जब बच्चों के दांत निकलते हैं, तो विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करते हैं. इस अवस्था में उन्हें दस्त, बुखार, दर्द, चेहरे का लाल होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में माता-पिता अपने बच्चे की परेशानी को कम करने के लिए होम्योपैथिक दवाएं दे सकते हैं, जो बच्चों के दांत को निकालने में प्रभावी हो सकती हैं. साथ ही इससे दांत निकलने के दौरान होने वाली परेशानियां दूर हो सकती हैं. इस अवस्था में बच्चों को बेलाडोना व कैल्केरिया फॉस्फोरिका जैसी होम्योपैथिक दवाइयां दी जा सकती हैं.

आज इस लेख में आप बच्चों के दांत निकालने में फायदेमंद होम्योपैथिक दवाओं के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - बच्चों के टेढ़े मेढ़े दांत निकलने का इलाज)

  1. बच्चों के दांतों के लिए लाभकारी होम्योपैथिक दवाएं
  2. सारांश
बच्चों के दांत निकालने की होम्योपैथिक दवा और इलाज के डॉक्टर

बच्चों के दांत निकालने के लिए बेलाडोना, कैल्केरिया कार्बोनिका, चौमोमील जैसी होम्योपैथिक दवाइयां दी जा सकती हैं. ध्यान रहे कि इन दवाओं को डॉक्टर से पूछकर ही बच्चों को देनी चाहिए. आइए, इन दवाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं -

कैमोमिला - Chamomilla

अगर बच्चे के दांत निकल नहीं रहे हैं या फिर दांत निकलने के दौरान उन्हें किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में उन्हें होम्योपैथिक की कैमोमिला दवा दी जा सकती है. यह दांत निकलने के दौरान शरीर में दिखने वाले लक्षण, जैसे- चिड़चिड़ापन, गाल लाल होना, दस्त व पसीना आना इत्यादि को कम करने में प्रभावी हो सकता है.

(यहां से खरीदें - कैमोमिला)

बेलाडोना - Belladonna

कुछ बच्चों को दांत निकलने के दौरान काफी बुखार आता है. इस स्थिति में उन्हें बेलाडोना दे सकते हैं. खासतौर से दांत निकलने के दौरान बुखार व चेहरे का लाल होना जैसे लक्षणों को कम करने के लिए होम्योपैथिक की बेलाडोना दवा दी जा सकती है. इससे बच्चों के लक्षणों में तुरंत सुधार आ सकता है.

(यहां से खरीदें - बेलाडोना)

पोडोफिलम पेल्टाटम - Podophyllum Peltatum

दांत निकलने के दौरान दस्त की परेशानी होने पर बच्चों को पोडोफिलम पेल्टाटम दिया जा सकता है. इससे दस्त को रोका जा सकता है. साथ ही दस्त में होने वाली दुर्गंध को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, इससे मल में आने वाले बलगम और पेट फूलने की परेशानी को कम किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - पोडोफिलम पेल्टाटम)

कैल्केरिया कार्बोनिका - Calcarea Carbonica

अगर बच्चे के दांत देरी से निकल रहे हैं, तो इस स्थिति में उन्हें कैल्केरिया कार्बोनिका दी जा सकती है. इससे तेजी से दांत निकलने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, यह दवा दांत निकलने के दौरान होने वाले दर्द व मसूड़ों में होने वाली समस्याओं को कम करने में फायदेमंद हो सकती है.

(यहां से खरीदें - कैल्केरिया कार्बोनिका)

कैल्केरिया फॉस्फोरिका - Calcarea Phosphorica

अगर दांत निकलने के दौरान बच्चा काफी कमजोर और चिड़चिड़ा हो गया है, तो डॉक्टर की सलाह पर उन्हें कैल्केरिया फॉस्फोरिका दें. इससे तेजी से दांत निकल सकते हैं. बस ध्यान रखें कि यह दवा एक्सपर्ट की सलाह पर ही बच्चों को दें.

(यहां से खरीदें - कैल्केरिया फॉस्फोरिका)

एकोनिटम एपेलस - Aconitum Napellus

अगर दांत निकलने पर बच्चों को तेज दर्द हो रहा है या फिर वह काफी डरा हुआ है, तो इस स्थिति में होम्योपैथिक की एकोनिटम एपेलस दवा दी जा सकती है. इस दवा के सेवन से बच्चे का चेहरा फूलना, मसूड़ों में सूजन व नींद की समस्या इत्यादि को कम किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - एकोनिटम एपेलस)

बच्चों को दांत निकलने के दौरान होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए होम्योपैथिक की कैल्केरिया फॉस्फोरिका व कैल्केरिया कार्बोनिका जैसी दवाइयां दी जा सकती हैं. बस ध्यान रखें कि इन दवाओं को देने से पहले होम्योपैथिक एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें, ताकि इन दवाओं से होने वाले साइड-इफेक्ट्स से बच्चे को बचाया जा सके. इसके अलावा खुराक की सही मात्रा को जानने के लिए भी एक्सपर्ट की सलाह लें.

(और पढ़ें - जन्म के समय दांत निकलना)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श लें.

Dr. Adarsh Bagali

Dr. Adarsh Bagali

पीडियाट्रिक
5 वर्षों का अनुभव

Dr Bishant Kumar

Dr Bishant Kumar

पीडियाट्रिक
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Maitreye Datta

Dr. Maitreye Datta

पीडियाट्रिक
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Indrajeet L Bahekar

Dr. Indrajeet L Bahekar

पीडियाट्रिक
6 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ