जिस तरह स्वस्थ शरीर के लिए पोषण की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही स्वस्थ बालों के लिए भी पोषक तत्व आवश्यक है. बालों के लिए ऐसा ही एक जरूरी पोषक तत्व है बायोटिन. बता दें कि बायोटिन को विटामिन-बी7 भी कहा जाता है. यह बालों के विकास के लिए लाभकारी माना जाता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि बालों के विकास के लिए बायोटिन किस प्रकार फायदेमंद है -

(और पढ़ें - झड़ते बालों के लिए बायोटिन के फायदे)

  1. बालों के लिए बायोटिन कैसे है फायदेमंद है?
  2. बायोटिन के प्रकार
  3. सारांश
बालों के विकास के लिए बायोटिन के फायदे के डॉक्टर

बायोटिन एक जरूरी विटामिन है, जो शरीर में केराटिन के निर्माण में मदद करता है. केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो बाल, त्वचा व नाखूनों के निर्माण के लिए आवश्यक है. वहीं, कुछ तथ्य यह दावा करते हैं कि बायोटिन बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है. आइए, बायोटिन और बालों के विकास के बीच संबंध को कुछ शोधों के जरिए समझते हैं -

  • 2016 में हुई एक स्टडी के अनुसार, शरीर में बायोटिन की कमी होने से बालाें का झड़ना शुरू हो सकता है. फिर भी इस विषय के संबंध में अभी पर्याप्त शोध नहीं हैं, जो ये कह सकें कि बायोटिन को लेने से बालों का विकास हो सकता है. हां, इतना जरूर है कि बायोटिन बालों को झड़ने से रोकने और गंजेपन से बचाने में मदद कर सकता है.
  • बायोटिन का इस्तेमाल मुख्य रूप से एलोपेसिया के लिए किया जाता है. एलोपेसिया के कारण महिला हो या पुरुष दोनों को हेयर फॉल का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बायोटिन लेने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है, जिस कारण बालों का विकास बेहतर तरीके से हो सकता है.
  • 2012 में हुई एक स्टडी में पाया गया कि बायोटिन युक्त मल्टीविटामिन लेने के बाद बाल मोटे हो सकते हैं और उनका विकास भी बेहतर तरीके से हो सकता है. हालांकि, मल्टीविटामिन में और भी कई तत्व होते हैं, इसलिए पूरी तरह से यह कहना ठीक नहीं होगा कि बायोटिन बालों के विकास में फायदेमंद है.
  • वहीं, इस तथ्य से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि बायोटिन को उचित मात्रा में लेने से कोई नुकसान नहीं होता है. इसे लेने से बालों को कुछ फायदा हो सकता है.

(और पढ़ें - बायोटिन कैप्सूल के फायदे)

आइए, अब बायोटिन के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानते हैं, जिनके जरिए इसे लेना आसान होता है -

  • खाद्य पदार्थ - हम रोजमर्रा के जीवन में ऐसी कई चीजें खाते हैं, जिनमें बायोटिन प्राकृतिक रूप से होता है. वैसे भी किसी पौष्टिक तत्व को खाद्य पदार्थ के रूप में लेने से बेहतर और कोई तरीका नहीं हो सकता. प्राकृतिक रूप से बायोटिन अंडे (10 mcg), साल्मन फिश (5 mcg), शकरकंद (2.4 mcg), बादाम (1.5 mcg) व ब्रोकली (0.4 mcg) आदि में पाया जाता है.
  • बायोटिन शैंपू - कई कंपनियां हेयर फॉल के लिए बायोटिन युक्त शैंपू का निर्माण करती हैं. ये शैंपू कुछ हद तक फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लेकिन इस संबंध में कोई शोध उपलब्ध नहीं है.
  • सप्लीमेंट - अगर शरीर में बायोटिन की पूर्ति खाद्य पदार्थों से नहीं होती है, तो इसे सप्लीमेंट के तौर पर लिया जा सकता है. सप्लीमेंट के रूप में Sprowt Biotin सबसे बेहतरीन विकल्प है. इसका निर्माण प्राकृतिक तरीके से किया गया है, जिस कारण से इसे लेने पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है. साथ ही इसे लंबे समय तक लिया जा सकता है.

Sprowt Biotin को आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके अभी खरीद सकते हैं -

(और पढ़ें - दाढ़ी के लिए बायोटिन के लाभ)

बायोटिन जरूरी पोषक तत्व है, जो बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है. ऐसे में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी हो सकता है. वहीं, अगर किसी के शरीर में बायोटिन की कमी है, तो बेहतर है कि इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें और उसी के अनुसार बायोटिन के सप्लीमेंट्स का सेवन करें. ध्यान रहे कि डॉक्टर की सलाह के बिना बायोटिन सप्लीमेंट्स न लें.

(और पढ़ें - बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन)

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें