किसी भी घर की ताकत होती हैं उस घर की महिलाएं और स्वस्थ महिला का अर्थ है स्वस्थ परिवार लेकिन अक्सर परिवार का ध्यान रखते रखते महिलाएं अपना खुद का ध्यान रखना भूल जाती हैं और अनियमित पीरियड्स, पीरियड क्रैम्प्स, हैवी ब्लीडिंग या अन्य स्त्रीरोग विशेषज्ञ समस्याओं से जूझती रहती हैं और इसी कारण से एक ऐसा समाधान महिला स्वास्थ के लिए चाहिए जो उपयोग करने में आसान हो और फायदों से भरपूर | आयुर्वेद ने हमें अशोकारिष्ट के रूप में विभिन्न महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक प्रभावी समाधान प्रदान किया है। अशोकारिष्ट के उपयोग से महिलाओं की कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं। अशोकारिष्ट आयुर्वेदिक औषधि को हर उस महिला का प्रिय मित्र कहा जा सकता है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान है।

और पढ़ें- (महिला स्वास्थ्य के लिए अत्यंत ज़रूरी है ये 10 विटामिन)

 

  1. अशोकारिष्ट क्या है - What is Ashokarishta
  2. मासिक धर्म के लिये अशोकारिष्ट के फायदे
  3. रजोनिवृत्ति के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  4. बवासीर के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  5. महिला बांझपन को ठीक करने के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  6. त्वचा के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  7. कष्टार्तव को रोकने के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  8. हड्डियों के स्वास्थ के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  9. स्टेमिना बढ़ाने के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  10. बेहतर पाचन के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  11. लिवर फंक्शन के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  12. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अशोकारिष्ट के फायदे
  13. भावनात्मक रूप से मजबूत बनाए अशोकारिष्ट
  14. अशोकारिष्ट का सेवन कैसे करें
  15. सारांश

अशोकारिष्ट एक आयुर्वेदिक औषधि है जो महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य , देर से आने वाले और दर्दनाक मासिक धर्म और अन्य महिला सम्बंधित बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग की जाती है | अशोकारिष्ट में मुख्यतः अशोक वृक्ष की छाल होती है जिसे साराका इंडिका भी कहा जाता है | अन्य औषधियों जैसे विभीतकी, चंदन, हरीतकी, मुस्तक की जड़ें, गुड़ और आम के बीज और अन्य चीजों के साथ मिला कर इसे तैयार किया जाता है | अशोकृष्ट सिरप में कसैले और ठंडे गुण होते हैं जो अतिरिक्त रक्तस्राव को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। 

और पढ़ें- (महिलाओं के लिए अश्वगंधा के फायदे)

आइये आपको बताते हैं अशोकारिष्ट के फायदों के बारे में 

 
Ashokarishta
₹360  ₹400  10% छूट
खरीदें
  • अगर आपको पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द है तो आयुर्वेद ने इस स्थिति को कष्ट-आर्तव के रूप में बताया गया है , अक्सर महिलाओं को ये समस्या वात दोष के कारण होती है | अशोकारिष्ट के नियमित सेवन से वात दोष को संतुलित करके मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है और यह मांसपेशियों को आराम देने के साथ ही मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को भी कम करती है।

 

  • रजोनिवृत्ति का दौर हर महिला के जीवन में आता है जब महिलाओं की प्रजनन क्षमता खत्म होने लगती है तो इस दौरान इसके लक्षणों में महिलाओं में रात को पसीना आना, गर्मी लगना, मूड में बदलाव और कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं ऐसे में रजोनिवृत्ति के इन सभी लक्षणों को प्रबंधित करने में अशोकारिष्ट आयुर्वेदिक दवा काफी प्रभावी है। रजोनिवृत्ति में ये सब लक्षण वात संतुलन के बिगड़ने के कारण दिखाई देते हैं और अशोकारिष्ट  रजोनिवृत्ति के लक्षणों को ठीक कर इस चरण से अच्छे से गुजरने में महिलाओं की मदद करती है |  

और पढ़ें- (मेनोपॉज में क्या खाना चाहिए)

 
Women Health Supplements
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें
  • बवासीर मूल रूप से आपके गुदा और निचले मलाशय में सूजी हुई नसें हैं जिसके कारण मलाशय से रक्तस्राव भी हो सकता है। आजकल की जीवनशैली और खराब जल्दी का भोजन इसका प्रमुख कारण है क्यूंकि इस तरह के भोजन से पाचन सम्बन्धी बहुत सी परेशानियाँ होती हैं | अशोकारिष्ट के नियमित प्रयोग से बवासीर की समस्या दूर हो जाती है क्यूंकि अशोकारिष्ट की तासीर ठंडी होती है इसके सेवन से वात दोष संतुलित हो सकता है , सूजन से राहत मिलती है और गुदा में जलन में आराम आता है | अशोकारिष्ट अपने हेमोस्टैटिक गुण के कारण बवासीर में रक्तस्राव को नियंत्रित करने में लाभकारी है।

 

  • महिला बांझपन का सबसे प्रमुख कारण हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी है। यह पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज) के कारण हो सकता है। बांझपन के अन्य कारणों में अवसाद, चिंता और अनिद्रा भी हो सकते हैं | अगर शरीर में वात, कफ और पित्त, दोष साथ में होने कागें तो ये महिला प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। कभी-कभी, इन दोषों के कारण शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ बनने लगते हैं | अशोकारिष्ट का उपयोग शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को साफ करता है और इन तीन दोषों के बीच संतुलन बनाता है। जिससे महिलाओं के हॉर्मोन संतुलित रहने में मदद मिलती है और उनका मानसिक स्वास्थ भी अच्छा रहता है | 

और पढ़ें- (प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार)

 

 

  • अशोकारिष्ट का सेवन करने से त्वचा के ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव होता है | अशोकारिष्ट शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में लाभकारी है जिससे त्वचा की रंगत में सुधार होता है | यह खून को साफ़ करके अन्दर से त्वचा में चमक पैदा करने में मदद करती है | यह मुँहासे, दाग-धब्बे और सुस्ती जैसी त्वचा की स्थितियों को प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है।

त्वचा से मुहासों और खुजली को दूर करने के लिए माई उपचार द्वारा निर्मित निम्बादी चूर्ण का प्रयोग जरूर करें

 
  •  
  • कष्टार्तव एक बहुत ही सामान्य स्थिति है जो कई महिलाओं को प्रभावित करती है। मासिक धर्म में गंभीर ऐंठन को कष्टार्तव कहा जाता है । अशोकारिष्ट के प्राकृतिक एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कष्टार्तव को रोकने और पीरियड्स के दौरान दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यह हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जो भविष्य में होने वाली ऐंठन को रोकने में मदद कर सकता है।

  • अशोकारिष्ट कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसमें अन्य खनिज और पोषक तत्व भी होते हैं जो हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं। अशोकारिष्ट के नियमित सेवन से फ्रैक्चर और हड्डी से संबंधित अन्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें- (बढ़ती आयु के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने के टिप्स )

 
Joint Pain Oil
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें
  • अशोकारिष्ट एक प्राकृतिक टॉनिक है जो महिलाओं में स्टेमिना और ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें उपस्थित प्राकृतिक यौगिक शरीर में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जो थकान को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। 

 

  • अशोकारिष्ट में पाचन गुण होते हैं जो पाचन में सुधार करने और पाचन संबंधी परेशानी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह कब्ज और सूजन जैसी स्थितियों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

Digestive Tablets
₹314  ₹349  9% छूट
खरीदें
  • अशोकारिष्ट में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और इसकी कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं। यह यकृत विकारों के प्रबंधन और यकृत विषहरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

और पढ़ें- (लिवर खराब होने के घरेलू उपाय)

यूट्रस में होने वाले इंफेक्शन , असामान्य डिस्चार्ज , मूत्र मार्ग में होने वाली जलन को माई उपचार द्वारा निर्मित पुष्यानुग चूर्ण से ठीक करे। 

 
  • अशोकारिष्ट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जिससे शरीर संक्रमण और बीमारियों को जल्दी नहीं पकड़ता।  यह प्रतिरक्षा संबंधी स्थितियों से जुड़े लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

 

  • अशोकारिष्ट भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने में सहायक है। यह दिमाग को शांत कर के तनाव और चिंता को कम करने में सहायक है।  यह मूड में बदलाव और भावनात्मक उतार-चढ़ाव के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

 

 

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Manamrit Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को तनाव, चिंता और अनिद्रा जैसी समस्याओं में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Brahmi Tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

उत्पाद पर दी गयी मात्रा के अनुसार भोजन के बाद 1 -2 बड़े चम्मच उतने ही पानी में मिला कर इसका सेवन करना लाभकारी है | 

 

अशोकारिष्ट महिलाओं की समस्याओं का शानदार समाधान है क्यूंकि ये वजन घटाने में, त्वचा के लिए, पीसीओएस के लिए, प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए , पेट दर्द को कम करने के लिए , मासिक धर्म को नियंत्रित करने के लिए , पेल्विक सूजन का इलाज़ करने के साथ ही महिलाओं से जुडी तमाम समस्याओं का एक अनोखा और सरल उपाय है |  इसके अतिरिक्त, अशोकारिष्ट के एनाल्जेसिक, सूजन-रोधी, एंटीऑक्सीडेंट गुण इसे महिलाओं के लिए एक प्रभावी टॉनिक बनाते हैं। तो, इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें |  किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के मामले में इस मिश्रण का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

 
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ