आजकल अधिकतर लोग सिरदर्द की शिकायत करते रहते हैं. हल्का-फुल्का और कभी कभार सिर में दर्द होना आम है. ऐसे में सिरदर्द किसी भी समय हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को सुबह उठने के तुरंत बाद सिर में दर्द होने लगता है. यह स्थिति पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है और इसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति अपने रोजमर्रा के काम भी नहीं कर पाता है.

आज इस लेख में आप सुबह होने वाले सिरदर्द के कारणों व घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - सिरदर्द के घरेलू उपाय)

  1. सुबह सिरदर्द होने के कारण
  2. सारांश
  3. सुबह का सिरदर्द ठीक करने के घरेलू उपाय
सुबह सिरदर्द के कारण व घरेलू उपाय के डॉक्टर

कई बार सिरदर्द कुछ सामान्य कारणों की वजह से होने लगता है, लेकिन कई बार गंभीर स्थितियां भी सिरदर्द का कारण बन सकती हैं. सुबह होने वाले सिरदर्द के कारण इस प्रकार हैं -

टीएमजे डिसऑर्डर

सुबह का सिरदर्द टीएमजे (टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट) डिसऑर्डर की वजह से भी हो सकता है. यह समस्या जबड़े से संबंधित होती है. यह समस्या तब होती है, जब टीएमजे खराब हो जाता है. टीएमजे वह जोड़ है, जो जबड़े को टिकाता है. यह बात करने, भोजन चबाने और मुंह खोलने में मदद करता है. जब इसमें दर्द या जकड़न होती है, तो सुबह के समय सिरदर्द महसूस हो सकता है.

(और पढ़ें - माइग्रेन और सिरदर्द के लिए एक्यूप्रेशर)

Nasal congestion
₹224  ₹249  10% छूट
खरीदें

ट्यूमर

रोजाना होने वाला सुबह का सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का लक्षण भी हो सकता है. नेशनल कैंसर सेंटर के अनुसार, अगर आपको सिरदर्द के साथ ही उल्टीकमजोरी और बोलने में कठिनाई महसूस हो, तो ये ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. वहीं, अगर सिर्फ सिरदर्द होता है, तो यह ब्रेन ट्यूमर हो जरूरी नहीं है.

(और पढ़ें - सिर दर्द में क्या खाएं)

कुछ दवाइयां

दवाइयां नींद को प्रभावित कर सकती है. दवाई खाने से नींद में खलल पड़ती है. इसकी वजह से सुबह सिरदर्द महसूस हो सकता है. अगर आप सिरदर्द होने पर दवाई लेते हैं, तो इससे नींद में कमी आ सकती है और सुबह अधिक सिरदर्द महसूस हो सकता है. इसके अलावा, कुछ दवाइयां जैसे - बेंजोडाइजेपाइन व अनिद्रा की दवाइयां भी सिरदर्द को ट्रिगर कर सकती हैं.

(और पढ़ें - आधे सिर के दर्द का इलाज)

रात में शराब पीना

जो लोग रात में शराब पीते हैं, उन्हें सुबह के समय सिरदर्द महसूस हो सकता है. दरअसल, रात को अधिक मात्रा में शराब पीने से नींद बाधित होती है और इससे सुबह सिरदर्द हो सकता है. रिसर्च के अनुसार, जब कोई व्यक्ति अधिक शराब पीता है, तो उसे अगले दिन सिरदर्द व हैंगओवर होने का खतरा अधिक रहता है.

(और पढ़ें - सिर दर्द होने पर क्या करना चाहिए)

मांसपेशियों में तनाव

नींद में कई बार गर्दन व कंधों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है. इससे मांसपेशियों में तनाव पैदा हो जाता है. गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव सुबह होने वाले सिरदर्द का कारण बन सकता है. सुबह के सिरदर्द से बचने के लिए रात को सोते समय सही तकिए का उपयोग करें. साथ ही सोते समय अपनी पोजिशन भी सही रखें. 

(और पढ़ें - सेक्स से सिरदर्द)

खर्राटे

खर्राटे या स्लीप एपनिया की वजह से नींद प्रभावित होती है. इसकी वजह से व्यक्ति को सुबह के समय सिरदर्द महसूस हो सकता है. स्लीप एपनिया की स्थिति में रात में कई बार सांस लेने में दिक्कत होती है. आमतौर पर स्लीप एपनिया की वजह से होने वाला सिरदर्द 30 मिनट तक रहता है.

(और पढ़ें - क्लस्टर सिरदर्द का इलाज)

डिप्रेशन

डिप्रेशन भी सुबह होने वाले सिरदर्द का एक मुख्य कारण होता है. सिरदर्द और डिप्रेशन एक-दूसरे से संबंधित हैं. कई अध्ययनों से भी पता चला है कि मानसिक स्वास्थ्य की खराब स्थिति के कारण व्यक्ति को सुबह के समय सिरदर्द हो सकता है. कुछ अध्ययनों में यह भी पता चला है कि माइग्रेन से पीड़ित लोगों में डिप्रेशन अन्य लोगों की तुलना में 2.5 गुना अधिक होने की आशंका रहती है. चिंतातनाव और डिप्रेशन को कम करके सिरदर्द को कम किया जा सकता है.

(और पढ़ें - सिर दर्द की दवा)

अनिद्रा

अनिद्रा नींद से संबंधित एक समस्या है, जो नींद में कमी का कारण बन सकती है. इस स्थिति में व्यक्ति को नींद आने में मुश्किल होती है. जब व्यक्ति को नींद की कमी होती है, तो उसे सुबह के समय तेज सिरदर्द महसूस हो सकता है. अनिद्रा माइग्रेन को भी ट्रिगर कर सकती है. कई रिसर्च में साबित हुआ है कि जो लोग 6 घंटे से कम नींद लेते हैं, उन्हें सिरदर्द का सामना अधिक करना पड़ता है. बहुत अधिक नींद लेने से भी सिरदर्द हो सकता है.

(और पढ़ें - जानिए सिरदर्द से कैसे अलग होता है माइग्रेन)

कई लोग सुबह उठने के बाद सिरदर्द महसूस करते हैं. यह कई कारण से हो सकता है, लेकिन अगर नियमित योग और सिर की मालिश की जाए, तो सिरदर्द से आराम मिल सकता है. नींद पूरी होने पर भी सुबह के सिरदर्द से बचा जा सकता है. वहीं, कई बार सिरदर्द कुछ गंभीर बीमारियां का संकेत हो सकता है, इसलिए अगर रोजाना सुबह सिरदर्द हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें.

(और पढ़ें - गर्भवस्था में सिरदर्द)

कई लोग सिरदर्द होने पर बार-बार पेनकिलर खा लेते हैं. ऐसा करने से सेहत को नुकसान हो सकता है. इसकी जगह कुछ प्रभावी घरेलू उपायों को इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे सुबह होने वाले सिरदर्द में कुछ हद तक आराम मिल सकता है -

मसाज

सुबह होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए सिर की मसाज भी जा सकती है. पेपरमिंट और लैवेंडर ऑयल सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए सिर पर तेल की कुछ बूंदें डालें, फिर हल्के हाथों से सिर की मालिश करें. इससे आपको रिलैक्स फील होगा, नींद अच्छी आएगी और सिरदर्द से पूरी तरह से आराम मिलेगा.

(और पढ़ें - सिर दर्द के लिए योग)

पर्याप्त पानी पिएं

डिहाइड्रेशन भी सिरदर्द का कारण बन सकता है. ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप रसीले फलों का सेवन कर सकते हैं. साथ ही नारियल पानी व हर्बल टी पीकर भी सिरदर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही शराब का सेवन करने से बचें.

(और पढ़ें - पतंजलि सिर दर्द की दवा)

योग

योग करने से तनाव दूर होता है, लचीलापन बढ़ता है. योग करने से अनिद्रा की समस्या से भी बचा जा सकता है. इससे नींद अच्छी आती है. नियमित योग करने से सुबह होने वाले सिरदर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे सिरदर्द की तीव्रता को कम किया जा सकता है. एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों ने लगातार 3 महीनों तक योग किया, उन्हें हमेशा के लिए सिरदर्द से छुटकारा मिल गया.

(और पढ़ें - एलर्जी हो सकती है सिर दर्द की वजह)

कोल्ड कंप्रेस

कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करके सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप एक वाटरप्रूफ बैग लें, इसमें बर्फ डालें और तौलिए पर लपेट लें. फिर इसे गर्दन और माथे पर लगाएं. ठंडा सेक लगने से मसल्स स्ट्रेस को कम किया जा सकता है. साथ ही इससे सूजन भी कम होती है. आप चाहें तो सिर पर ठंडा जेल पैक भी लगा सकते हैं. इससे सुबह के सिरदर्द और माइग्रेन को कम करने में काफी मदद मिलती है.

(और पढ़ें - सिर दर्द व आंखों में दर्द का उपाय)

पूरी नींद लें

नींद की कमी होने पर सुबह सिरदर्द महसूस हो सकता है. ऐसे में पूरी नींद जरूर लेनी चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए रात में हमेशा 7 से 9 घंटे की नींद लेना सही रहता है. इससे सुबह के सिरदर्द से भी बचा जा सकता है.

(और पढ़ें - सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज)

मैग्नीशियम डाइट लें

मैग्नीशियम शरीर के लिए जरूरी मिनरल होता है. मैग्नीशियम सुबह के समय होने वाले सिरदर्द का इलाज करने के लिए अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी माइग्रेन का कारण भी बन सकती है. अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना 600 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेने से सिरदर्द की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - सिर दर्द की होम्योपैथिक दवा)

Dr. Supriya Shirish

Dr. Supriya Shirish

सामान्य चिकित्सा
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Priyanka Rana

Dr. Priyanka Rana

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Bajirao  Malode

Dr. Bajirao Malode

सामान्य चिकित्सा
13 वर्षों का अनुभव

Dr. Deepali Singh

Dr. Deepali Singh

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें