एलोवेरा चेहरे के लिए अमृत होने के साथ-साथ औषधीय गुणों का भंडार है. एलोवेरा को प्राचीन समय से फायदेमंद माना गया है और आयुर्वेद में भी एलोवेरा का खास उल्लेख है. एलोवेरा को बाहरी और आंतरिक सौंदर्य दोनों के लिए उपयोगी माना जाता है. एलोवेरा को क्लींजर व मॉइश्चराइजर जैसे सौन्दर्य प्रसाधनों में मुख्य घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है. एलोवेरा जूस को मेंहदी में मिलाकर लगाने से बाल मुलायम, काले व चमकदार हो सकते हैं. वहीं, एलोवेरा का इस्तेमाल करने से चेहरे पर समय से पहले आने वाली झुर्रियां कम हो सकती हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि खूबसूरती को बढ़ाने के लिए एलोवेरा को किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है -

(और पढ़ें - रात के लिए स्किन केयर टिप्स)

  1. त्वचा के लिए एलोवेरा
  2. बालों के लिए एलोवेरा
  3. सारांश
शहनाज हुसैन से जानें, एलोवेरा से कैसे बढ़ाएं खूबसूरती के डॉक्टर

एलोवेरा को प्राकृतिक माॅइश्चराइजर माना गया है. यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा कोमल व चमकदार बनती है. आइए, जानते हैं कि एलोवेरा को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए -

  • एलोवेरा जूस या जेल को प्रतिदिन चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धो लें. इससे त्वचा मुलायम होती है और प्राकृतिक नमी भी बनी रहती है.
  • सर्दियों में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल व 1 चम्मच बादाम तेल मिलाएं और नहाने से 10 मिनट पहले इसे त्वचा पर लगाकर मालिश करें.
  • एलोवेरा के जूस को त्वचा पर लगाने से घाव व संक्रमण आदि समस्याएं ठीक हो सकती हैं और त्वचा कोमल व मुलायम बनी रह सकती है.
  • चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच बेसन मिलाकर बने लेप को चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो ताजे पानी से चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.
  • गर्मियों के दिनों में सूरज की तेज धूप से त्वचा पर कालापन आ जाता है. इस कालेपन को रोकने के लिए थोड़ा-सा एलोवेरा जेल लें और उसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं. करीब आधे घंटे बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें. गर्मियों में इसे हफ्ते में 3 बार लगाया जा सकता है.
  • कील-मुंहासों के लिए जरूरत के अनुसार एलोवेरा जेल लेकर उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर करीब आधा घंटा लगाकर रखें और बाद में ताजे पानी से धो लें. इसे हफ्ते में 3 बार किया जा सकता है.
  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, थोड़ी-सी दही व 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे त्वचा पर लगाकर 30 मिनट बाद धो लें.

(और पढ़ें - फूलाें से कैसे निखारें सुंदरता)

त्वचा पर निखार लाने के लिए नियमित रूप से Sprowt Collagen का सेवन किया जा सकता है -

बालों की समस्याओं के लिए एलोवेरो को निम्न प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है -

  • एलोवेरा जेल को बालों में लगाकर 20 मिनट बाद धो लें. इससे बाल मुलायम व चमकीले बन जाते हैं.
  • एलोवेरा को हेयर पैक में भी प्रयोग किया जा सकता है. एलोवेरा का क्लींजिंग पैक बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन, थोड़ी-सी दही व 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं. करीब आधे घंटे बाद बाल धो लें.
  • रूखे बालों के लिए 1 अंडे में 1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच नींबू का रस व 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगा लें. फिर बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें. करीब आधे घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें.
  • अगर आपके बाल सामान्य हैं, तो आप एलोवेरा जेल या जूस को सीधे बालों पर लगाएं और बाद में बालों को धो लें. इससे बाल घने, मुलायम व चमकदार हो जाएंगे.
  • अगर आप बालों में रूसी से परेशान हैं, तो एलोवेरा जेल में नींबू का रस व दही मिलाकर बालों में लगाएं. कुछ समय बाद बालों को ताजे पानी से धो लें.
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल में नीम के पत्ते का काढ़ा मिक्स करके बालों में लगाने से भी रूसी की समस्या दूर हो सकती है.
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल में प्याज का रसकढ़ी पत्ते का रस व गुड़हल के फूल का रस मिलाकर तेल में डाल दें. इस मिश्रण को रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में लगाएं. अगली सुबह बालों को ताजे ठंडे पानी से धो लें. इसे आप नियमित रूप से प्रयोग कर सकते हैं.

(और पढ़ें - सर्दियों में पिगमेंटेशन के उपाय)

बालों की देखभाल के लिए Sprowt Biotin का इस्तेमाल करना भी आपके लिए सही निर्णय साबित हो सकता है -

त्वचा व बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए एलोवेरा को इस्तेमाल करना सबसे बेहतर विकल्प होता है. एलोवेरा प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इससे त्वचा के काले दाग-धब्बों व कील-मुंहासों आदि को ठीक किया जा सकता है. साथ ही बालों से जुड़ी समस्याएं, जैसे - रूखापन व रूसी आदि में भी यह फायदेमंद हो सकता है.

(और पढ़ें - चावल से सुंदर दिखने के टिप्स)

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain

ब्यूटी
50 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ