहे हैं, जाे मुंहासों की परेशानी से जल्द से जल्द छुटकारा दिला सकती हैं.

आइए, इस लेख में हम इन बेहतरीन क्रीम के बारे में विस्तार से जानते हैं -

(और पढ़ें - मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय)

  1. मुंहासों के लिए सबसे अच्छी क्रीम
  2. सारांश
मुंहासों के लिए 8 बेस्ट क्रीम के डॉक्टर

यहां हम जिन क्रीम के बारे में बता रहे हैं, विशेषज्ञों की नजर में ये क्रीम मुंहासों की परेशानी को दूर करने में बेहतरीन हैं. आइए, इन क्रीम के बारे में विस्तार से जानते हैं -

ट्रेटीनोइन क्रीम - Tretinoin Cream

मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए ये क्रीम बेहतरीन साबित हो सकती है. इसमें विटामिन-ए होता है, जो स्किन की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाने में मददगार है. इस क्रीम के इस्तेमाल से मृत कोशिकाएं स्किन से हट सकती हैं. साथ ही यह नई कोशिकाओं के निर्माण में मददगार होती है. यह न सिर्फ मुंहासों का इलाज करती है, बल्कि इस क्रीम के इस्तेमाल से झुर्रियों जैसी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है.

स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक, ट्रेटीनोइन क्रीम के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट होती है. साथ ही यह स्किन को एक्सफोलिएट करती है. यह रोमछिद्रों में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मददगार होती है, जो मुंहासों की परेशानी को बढ़ने से रोकती है.

(और पढ़ें - मुंहासों का आयुर्वेदिक इलाज)

टैजोरैक क्रीम - Tazorac Cream

मुंहासों की गंभीरता के लिए टैजोरैक क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस क्रीम में टेजेरोटेन नामक एक सक्रिय संघटक होता है. यह एक रेटिनोइड है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर मुंहासे की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है. हल्के और मध्यम रूप से मुंहासों की समस्या होने पर स्किन केयर एक्सपर्ट टैजोरैक जेल लगाने की सलाह देते हैं. वहीं, गंभीर स्थिति में टैजोरैक क्रीम लगाने की सलाह दी जाती है.

स्किन केयर एक्सपर्ट के मुताबिक, टेजेरोटेन एक अन्य प्रकार का रेटिनोइड है, जो त्वचा की कोशिकाओं को अत्यधिक बढ़ने से रोकता है. साथ ही यह मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण को रोककर मुंहासे का इलाज करने के लिए प्रभावी होता है. इतना ही नहीं, यह त्वचा की सूजन को भी कम करता है.

अल्ट्रेनो क्रीम - Altreno Cream

मुंहासों को दूर करने के लिए अल्ट्रेनो क्रीम भी अच्छी साबित हो सकता है. कई स्किन एक्सपर्ट वयस्कों को मुंहासों की परेशानी होने पर अल्ट्रेनो लगाने की सलाह देते हैं. अल्ट्रेनो में ट्रेटीनोइन होता है, जो एक रेटिनोइड है. ये आमतौर पर मुंहासे की परेशानी को दूर करने में प्रभावी माना जाता है. अल्ट्रेनो एक हल्की क्रीम है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते हुए ब्रेकआउट को लक्षित करती है.

स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक, इस क्रीम में मौजूद रेटिनोइड्स कोशिकाओं को आपस में चिपके रहने और छिद्रों को अवरुद्ध करने से रोकते हैं. साथ ही यह क्रीम स्किन से एक्सट्रा ऑयल को बाहर निकालती है, जिससे मुंहासे होने की आशंका कम होती है.

(और पढ़ें - मुंहासे के दाग कैसे हटाएं)

एकेएलआईईएफ (ट्राइफरोटिन) क्रीम - AKLIEF (Trifarotene) Cream

यह क्रीम छाती, पीठ व कंधों पर हुए मुंहासों को भी दूर करने में प्रभावी है. इस क्रीम में 0.005 प्रतिशत ट्राइफारोटिन होता है, जो एक तरह का रेटिनोइड है. यह क्रीम स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाती है और नए मुंहासों को बनने से रोकती है. साथ ही यह क्रीम त्वचा की सूजन को कम करती है.

एक्सपर्ट के मुताबिक, इस क्रीम में मौजूद ट्राइफारोटिन प्रभावी रेटिनोइड है, जो स्किन से मुंहासों को प्रभावी ढंग से दूर करने में मददगार हो सकता है.

ला रोश पोसे एफाक्लार डुओ + एंटी-बेलेमिश मॉइस्चराइजर - La Roche Posay Effaclar Duo

"ला रोश पोसे एफाक्लार डुओ + एंटी-बेलेमिश मॉइस्चराइजर" के इस्तेमाल से स्किन से मुंहासों की परेशानी को दूर किया जा सकता है. वर्षों से इस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह मॉइस्चराइजर स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाकर मुंहासों की परेशानी को दूर करता है. साथ ही यह स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने में भी असरदार हो सकता है. इतना ही नहीं, यह स्किन से दाग-धब्बों की समस्या को भी दूर करने में प्रभावी है.

(और पढ़ें - 15 मिनट में मुंहासों से छुट्टी)

मारियो बडेस्कू ड्राइंग लोशन - Mario Badescu Drying Lotion

इस क्रीम में सैलिसिलिक एसिड, सल्फर और जिंक ऑक्साइड सहित कई अन्य ऐसे उत्पादन हैं, जो मुंहासों की परेशानी से लड़ने में प्रभावी हो सकते हैं. यह स्किन से जिद्दी से जिद्दी अशुद्धियों को बाहर निकालने में मददगार होता है. साथ ही यह दाग-धब्बों को दूर करने में प्रभावी होता है. इसमें मौजूद कैलामाइन स्किन को शांत करता है. साथ ही क्रीम में मौजूद सैलिसिलिक एसिड छिद्रों में गहराई तक प्रवेश करता है और त्वचा की कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है. साथ ही यह सीबम के उत्पादन को कम करता है.

ज़ो स्किन हेल्थ एक्ने कंट्रोल क्रीम - ZO Skin Health Acne Control Cream

ज़ो स्किन हेल्थ एक्ने कंट्रोल क्रीम मुंहासों को दूर करने में प्रभावी हो सकती है. इसमें करीब 10 प्रतिशत बेंजोयल पेरोक्साइड होता है, जो स्किन के लिए काफी प्रभावी माना जाता है. इस क्रीम में मौजूद टी ट्री ऑयल स्किन को सुरक्षित रखने में असरदार होता है. इतना ही नहीं, इस क्रीम में ग्रीन टी, पाइन छाल, रेड टी व ग्रैप्स ऑयल मौजूद होते हैं, जो स्किन से मुंहासों को हटाने में प्रभावी हैं.

(और पढ़ें - मुहांसे होने पर क्या खाएं)

म्यूरेड एक्ने कंट्रोल - Murad Acne Control

स्किन से मुंहासों की परेशानी को जल्द से जल्द दूर करने के लिए म्यूरेड एक्ने कंट्रोल क्रीम प्रभावी हो सकती है. कंपनी का दावा है कि यह क्रीम महज 4 घंटे में अपना असर दिखाना शुरू कर देती है. इस क्रीम में 2 प्रतिशत एक्ने-जोपिंग क्वीन सैलिसिलिक एसिड और विच हेजल होता है, जो छिद्रों को कसता है और सूजन को कम करता है. साथ ही यह स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए भी प्रभावी है.

इस क्रीम के इस्तेमाल से स्किन की जलन को कम किया जा सकता है. इसमें कई प्राकृतिक सामग्रियां, जैसे- शिया बटर, पाइन व थाइम होता है, जिसे स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि नियमित रूप से इस क्रीम के इस्तेमाल से मुंहासों की परेशानी कम हो सकती है.

मुंहासों के लिए कुछ अन्य क्रीम

  • ईएलएफ एक्ने फाइटिंग स्पॉट जेल (ELF Acne Fighting Spot Gel)
  • पाउला चॉइस क्लियर एक्स्ट्रा स्ट्रेंथ स्किन क्लियरिंग ट्रीटमेंट (Paula’s Choice CLEAR Extra Strength Skin Clearing Treatment)
  • कैट समरविले एरेडीकेट एक्ने ट्रीटमेंट (Kate Somerville EradiKate Acne Treatment)
  • ESPADA ब्लू लाइट एक्ने ट्रीटमेंट (ESPADA Blue Light Acne Treatment)

मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए आप इनमें से कोई भी क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं. ये क्रीम एक्ने की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इन क्रीम को चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. वहीं, अगर आपको इनसे किसी तरह की एलर्जी महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. साथ ही ध्यान रखें कि अगर मुंहासों की परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही चेहरे या फिर स्किन पर किसी तरह का उत्पादन लगाएं.

(और पढ़ें - पिंपल के लिए बेस्ट फेस वॉश)

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Anju Mangla

Dr. Anju Mangla

डर्माटोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ