myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हम सभी के दिमाग में शारीरिक खूबसूरती का एक अलग पैमाना होता है। यहां हम आपको बता दें कि हम मन के अंदर की खूबसूरती की बात नहीं कर रहे जो व्यक्ति को बेहतर इंसान बनने में मदद करती है। यहां हम बाहरी और शारीरिक खूबसूरती की ही बात कर रहे हैं। बहुत से लोगों के लिए हृष्ट पुष्ट और मजबूत शरीर ही खूबसूरती का पैमाना होता है तो वहीं दूसरों के लिए लंबे-घने बाल, बड़ी-बड़ी आंखें और अच्छे नयन-नक्ष वालों को ही खूबसूरत माना जाता है। तो वहीं कुछ लोग सिर्फ किसी की खूबसूरत मुस्कान और ग्लोइंग स्किन को देखकर ही दिल हार जाते हैं। 

इसमें कोई शक नहीं कि खूबसूरती को लेकर हम सभी के विचार और सिद्धांत अलग-अलग होते हैं और उस पर हमारी संस्कृति और पूर्वाग्रहों का भी साफ असर नजर आता है। ऐसे में हम सर्वसम्मति से किसी एक नतीजे पर कैसे पहुंच पाएंगे कि वह क्या चीज है जो हमें खूबसूरत बनाती है। डिक्शनरी की परिभाषा के मुताबिक, 'ब्यूटी या खूबसूरती का मतलब है- विशिष्ट लक्षण और हुनर का ऐसा समावेश जैसे- आकार, रंग या रूप जो हमारे सौन्दर्य प्रेमी इंद्रियों को खुश करता हो खासकर हमारी आंखों को।'

इस आर्टिकल के उद्देश्य को पूरा करने के लिए हम खूबसूरती को सेहत के साथ जोड़ रहे हैं। स्वस्थ बाल ही खूबसूरत बाल होते हैं। स्वस्थ त्वचा ही खूबसूरत त्वचा होती है। स्वस्थ शरीर ही खूबसूरत शरीर होता है और स्वस्थ दिमाग ही खूबसूरत दिमाग होता है। ऐसे में सेहत और खूबसूरती को हासिल करने के लिए हमें निम्नलिखित चीजों की जरूरत है:

  1. नियमित रूप से स्किनकेयर, हेयरकेयर और नेलकेयर से जुड़ी दिनचर्या
  2. सौंदर्य से जुड़े उत्पाद, सप्लिमेंट्स और इलाज
  3. स्वस्थ और सुंदर शरीर के लिए एक्सर्साइज
  4. स्वस्थ और खूबसूरत शरीर के लिए डायट
  5. खूबसूरती का मानसिक सेहत से जुड़ा पहलू

नियमित रूप से स्किनकेयर, हेयरकेयर और नेलकेयर से जुड़ी दिनचर्या

स्किन या त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। जैसे-जैसे हमारे शहरों में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, हमें अपनी त्वचा को ज्यादा पोषण देने की जरूरत है और इसका अतिरिक्त ध्यान रखने की भी जरूरत है। त्वचा की ही तरह हमें अपने बालों और नाखूनों का भी उतना ही ध्यान रखने की जरूरत है। 

भारत में स्किनकेयर से जुड़ी परंपराएं:

हम में से बहुत से लोगों ने बचपन से अपनी मांओं को त्वचा पर मलाई, बेसन या मुल्तानी मिट्टी लगाते हुए देखा होगा। नीम, नीम का तेल, हल्दी, चंदन, गुलाबजल, ऐलोवेरा और ऐलोवेरा जेल जैसी चीजें स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं और भारतीय घरों में कई दशकों से इन चीजों का इस्तेमाल होता आ रहा है। 

ऐसे में आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप पारंपरिक ज्ञान को वैज्ञानिक खोज के साथ मिलाकर अपनी स्किनकेयर के लिए बेहतर रूटीन तैयार करें। इसकी शुरुआत आप इस बात से कर सकते हैं कि आपकी स्किन टाइप कैसी है और फिर आप कई तरीके खोज सकते हैं जिसके तहत स्किन पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के निशान कम हो जाएं और स्किन ग्लोइंग और चमकदार हो जाए।

ठीक इसी तरह बालों के लिए भी सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपके बाल किस तरह के हैं- वे तैलीय (ऑइली) हैं, ड्राई (रूखे) हैं या फिर सामान्य (नॉर्मल) हैं। इसके बाद अपने लिए हेयरकेयर रूटीन तैयार करें जो आपके बालों के टाइप और कंडिशन से मैच करता हो। आप चाहें तो अपने बालों को स्वस्थ बनाने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सौंदर्य से जुड़े उत्पाद, सप्लिमेंट्स और इलाज

हर दिन नई-नई खोज हो रही है। ये खोजें हमें यह समझने में मदद करती हैं कि वह कौन सी चीज है जो हमारी त्वचा को जवां और झुर्रियां रहित बना सकती है और हमारे बालों को स्मूथ और शाइनी। उदाहरण के लिए- हमें पता है कि हायलूरॉनिक ऐसिड हमारी त्वचा को नमी देने में मदद करता है और बायोटिन (खासकर विटामिन बी7) जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। स्वस्थ त्वचा, स्वस्थ बाल, स्वस्थ नाखून और बॉडी वेट से जुड़ी हर दिन हो रही वैज्ञानिक रिसर्च के बारे में अगर आपको जानकारी होगी तो आप अपनी बेहतर खूबसूरती के लिए सही विकल्प चुन पाएंगे।

जहां तक ब्यूटी प्रॉडक्ट्स यानी खूबसूरती से जुड़े उत्पादों की बात है तो आपको कुछ जरूरी नियमों को हमेशा याद रखना चाहिए:

  • महंगे का मतलब बेहतर नहीं होता: किसी भी नए उत्पाद को अपनी स्किन या बालों पर लगाने से पहले थोड़ा सा सैंपल लेकर उसे ट्राई करना चाहिए।
  • अपनी रिसर्च खुद करें: किसी भी केमिकल या नैचरल नुस्खे को खरीदने और उसमें निवेश करने से पहले उसके फायदों और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। यह लेजर हेयर रिमूवल जैसा दीर्घकालिक इलाज हो सकता है या फिर सनस्क्रीन खरीदने जैसा तात्कालिक निवेश। मार्केट में कई तरह के सप्लिमेंट्स मौजूद हैं इसलिए इसे खरीदने से पहले इस बारे में जरूर पढ़ लें कि कोलाजन सप्लिमेंट्स की मदद से जवां त्वचा पाने में मदद मिलती है या फिर विटामिन सी सिरम की मदद से आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने में मदद मिलती है या नहीं।

ब्यूटी ट्रीटमेंट जैसे- बालों के लिए केराटिन ट्रीटमेंट हो या फिर स्किन के लिए माइक्रो नीडलिंग- इसकी मदद से आप हेल्दी और खूबसूरत स्किन और बाल हासिल कर सकते हैं। लेकिन किसी भी तरह का केमिकल ट्रीटमेंट जैसे- प्लेटलेट रिच प्लास्मा ट्रीटमेंट या केमिकल पील करवाने से पहले अपने डर्मेटॉलजिस्ट या कॉस्मेटॉलजिस्ट से बात कर लें। कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट जैसे- नेल आर्ट और आईलैश एक्सटेंशन का सेहत से कोई संबंध नहीं है। हालांकि इससे हमारा आत्मविश्वास जरूर बढ़ता है। लेकिन बेहद जरूरी है कि आप किसी भी तरह का ट्रीटमेंट करवाने से पहले जरूरी इससे जुड़े जोखिम कारकों और सावधानियों के बारे में जान लें।

बेहद आसान और बिना खर्च वाले घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके भी आप कई तरह के स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए- गिरते बालों के लिए घरेलू नुस्खे, पिंपल्स या मुंहासों के लिए घरेलू नुस्खे, झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू नुस्खे आदि। इन सभी नुस्खों की मदद से आप अपनी सुंदरता को भी बढ़ा सकते हैं। 

स्वस्थ और सुंदर शरीर के लिए एक्सर्साइज

अगर आपका शरीर बीमारी से दूर है तो आपका शरीर स्वस्थ शरीर कहलाएगा। साथ ही स्वस्थ शरीर भी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा है। जब हम सही में हेल्दी होते हैं तो हमारी त्वचा बेहद सुंदर और खूबसूरत दिखती है, हमारे बाल लंबे और घने होते हैं और हमारा शरीर बेहतरीन शेप में होता है। वहीं दूसरी तरफ अगर कोई व्यक्ति बीमार हो तो वह देखने में बेहद कमजोर और दुर्बल नजर आता है। इस दौरान उनके बाल भी गिरने लगते हैं और समय से पहले बाल सफेद भी होने लगते हैं और कई तरह की बीमारियां भी होने लगती हैं। सूजन और मुंहासे भी कुछ बीमारियों के संकेत हैं जो हमारी स्किन को प्रभावित करते हैं।

हालांकि कुछ चीजें हैं जो हमारे कंट्रोल के बाहर होती हैं। उदाहरण के लिए- अगर आपके परिवार में किसी को डायबिटीज हो तो आपको भी डायबिटीज होने का खतरा रहेगा। वहीं दूसरी तरफ कुछ चीजें हैं जो हमारे नियंत्रण में होती हैं जैसे स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज करना। रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि हफ्ते में 3 से 4 दिन 35 मिनट ब्रिस्क वॉकिंग करने से शरीर और मस्तिष्क को कई तरह से फायदा होता है। हालांकि यह तो बेहद आसान एक्सरसाइज है जिसे सभी को करना चाहिए। लेकिन अगर किसी को हृष्ट-पुष्ट एथलेटिक बॉडी चाहिए तो उसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने की जरूरत है और साथ में कार्डियो वर्कआउट जैसे- स्विमिंग, साइक्लिंग और रनिंग। कंपाउंड एक्सरसाइज, फंक्शनल एक्सरसाइज और बॉडीवेट एक्सरसाइज भी बेहतरीन तरीका है फिट और खूबसूरत रहने का।

स्वस्थ और खूबसूरत शरीर के लिए डायट

हम वही बनते हैं तो हम खाते हैं। अगर आप स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करेंगी जिसमें अनाज, दालें, अंडा, डेयरी उत्पाद, मछली, चिकन, नट्स और सीड्स हों, 5 तरह के फल और 5 तरह की सब्जियां हों तो आपको वे सभी पोषक तत्व मिल सकते हैं जो आपकी खूबसूरत स्किन और बालों के लिए जरूरी हैं।

खूबसूरती का मानसिक सेहत से जुड़ा पहलू

बहुत से अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि स्ट्रेस यानी तनाव, कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। इस वजह से हमारे बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं और स्किन पर समय से पहले बुढ़ापे के निशान नजर आने लगते हैं। इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप योग और मेडिटेशन के जरिए तनाव को मैनेज करें क्योंकि अगर तनाव आपसे दूर रहेगा तो आपकी खूबसूरती से जुड़ी चीजें भी बेहतर तरीके से काम करती नजर आएंगी।

भले ही खूबसूरती का सिद्धांत अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो, हम सभी बेहतर स्वास्थ्य पाने का प्रयास जरूर कर सकते हैं क्योंकि बेहतर सेहत के जरिए ही हम अपना एक ऐसा रूप तैयार कर सकते हैं जो खूबसूरत होने के साथ-साथ स्वस्थ भी हो। लिहाजा आप भी हमेशा खूबसूरत बने रहें और अंदर से भी खूबसूरत महसूस करें।

मेलास्मा

Dr. Apratim Goel

शेयर करें

लिपस्टिक लगाने के क्या नुकसा...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायद...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

सुबह-सुबह इन व्यायामों से बन...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

शहनाज हुसैन से जानें होली मे...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

शहनाज हुसैन से जानें वसंत ऋत...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

शहनाज हुसैन से जानें जूस पीक...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

शहनाज हुसैन से जानें वैलेंटा...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

शहनाज़ हुसैन से जानें कैसे च...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

शहनाज हुसैन से जानें साधना क...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

फटी एड़ियां : शहनाज़ हुसैन से...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

घर में बनाएं ये लिप बाम, कैम...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

इस देश ने सन क्रीम पर लगाया ...

संपादकीय विभाग

शेयर करें

आंखों के नीचे काले घेरे हैं ...

संपादकीय विभाग

शेयर करें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें