आंवला यानी सेहत के लाभकारी गुणों का खजाना. आंवला में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं. आंवला का नाम लेते ही इसका खट्टा स्वाद जहन में आता है. आंवला का प्रयोग आज से नहीं बल्कि काफी समय से विभिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधियों के रूप में होता आ रहा है.

आंवला में विटामिन-सी व विटामिन-ए जैसे कई विटामिन होते हैं. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जिस कारण आंवला आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद बन जाता है.

(और पढ़ें - आंवला के फायदे)

आज इस लेख में जानेंगे कि आंवला में कौन-कौन से विटामिन होते हैं.

  1. आंवले में मौजूद विटामिन
  2. आंवले का सेवन किसे नहीं करना चाहिए
  3. आंवला को कैसे खाएँ?
  4. सारांश
आंवला में कौन-कौन से विटामिन होते हैं के डॉक्टर

आंवले को इंग्लिश में गूसबेरी कहा जाता है. इसमें काफी मात्रा में फ्लेवनॉल कंपाउंड होते हैं, जो हमारे मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है. आइए विस्तार से जानते हैं कि आंवले में कौन-कौन से विटामिन होते हैं-

विटामिन-सी

आंवले में संतरे और नींबू के मुकाबले कई गुणा ज्यादा विटामिन सी होता है. विटामिन-सी को मेडिकल में एंटी-ऑक्सीडेंट माना जाता है. इसलिए, यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और आपकी त्वचा निखारने के लिए प्रयोग किया जाता है. एक आंवले में लगभग 20 संतरों के बराबर विटामिन-सी होता है. 100 ग्राम आंवले में लगभग 300 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है.

(और पढ़ें - आंवला जूस के फायदे)

Amla Juice
₹269  ₹299  10% छूट
खरीदें

विटामिन-ए

विटामिन ए को आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है. आपको ये जानकर खुशी होगी कि आंवले में विटामिन-ए भी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होता है. विटामिन-ए आपकी आंखों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों और इंफेक्शन से बचाता है. आंवले में दैनिक जरूरत की लगभग 10% विटामिन-ए की मात्रा मौजूद होती है.

विटामिन-ई

आंवले में विटामिन ई भी मौजूद होता है. विटामिन-ई स्किन के लिए फायदेमंद है. यह अल्जाइमर और याददाश्त कमजोर होने जैसी बीमारियों में भी मदद करता है. विटामिन-ई महिलाओं में प्रेग्नेंसी की संभावनाओं को भी बढ़ाता है. विटामिन-ई स्किन और बालों के लिए भी अच्छा होता है.

(और पढ़ें - आंवला तेल के फायदे)

Vitamin E Capsules
₹449  ₹499  10% छूट
खरीदें

आयरन

आंवले में आयरन भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. एक आंवले में लगभग 0.30 एमजी आयरन होता है. अगर आप एनीमिया जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो आपको आंवला अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसके द्वारा आपका हिमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है.

फाइबर

एक कप आंवले में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर के द्वारा आपका पाचन सही ढंग से होता है और आपको पाचन समस्याओं से निजात मिलता है. फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी संतुलित करने में मदद करता है. फाइबर का सेवन करने से आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगती है. इसलिए, वजन कम करने में भी यह आपकी मदद करता है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में आंवला खाना चाहिए या नहीं)

कैल्शियम

कैल्शियम आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. वैसे कैल्शियम के अधिकतर स्रोत में आपको दूध और डेयरी उत्पाद का ही पता होगा, लेकिन आंवले में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. आपके हृदय और आपकी मसल्स को भी कैल्शियम से काफी लाभ पहुंचता है.

निम्न प्रकार के अवस्था में आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए-

  • अगर आप गर्भवती हैं या फिर ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हैं, तो आपको आंवले का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए.
  • आंवला का सेवन करना लीवर के मरीजों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.
  • अगर आपको किसी तरह का ब्लीडिंग डिसऑर्डर है, तो भी आपको आंवले का सेवन काफी सावधानी के साथ करना चाहिए.

(और पढ़ें - आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे)

Karela Jamun Juice
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

आंवले को खाने के विभिन्न तरीकों के बारे में नीचे बताया गया है-

  • आंवले का सेवन आप उसे सुखा कर पाउडर बना कर पानी में मिलाकर कर सकते हैं.
  • इसका मुरब्बा भी बनाया जाता है.
  • अगर आप तेल के बिना इसका अचार बना सकते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह  दिल के मरीजों के लिए भी अच्छा ऑप्शन है.
  • च्यवनप्राश में भी आंवले की मात्रा पाई जाती है. इसलिए, सर्दियों में रोज रात को सोने से पहले च्यवनप्राश खाना लाभदायक हो सकता है.

आंवला काफी पौष्टिक फल है और इससे आपको बहुत सारे फायदे भी मिलते हैं. यह माना जाता है कि अगर आप दिन में एक आंवला खाते हैं, तो इससे आपको अगले 7-8 दिन की विटामिन-सी की मात्रा पूरी हो जाती है. आप को याद रखना चाहिए कि हर रोज केवल एक या दो आंवले का ही सेवन करें. इससे आपको फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए भी मिलता है.

(और पढ़ें - आंवले का मुरब्बा बनाने की रेसिपी)

Dr. Dhanamjaya D

Dr. Dhanamjaya D

पोषणविद्‍
16 वर्षों का अनुभव

Dt. Surbhi Upadhyay

Dt. Surbhi Upadhyay

पोषणविद्‍
3 वर्षों का अनुभव

Dt. Manjari Purwar

Dt. Manjari Purwar

पोषणविद्‍
11 वर्षों का अनुभव

Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें