फंगल इंफेक्शन एक प्रकार का संक्रामक रोग होता है जो कई प्रकार के फंगस के कारण हो सकता है, जैसे कि कई तरह की कवक, ख़राब माइक्रोऑर्गनिज़म, और अन्य रोगाणु। फंगल इंफेक्शन के लक्षण में त्वचा पर लाल, जलन, खुजली या चकत्ते या छाले हो सकते हैं , नाखूनों में स्थायी पीलापन आ सकता है , मुँह के भीतर, विशेष रूप से जीभ या गले में सफेद दाग, जीभ का लाल होना या खुजली दिखाई दे सकती है और योनि या गुप्तांगों में जलन, खुजली, और सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव हो सकता है ।  आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने के लिए 10 बेस्ट क्रीम के बारे में - 

 
  1. myUpchar Ayurveda Maha Marichyadi Ointment
  2. Surfaz Cream
  3. Candid Cream
  4. Propygenta NF Cream
  5. Salobet
  6. Episert Cream
  7. Acnesol NC
  8. Sebifin Cream
  9. Itch Guard Plus Cream
  10. KZ Cream
  11. Terbinaforce Cream

आयुर्वेद का मूल उद्देश्य बीमारी के मूल कारणों की पहचान कर उनका इलाज करना है, ताकि समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके, इसलिए, आयुर्वेद में त्वचा रोग का बेहतर इलाज बताया गया है । myUpchar के डॉक्टरों ने स्किन डिजीज पर कई वर्षों की रिसर्च के बाद 100% आयुर्वेदिक my  Upchar Ayurveda Mahamarichyadi Ointment को बनाया है ।  आयुर्वेद में स्किन डिजीज के लिए महामरिच्यादि तैलम का उल्लेख मुख्य रूप से किया गया है।  myUpchar Ayurveda Mahamarichyadi Ointment को औषधियों से निकले अर्क से तैयार किया जाता है । आयुर्वेदिक होकर भी इसकी सुगंध मनमोहक है और यह बिल्कुल भी चिपचिपी नहीं है।  इसे लगाना आसान है और तुरंत आराम मिलता है ।  इस ऑइंटमेंट को लगाने से फंगल इंफेक्शन, एक्जिमा व सोरायसिस आदि को ठीक किया जा सकता है। इस में दारु हरिद्रा, हरिद्रा, करंज, आरग्वध, लहसुन, महामरिच्यादि तैलम, हल्दी, टी ट्री, नीम, शिया बटर, यशद भस्म है जो फंगल इंफेक्शन को ठीक करे ,घाव के सूजन को कम करे ,लालिमा में कमी लाए ,एक्जिमा पर असरकारी है और स्किन एलर्जी ठीक करता है। 

त्वचा से मुहासों और खुजली को दूर करने के लिए माई उपचार द्वारा निर्मित निम्बादी चूर्ण का प्रयोग जरूर करें

 

यहां समान श्रेणी की दवाएं देखें

सर्फ़ैज़ क्रीम एक एंटीफंगल दवा है. इसका उपयोग दाद, एथलीट फुट, नैपी रैश, स्वेट रैश और योनि थ्रश जैसे फंगल त्वचा संक्रमण के उपचार में किया जाता है। यह कवक कोशिका झिल्ली को नष्ट करके कवक प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा रखकर और संक्रमण का इलाज करने से पहले और बाद में हाथ धोकर इस दवा के प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है। यदि आपको एथलीट फ़ुट है, तो अपने मोज़े अच्छी तरह धो लें और यदि संभव हो तो अपने जूते रोज़ बदलें। Surfaz Cream 15gm डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवा है, जो क्रीम के रूप में उपलब्ध है। यह दवाई खासतौर से फंगल इन्फेक्शन, कैंडिडा संक्रमण, थ्रश के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह फंगल संक्रमण के कारण होने वाली सूजन और खुजली से राहत देता है। इसमें सक्रिय घटक के रूप में क्लोट्रिमेज़ोल होता है जो संक्रमण पैदा करने वाले फंगस को रोकने में प्रभावी होता है।

क्लोट्रिमेज़ोल एर्गोस्टेरॉल के संश्लेषण को रोककर एक एंटी-फंगल एजेंट के रूप में कार्य करता है जो फंगल कोशिका झिल्ली का एक प्रमुख घटक है और आगे फंगल कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

सर्फ़ैज़ क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है। इस क्रीम को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार या दिन में 2-3 बार लगाएं। इस क्रीम की एक पतली और एक समान परत प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से लगाएं। सर्फ़ैज़ क्रीम को आंखों या मुंह के पास लगाने से बचें और दुर्घटनावश आंखों या मुंह के संपर्क में आने पर पानी से अच्छी तरह धो लें। यदि आपको क्लोट्रिमेज़ोल से एलर्जी है तो इसका उपयोग न करें।

 
Surfaz Cream 15gm
₹42  ₹45  4% छूट
खरीदें

Candid Cream 30gm डॉक्टर के द्वारा निर्धारित की जाने वाली दवा है, जो मेडिकल स्टोर से क्रीम दवाओं के रूप में मिलती है। फंगल इन्फेक्शन, कैंडिडा संक्रमण, थ्रश के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाती है। कैंडिड क्रीम मुख्य रूप से त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे एथलीट फुट, जॉक खुजली, दाद और अन्य फंगल त्वचा संक्रमण के लिए उपयोगी है। यह दवा पिट्रियासिस (त्वचा का झड़ना या पपड़ीदार होना) नामक त्वचा की स्थिति के लिए भी फायदेमंद है। इस में मुख्य सामग्री क्लोट्रिमेज़ोल-1%W/W,ओसेना,ओसेमले,बेंजाइल अल्कोहल,मिथाइलपरबेन है जो मुख्य रूप से त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे एथलीट फुट, जॉक खुजली, दाद और अन्य फंगल त्वचा संक्रमण के लिए उपयोगी है। यह पिट्रियासिस (त्वचा का छिलना या पपड़ीदार होना) नामक त्वचा की स्थिति के लिए भी फायदेमंद है। यह संक्रमण का कारण बनने वाले फंगस को कम करने में मदद करता है। 

 

यहां समान श्रेणी की दवाएं देखें

Propygenta NF Cream 30gm डॉक्टर के द्वारा निर्धारित की जाने वाली दवा है, जो मेडिकल स्टोर से क्रीम दवाओं के रूप में मिलती है। प्रोपीजेंटा एनएफ क्रीम में क्लोबेटासोल और नियोमाइसिन है । इसका उपयोग विभिन्न त्वचा संक्रमणों से जुड़ी सूजन, लालिमा और खुजली जैसे लक्षणों के इलाज के लिए बाहरी रूप से किया जाता है। यह संक्रमण के लिए जिम्मेदार सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने या रोकने का काम करता है। प्रोपीजेंटा एनएफ क्रीम के कारण लगाने की जगह पर जलन, खुजली और जलन जैसे कुछ मामूली दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालाँकि, ये दुष्प्रभाव अस्थायी हैं और समय के साथ ठीक हो जाते हैं। उपचार के दौरान प्रभावित त्वचा क्षेत्रों को न छुएं या खरोंचें नहीं क्योंकि इससे संक्रमण फैल सकता है। प्रोपीजेंटा एनएफ क्रीम का नियमित उपयोग किया जाना चाहिए। 

 
Propygenta NF Cream 30gm
₹223  ₹235  5% छूट
खरीदें

Salobet डॉक्टर के लिखे गए पर्चे पर मिलने वाली दवा है। यह दवाई ऑइंटमेंट में मिलती है। सैलोबेट ऑइंटमेंट दो दवाओं का मिश्रण है: क्लोबेटासोल और सैलिसिलिक एसिड, जो एक्जिमा और सोरायसिस का इलाज करता है। क्लोबेटासोल एक स्टेरॉयड है जो कुछ रासायनिक दूतों (प्रोस्टाग्लैंडिंस) के उत्पादन को रोकता है जो त्वचा को लाल, सूजी हुई और खुजलीदार बनाते हैं। सैलिसिलिक एसिड एक केराटोलिटिक दवा है जो केराटिन को खत्म कर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है और त्वचा को मुलायम बनाती है। यह त्वचा में क्लोबेटासोल के अवशोषण को भी बढ़ाता है।

 
Salobet Ointment
₹99  ₹105  5% छूट
खरीदें

Episert Cream 30gm डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवा है, जो क्रीम के रूप में उपलब्ध है। एथलीट फुट के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाती है। एपिसर्ट क्रीम में सेर्टाकोनाज़ोल होता है, जो एंटीफंगल एजेंट नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। इसका उपयोग एथलीट फुट (टिनिया पेडिस) के इलाज के लिए किया जाता है। एथलीट फुट एक ऐसी स्थिति है जिसमें पैरों और उंगलियों के बीच की त्वचा में फंगल संक्रमण हो जाता है। त्वचा के फंगल संक्रमण के लक्षणों में लालिमा, खुजली, जलन, सूजन, छाले और त्वचा का पपड़ीदार दिखना आदि शामिल हैं। यदि आपको सेर्टाकोनाज़ोल से एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई है तो एपिसर्ट क्रीम का उपयोग न करें। एपिसर्ट क्रीम का उपयोग गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में एपिसर्ट क्रीम का उपयोग न करें । एपिसर्ट क्रीम के सबसे आम दुष्प्रभावों में कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस, त्वचा का सूखापन, कोमलता और जलन आदि शामिल हैं। यदि कोई भी लक्षण बिगड़ जाए तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें या नजदीकी अस्पताल में जाएँ।

 
Episert Cream 30gm
₹289  ₹305  5% छूट
खरीदें

Acnesol NC डॉक्टर द्वारा लिखी जाने वाली दवा है, जो जेल के रूप में उपलब्ध है। इसे मुख्यतः बैक्टीरियल संक्रमण, स्किन इन्फेक्शन, विटामिन बी 3 की कमी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। Acnesol NC जेल में क्लिंडामाइसिन और निकोटिनामाइड है जो लिनकोमाइसिन एंटीबायोटिक्स और विटामिन बी 3 कॉम्प्लेक्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। Acnesol NC जेल का उपयोग हल्के से मध्यम मुँहासे के इलाज के लिए किया जाता है, जो एक त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब बालों के रोम तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाते हैं जो आनुवांशिकी, हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव, तनाव, उच्च गर्मी वाले कारणों से हो सकते हैं। इस में खुले या बंद छिद्र, छोटे लाल दाने , त्वचा के नीचे बड़ी फुंसियाँ , दर्दनाक गांठें और त्वचा के नीचे दर्दनाक और मवाद से भरी गांठें हो जाती हैं। 

 
Acnesol NC Gel
₹88  ₹93  5% छूट
खरीदें

Sebifin Cream 15gm डॉक्टर के द्वारा निर्धारित की जाने वाली दवा है, जो मेडिकल स्टोर से क्रीम दवाओं के रूप में मिलती है। यह दवाई खासतौर से फंगल इन्फेक्शन, नाखून में कवक या फंगल इंफेक्शन के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। सेबीफिन क्रीम एक एंटीफंगल दवा है जो त्वचा और नाखून के फंगल संक्रमणों के समाधान के रूप में काम करती है। इसमें 1% टेरबिनाफाइन होता है, जो एक शक्तिशाली एजेंट है जो इन संक्रमणों का कारण बनने वाले कवक को खत्म करने के लिए जिम्मेदार है। कवक के विकास को रोककर, यह खुजली, खराश और जलन जैसे असुविधाजनक लक्षणों को कम करता है और त्वचा पर चकत्ते साफ करता है। इसमें 1% टेरबिनाफाइन होता है जो ऐंटिफंगल है , सूजन को रोकता है , त्वचा और नाखून संक्रमण के लिए उपयुक्त है। सेबीफिन क्रीम का उपयोग मुख्य रूप से त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे दाद, जॉक खुजली और एथलीट फुट के इलाज के लिए किया जाता है। फंगल संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। 

 
Sebifin Cream 30gm
₹220  ₹232  4% छूट
खरीदें

इच गार्ड प्लस क्रीम एक विशेष फॉर्मूले से तैयार की जाती है जो त्वचा और नाखूनों पर फंगल संक्रमण से राहत दिलाने में मदद करती है। इस औषधीय क्रीम के उपयोग से दाद जैसे त्वचा संक्रमण को आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है क्योंकि यह इस स्थिति का कारण बनने वाले कवक को मारने में प्रभावी है। इस की मुख्य सामग्री:

बेंजाइल अल्कोहल और टेरबिनाफाइन हाइड्रोक्लोराइड है जिस का उपयोग कमर और बांह के नीचे के क्षेत्र में किया जा सकता है ।  इस क्रीम में मौजूद मेन्थॉल लगाए गए क्षेत्र पर ठंडा और सुखदायक प्रभाव डालता है

यह कवक की कोशिका झिल्ली में छेद विकसित करने का कारण बनता है, जिससे यह कमजोर हो जाता है और इसकी मृत्यु हो जाती है ।  यह त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे जॉक खुजली, पैर की उंगलियों और उंगलियों के बीच संक्रमण से राहत देता है। 

 

यहां समान श्रेणी की दवाएं देखें

के जेड क्रीम एंटीफंगल दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे दाद, जॉक खुजली, एथलीट फुट, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (चेहरे, खोपड़ी, छाती, ऊपरी पीठ पर सूखी, परतदार त्वचा) के इलाज के लिए किया जाता है। फंगल संक्रमण एक त्वचा रोग है जिसमें एक कवक ऊतक पर हमला करता है और संक्रमण का कारण बनता है। फंगल संक्रमण संक्रामक हो सकता है (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है)। के जेड क्रीम 30 ग्राम में केटोकोनाज़ोल होता है जो फंगल कोशिका झिल्ली को नुकसान पहुंचाकर काम करता है जो उनके अस्तित्व के लिए आवश्यक है क्योंकि वे कोशिकाओं में अवांछित पदार्थों के प्रवेश को रोकते हैं और कोशिका सामग्री के रिसाव को रोकते हैं। इस प्रकार, यह कवक और खमीर को मारता है।

 
KZ Cream
₹217  ₹229  4% छूट
खरीदें

Terbinaforce Cream डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवा है, जो क्रीम के रूप में उपलब्ध है। इस दवा का उपयोग विशेष रूप से फंगल इन्फेक्शन, नाखून में कवक या फंगल इंफेक्शन का इलाज करने के लिए किया जाता है। 

 
Terbinaforce Cream
₹69  ₹73  4% छूट
खरीदें
ऐप पर पढ़ें