मुंहासों होने का मुख्य कारण है त्वचा पर जीवाणुओं का जमा हो जाना जिससे त्वचा उस जगह से फूल जाती है और उसमे पस जमा हो जाती है, जिससे मुँहासे अपने निशान छोड़ जाते हैं।

(और पढ़ें - काले दाग धब्बे)

कई बार मुँहासे तो ठीक हो जाते हैं पर उनके दाग इतने गहरे हो जाते हैं कि वह जल्‍दी से जाने का नाम नहीं लेते हैं। इससे जल्दी छुटकारा पाने के लिए हम बाज़ार मे पाए जाने वाले रसायन युक्त उत्पादो का प्रयोग करते हैं, बिना उनके नुकसानों के बारे में सोचे। इसलिए अलग-अलग तरह की क्रीम का प्रयोग करने से अच्‍छा है कि आप इन चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए घरेलू उपाय अपनाएं।

आइये जानते हैं मुहासों के निशान कैसे हटाएं।

  1. पिंपल के दाग हटाने के घरेलू उपाय हैं जायफल और शहद - Honey and nutmeg face mask for acne scars in Hindi
  2. मुंहासों के निशान हटाने का उपाय है बेकिंग सोडा - Baking soda for acne scars in Hindi
  3. पिंपल के दाग हटाने के उपाय है दालचीनी और शहद - Cinnamon and honey for acne scars in Hindi
  4. मुहासे के दाग मिटाने का उपाय है नींबू - Lemon for acne scars in Hindi
मुंहासे के दाग और निशान कैसे मिटायें के डॉक्टर

शहद और जायफल मास्क बनाने के लिए, 1 बड़े चम्मच पिसे हुए जायफल को 1 बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इसकी थोड़ी सी राशि चेहरे पर धीरे से बिना रगड़े लगाएं या सीधे मुहांसों के निशान पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर सावधानी से चेहरा धो लें।

आप मुहांसों के होने के दौरान या उसके बाद, या जब आपकी त्वचा स्पष्ट हो, इस मास्क को लगा सकते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इस मास्क को रगड़ने से बचें क्योंकि जायफल आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। इस मास्क को सप्ताह में दो या तीन बार से अधिक उपयोग न करें।

इसके ज़्यादा कसैले गुणों के कारण जायफल संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत कठोर हो सकता है। संवेदनशील त्वचा वालों को चाहिए कि वे त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर इसे लगा कर देखें या 30 मिनट से कम समय तक इसे लगाकर छोड़ दें। उसके बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं।

5:1 के अनुपात में जल के साथ ओर्गनिक बेकिंग सोडा मिक्स करें। यह एक गाढ़े पेस्ट के रूप में होना चाहिए। इस पेस्ट को मुँहासो के निशानों पर लगा कर रखें, जब तक यह पेस्ट सूख नहीं जाता है। उसके बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में तीन बार दोहराएँ जब तक आपको परिणाम ना दिख जाए।

(और पढ़ें – मुंहासों का उपचार)

इस उपचार के लिए, आपको दालचीनी पाउडर और ओर्गनिक शहद की आवश्यकता होगी।

(और पढ़ें – शहद की पहचान कैसे करें)

एक बड़ी चम्मच दालचीनी पाउडर और शहद मिक्स करें जब तक आपको एक गाढ़ा पेस्ट ना मिल जाए। ज़ख्म क्षेत्र पर यह पेस्ट लगाएँ, 10 मिनट के बाद इसे धो लें। इसे दैनिक रूप से दोहराएँ जब तक आपको परिणाम नही मिल जाते हैं।

(और पढ़ें - घाव के निशान मिटाने के तरीके)

रूई को नींबू के रस में अच्छे से डुबोएं। लगभग 10 मिनट के लिए अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर रूई को लगा कर रखें और फिर रात भर नींबू के रस को लगा छोड़ दें। सुबह में, गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

Dr. Avinash Ramsahay Mourya

Dr. Avinash Ramsahay Mourya

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Amit Santosh Mishra

Dr. Amit Santosh Mishra

आयुर्वेद
25 वर्षों का अनुभव

Dr. Saurabh Patel

Dr. Saurabh Patel

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Gourav Vashishth

Dr. Gourav Vashishth

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ