भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 86 लाख के आंकड़े की तरफ बढ़ रही है। देश में इस वायरस से अब तक 85 लाख 91 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, सोमवार को देशभर में 38 हजार से ज्यादा नए कोरोना मामले सामने आए हैं और 448 नई मौतों की पुष्टि की गई है। इससे कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 से मारे गए लोगों की कुल संख्या एक लाख 27 हजार के पार चली गई है। हालांकि रिकवर हुए लोगों का आंकड़ा भी लगभग 79 लाख 60 हजार हो गया है। बीते 24 घंटों में 42 हजार से भी ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस से मुक्त करार दिया गया है। इस तरह भारत में कोविड-19 का रिकवरी रेट 92.56 प्रतिशत हो गया है, जबकि मृत्यु दर 1.47 प्रतिशत पर बनी हुई है। उधर, कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की पहचान करने के लिए किए जा रहे टेस्टों की संख्या 12 लाख के नजदीक पहुंच गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक, बीते 24 घंटों में दस लाख से ज्यादा कोविड-19 टेस्ट किए गए हैं। आईसीएमआर ने बताया कि इस बढ़ोतरी के बाद इन परीक्षणों की कुल संख्या 11 करोड़ 96 लाख 15 हजार 857 हो गई है।

(और पढ़ें - फाइजर ने अपनी वैक्सीन को कोविड-19 के खिलाफ 90 प्रतिशत से ज्यादा प्रभावी बताया, जानकारों की मिली-जुली प्रतिक्रिया)

भारत ने कई विकसित देशों से बेहतर किया: स्वास्थ्य मंत्री
दिल्ली और केरल को छोड़ देश के अधिकतर राज्यों में कोविड-19 के मामलों में कमी आई है। इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हर्षवर्धन ने दावा किया है कि इस महामारी से निपटने के मामले में भारत ने कई बड़े विकसित देशों से बेहतर काम किया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सोमवार को कई राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हुई वर्चुअल बैठक के दौरान हर्षवर्धन ने कहा, 'पूरे देश ने (कोरोना संक्रमण को नियंत्रण करने के लिए) एक समान तरीके से रणनीति फॉलो की है। इस 10 महीनों की यात्रा में हमने कई चरण देखे हैं। पहला केस केरल में सामने आया था, जिसके बाद मामले बढ़ते गए। जिस तरह लॉकडाउन लगाया गया, उसी तरह लोगों ने भी नियमों का पालन किया। बाद में अनलॉक की प्रक्रिया को प्रभावी तरीके से लागू किया गया। जब हम हमारे देश के प्रदर्शन का आंकलन करते हैं तो लगता है कि भारत ने दुनिया के कई विकसित देशों से बेहतर प्रदर्शन किया है।'

दिल्ली में मृतकों की संख्या 7,000 के पार
दिल्ली देश का ऐसा छठवां राज्य बन गया है, जहां सार्स-सीओवी-2 ने 7,000 से ज्यादा लोगों की जान ली है। सोमवार को यहां एक बार फिर 70 से ज्यादा कोविड मरीजों की मौत हो गई, जिससे मृतकों की संख्या 7,000 के आंकड़े को पार कर गई है। वहीं, मरीजों की संख्या यहां चार लाख 43 हजार से ज्यादा हो चुकी है। सोमवार को राजधानी में 5,000 से अधिक नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है। हालात देखते हुए सरकार ने अपने तहत आने वाले और निजी अस्पतालों में 1,000 से अधिक बेड जोड़ने का फैसला किया है। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। खबरों के मुताबिक, सरकारी अस्पतालों में 500 बेड लगा दिए गए हैं और निजी अस्पतालों में 685 बेड लगने बाकी हैं।

(और पढ़ें - दिल्ली में कोविड-19 के मामले बढ़ने के पीछे प्रदूषण भी एक वजह: आईएमए)

दिल्ली में कोविड-19 के क्षेत्रीय आंकड़े बताते हैं कि राजधानी का दक्षिण दिल्ली इलाका कोरोना संकट के हॉटस्पॉट के रूप में सामने आया है। सितंबर में इस क्षेत्र के एक्टिव कन्टेंमेंट जोन घोषित इलाकों में प्रतिदिन 20 से ज्यादा केस नहीं आते थे। लेकिन यहां दर्जनों केस हर दिन जानने में आ रहे हैं। कालकाजी, सरिता विहार, संगम विहार, ग्रेटर कैलाश-1, जीके-2 आदि इलाकों में काफी मामले दर्ज किए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो इस समय दिल्ली में सबसे ज्यादा कन्टेंमेंट जोन दक्षिण दिल्ली में हैं। बताया गया है कि यहां इस समय 659 इलाकों को कन्टेंमेंट जोन बनाया हुआ है। वहीं, पूरी दिल्ली की बात करें तो बीते दो हफ्तों में यहां ऐसे इलाकों में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि होम आइसोलेशन के मामलों में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

एक लाख मरीजों वाले राज्यों की संख्या होगी 20
भारत के 19 राज्यों में कोरोना संक्रमण के कम से कम एक लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, तेलंगाना, बिहार, राजस्थान, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब और झारखंड पहले से शामिल हैं। अब इस सूची में एक और राज्य शामिल होता दिख रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 99 हजार से ज्यादा हो गई है। बीते दिन यहां 400 से ज्यादा नए मरीजों की पुष्टि हुई है और नौ नई मौतें दर्ज की गई हैं, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 1,542 हो गया है। आंकड़े बताते हैं कि जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 99 हजार 352 हो चुकी है। यानी अगले दो दिनों में यहां कोरोना वायरस के एक लाख संक्रमित हो सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे राज्यों की संख्या 20 हो जाएगी।

(और पढ़ें - अमेरिका में कोविड-19 से जुड़े मामलों की संख्या एक करोड़ के ऐतिहासिक आंकड़े के पार: वर्ल्डओमीटर)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स

  • उत्तर प्रदेश में मरीजों की संख्या 4.99 लाख के पार, मंगलवार को पांच लाख हो सकता है आंकड़ा
  • कोरोना वायरस के म्युटेशन से कोविड-19 की देसी वैक्सीन पर नहीं पड़ेगा असर: आईसीएमआर
  • महाराष्ट्र में कोविड-19 से 45 हजार 325 लोगों की मौत, 24 घंटों में 85 मरीजों ने दम तोड़ा
  • टाटाएमडी ने नया कोरोना टेस्ट लॉन्च किया, हर महीने दस लाख किट तैयार करने की क्षमता
  • केरल में करीब 3,600 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, चार लाख 90 हजार के करीब हुई संख्या
  • छह महीनों के वैक्सीनेशन के लिए देश में छह करोड़ शीशियों की जरूरत होगी: मीडिया रिपोर्ट
  • कर्नाटक-तमिलनाडु में प्रतिदिन गिर रहा डेली डेथ का ग्राफ, सोमवार को केवल 19 और 18 मौतें (क्रमशः)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: भारत में 85.91 लाख मरीज, मृतकों की संख्या 1.27 लाख के पार, दिल्ली 7,000 मौतों वाले राज्यों में शामिल है

ऐप पर पढ़ें