हमेशा से आपने सुना होगा कि रोजाना एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है. ये बात ऐसे ही नहीं कही जाती. असल में सेब खाने के बहुत फायदे होते हैं. लेकिन क्या आपने कभी खाली पेट सेब खाने के फायदे सुने है? जी हां, खाली पेट सेब खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. सेब में ऐसे पोषण तत्व पाए जाते हैं जो अस्थमा से लड़ने में मदद कर सकते हैं. आज इस लेख में हम जानेंगे कि खाली पेट सेब खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते है.

(और पढ़ें - सेब खाने के फायदे)

  1. खाली पेट सेब खाने के फायदे
  2. पोषक तत्वों से भरपूर
  3. सेब खाते हुए ध्यान रखें ये बातें
  4. सारांश
खाली पेट सेब खाने के फायदे के डॉक्टर

बहुत से ऐसे फल हैं जिनको खाली पेट खाया जाए तो अधिक फायदा मिलता है. ठीक ऐसे ही सेब के साथ भी है. खाली पेट सेब खाने से लंबे समय तक आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है, इस वजह से आपको देर तक भूख नहीं लगती और इस तरह से वजन कम करने में मदद करता है. आइए विस्तार से जानें, खाली पेट सेब खाने से आपको क्या-क्या लाभ मिलता है.

इम्यूनिटी के लिए सेब खाने के फायदे

सेब इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है. अगर आप कम मात्रा में सेब का सेवन करते है तो यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी उपयोगी हो सकता है.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

Cough Relief
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

वजन के लिए सेब खाने के फायदे

सेब खाने से आसानी से वजन कम कर सकते हैं. दरअसल, सुबह खाली पेट सेब खाते हैं तो सेब पचने में थोड़ा ज्यादा समय लेता है जिससे फ्रुक्टोज लीवर पर धीरे- धीरे हिट करता है, इससे स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. सेब में 23 ग्राम चीनी और 13 ग्राम फ्रुक्टोज होता है जो कि लंबे समय तक भरा रखता है. अगर मील खाने से तुरंत पहले या बाद में सेब या किसी भी फल को खाया जाता है तो उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है.लेकिन खाली पेट सेब खाने से आप वजन कम करने में भी सहायता मिलती है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

हृदय के लिए सेब खाने के फायदे

सेब को हृदय रोग को कम करने की संभावना से जोड़ा गया है। शोध में पाया गया है कि 100-150 ग्राम/दिन साबुत सेब खाने से हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसे जोखिम कारकों की संभावना कम होती है। इस में घुलनशील फाइबर और पॉलीफेनोल होते हैं जो रक्तचाप और स्ट्रोक को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

पेट के लिए सेब खाने के फायदे

सेब में पेक्टिन फाइबर होता है जो आपके आंत माइक्रोबायोम में प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, और आंतों को स्वस्थ रखने में सहायक है । आहार फाइबर को पचाया नहीं जा सकता है, इसलिए पेक्टिन बृहदान्त्र तक पहुंचता है, जो अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। आंत माइक्रोबायोटा को लाभकारी रूप से बदलकर, सेब मोटापे, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

Digestive Tablets
₹314  ₹349  9% छूट
खरीदें

कैंसर के लिए सेब खाने के फायदे

सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के लिए लाभ प्रदान करते हैं जिनमें फेफड़े, स्तन और पाचन तंत्र के कैंसर शामिल हैं। सेब में मौजूद पॉलीफेनॉल कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा, महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि सेब का अधिक सेवन करने से कैंसर से मृत्यु की संभावना कम होती है। सेब में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा कुछ खास तरह के कैंसर होने की संभावना को कम करने से जुड़ी है। 

अस्थमा के लिए सेब खाने के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब एलर्जी अस्थमा से संबंधित वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन होता है , जो  प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। टेस्ट-ट्यूब और पशु अध्ययनों से पता चलता है कि क्वेरसेटिन अस्थमा और साइनसाइटिस जैसी एलर्जी संबंधी सूजन संबंधी बीमारियों के लिए उपयुक्त है । 

सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. खाली पेट सेब खाने से इन पोषक तत्वों को सेब जल्दी अवशोषित कर लेता है और आवश्यक न्यूट्रिशंस की कमी को पूरा करता है. एक मध्यम आकार के सेब में फाइबर के साथ विटामिन सी  और पोटेशियम भी होता है. पोषक तत्व निम्न तरीकों से पहुंचाते हैं शरीर को फायदा.

  • फाइबर – सेब में मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है जो हृदय  रोग के जोखिम को कम कर देता है. एक सामान्य व्यक्ति को प्रतिदिन 13- 20% फाइबर की जरूरत होती है 
  • विटामिन सी - सेब में मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हृदय के  स्वास्थ्य के साथ शरीर को संक्रमण और बीमारियों से भी बचाता है .किसी व्यक्ति को विटामिन सी की प्रतिदिन 9-11% आवश्यकता होती है. 
  • पोटैशियम - सेब में मौजूद पोटेशियम रक्त वाहिकाओ को आराम देने का काम  करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने में मदद करता है.
  • एंटीऑक्सीडेंट - सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये कैंसर जैसे रोगों के प्रभाव को भी काम करता है और शरीर में ऑक्सीजन की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है. 
  • फ्लेवोनोइड क्वेरसेटिन - सेब के छिलके में फ्लेवोनोइड क्वेरसेटिन होता है जो शरीर में सूजन कम करने में सहायता करता है. ये पोषक तत्व स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.
  • सेब को हमेशा छिलके के साथ खाना चाहिए. सेब छीलने से फल के फाइबर और सारे पोषक तत्व कम हो जाते है. बच्चे या बड़ी उम्र के लोगों को सेब देते समय छिलका निकाल सकते है क्योंकि इससे उन्हें सेब चबाने में आसानी होगी.
  • सेब के खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लेना चाहिए ताकि कीटनाशक से बचा जा सके.
  • सेब या इसमें मौजूद तत्वों से अगर एलर्जी है तो सेब खाने से बचें क्योंकि सेब खाने के तुरंत बाद कई तरह के लक्षण दिख सकते हैं. जैसे –
    • गले या मुंह में खुजली 
    • गले में सूजन 
    • पेट की कोई परेशानी 
    • शरीर पर दाने आना या पित्त होना 
    • दस्त लगना

(और पढ़ें - सेब का जूस पीने के फायदे)

सेब तो किसी भी तरह से खाना और किसी भी वक्त खाना फायदेमंद होता है, यदि आप सेब के ज्यादा फायदे चाहते हो तो इसे खाली पेट खाने की कोशिश करें, खाली पेट सेब खाने से आप वजन भी कम कर सकते है और ज्यादा पोषक तत्वों को आपका शरीर अवशोषित कर सकता है. अगर आपके दांतों में दर्द है तो इसे छिलके के साथ ना खाए और आपको कोई एलर्जी है तो सेब को डाइट में शामिल करने से पहले अपने डाइटिशियन की सलाह लें.

(और पढ़ें - सेब के छिलके के फायदे)

 

Dr. Dhanamjaya D

Dr. Dhanamjaya D

पोषणविद्‍
16 वर्षों का अनुभव

Dt. Surbhi Upadhyay

Dt. Surbhi Upadhyay

पोषणविद्‍
3 वर्षों का अनुभव

Dt. Manjari Purwar

Dt. Manjari Purwar

पोषणविद्‍
11 वर्षों का अनुभव

Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें